होम / Benefits of Eating Sesame in Winter : सर्दियों में तिल खाने से सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Benefits of Eating Sesame in Winter : सर्दियों में तिल खाने से सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

• LAST UPDATED : December 19, 2022

इंडिया न्यूज,(Benefits of Eating Sesame in Winter): सर्दियों के मौसम में लोग तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं। इस मौसम में ठंड से बचने के लिए सिर्फ यह जरूरी नहीं है कि आपने क्या पहना है बल्कि आप क्या खाते हैं यह भी मायने रखता है। सर्दियों में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनका सेवन जड़ी-बूटी का काम करता है, उन्हीं में से एक है ‘तिल’। तिल का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ‘तिल’ में फाइबर, आयरन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में तिल खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

बालों का झड़ना करें कम

सर्दियों में बाल झड़ना एक आम समस्या है, लेकिन ठंड के मौसम में तिल का सेवन आपके बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है। तिल के तेल का प्रयोग या रोजाना तिल खाने से बालों का झड़ना कम होता है। इससे आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या भी काफी हद तक कम हो सकती है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में करेगा मदद

सर्दी का मौसम जहां चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है, वहीं दूसरी ओर कई तरह के संक्रमण, वायरल रोग भी अपने साथ लेकर आता है। आप इन सभी बीमारियों से निजात पा सकते हैं। अगर आप ठंड में रोजाना तिल का सेवन करते हैं तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए लाभदायक

तिल के सेवन से शरीर और त्वचा को अंदर से पोषण मिलता है। तिल के तेल की मालिश से भी त्वचा स्वस्थ रहती है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और त्वचा में प्राकृतिक चमक लाने में मदद करता है। रोजाना तिल का सेवन करने से त्वचा खूबसूरत होती है और चेहरे पर ग्लो नजर आने लगता है।

तिल से हार्ट हेल्दी रहता है

सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है इसलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए तिल का सेवन फायदेमंद होता है। तिल में मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है, जिससे हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा कम होता है। इतना ही नहीं तिल ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है।

तनाव को करें दूर

तिल में पाए जाने वाले पोषक तत्व तनाव को कम करने में मदद करता है। तिल दिमाग की कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है जिससे दिमाग तेज होता है और आपकी सोचने-समझने की भी क्षमता बढ़ जाती हैं। इसलिए रोज तिल का सेवन जरूर करें। तो देखा आपने तिल खाने से कितने फायदे होते है, तो आज से ही तिल का सेवन करना शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें: Cracked Heels : सर्दियों में फटी एड़ियों से पाना चाहते हैं राहत तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox