Benefits of Essential Oil एसेंशियल ऑयल के कैसे दे फायदे

Benefits of Essential Oil : हम और आप अक्सर एसेंशियल ऑयल के बारे में सुनते और पढ़ते हैं। यह भी जानते हैं कि आवश्यक तेल के फायदे हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक हैं। लेकिन आवश्यक तेल है क्या यह बहुत ही कम लोगों को पता होता है। एसेंशियल ऑयल या अस्थिर तेल पौधों से प्राप्त अर्क होता है। जिन्हें अलग-अलग निष्कर्षण विधियों द्वारा प्राप्त किया जाता है।

आवश्यक तेल प्राप्ति के आधार पर पौधों के अलग-अलग हिस्सों का उपयोग किया जा सकता है। आमतौर पर सबसे ज्यादा और सुगंधित तेल प्राप्त करने के लिए पौधों के फूलों का उपयोग किया जाता है। लेकिन फूलों के अलावा भी अन्य हिस्से जैसे पत्तियां, छाल, जड़ों, फलों कि छिल्के आदि का भी उपयोग किया जाता है।

आवश्यक तेल इसलिए फायदेमंद माने जाते हैं क्योंकि ये आमतौर पर जड़ी-बूटीयों के मुकाबले 75 प्रतिशत अधिक शक्तिशाली और प्रभावी होते हैं। आवश्यक तेल पूर्ण रूप से प्राकृतिक उत्पाद होता है इसलिए ऐसा माना जाता है कि यह बहुत अधिक प्रभावी होता है। लेकिन इसका यह मतबलब बिल्कुल नहीं है कि इसके नुकसान नहीं होते हैं। यदि सावधानी से उपयोग न किया जाए तो इसके दुष्प्रभाव भी होते हैं क्योंकि ये बहुत ही शक्तिशाली होते हैं।

ALSO READ : Beneficial Bathua सर्दियों में कैसे फायदेमंद है बथुआ

रोजमेरी ऑयल Benefits of Essential Oil

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल आपके बालों की मोटाई में सुधार करने के लिए सही विकल्प है। यह एंटीआक्सीडेंट से भरा हुआ है, जो बालों के पतले होने और बालों के समय से पहले सफेद होने को समाप्त करने का काम करता है। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और बालों के रोम को उत्तेजित कर बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

करी पत्ते का तेल Benefits of Essential Oil

इस तेल की एक बूंद को छाछ या जूस में मिलाकर पीने से गैस और खट्टी डकारों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इस तेल के प्रयोग से बालों का गिरना कम हो जाता है। इसके अलावा बालों के असमय सफेद होने की समस्या भी दूर होती है।

हल्दी का तेल Benefits of Essential Oil

इस तेल से जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस की समस्या में फायदा होता है। हल्दी के तेल का इस्तेमाल स्किन अल्सर को दूर करने में भी किया जाता है।

लोबान का तेल Benefits of Essential Oil

इस तेल में गैस की समस्या को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। यह शरीर में गैस बनने की प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है और साथ ही पसीने की समस्या, बेचैनी और अपच जैसी समस्याओं में राहत देने का काम करता है।

सौंफ का तेल Benefits of Essential Oil

इससे अपच की शिकायत दूर हो जाती है। साथ ही ये पेट और सीने के दर्द से भी राहत दिलाने में मददगार है। चिड़चिड़ेपन की समस्या को दूर करने में भी ये फायदेमंद है। अगर आपके पीरियड्स अनियमित हैं तो भी सौंफ के तेल का इस्तेमाल फायदेंमंद रहेगा।

मोगरे का तेल Benefits of Essential Oil

यह मानसिक और भावनात्मक समस्याओं के निवारण में फायदेमंद है। साथ ही यह बैक्टीरिया की रोकथाम करके विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से लड़ने में भी बेहद कारगर है। मोगरे के तेल के इस्तेमाल मांसपेशियां की ऐंठन कम हो जाती है। ये तेल डिप्रेशन, बेचैनी, तनाव, गुस्सा और डर जैसी समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद है।

दालचीनी का तेल Benefits of Essential Oil

यह तेल मस्तिष्क की क्रियाशीलता को बढ़ाता है। ये तेल नसों के तनाव को दूर करने और याददाश्त दुरुस्त रखने में भी मददगार है।

एसेंशियल ऑयल के फायदे Benefits of Essential Oil

मुंह के छालों के लिए Benefits of Essential Oil

लौंग तेल में एंटी-वायरल गुण होते हैं विशेषतौर पर हर्पस सिम्प्लेक्स से हमारी रक्षा करते हैं। इसके साथ ही दर्द को कम करने और उपचार प्रक्रिया को तेज करते हैं। मुंह के छालों में लौंग तेल की 1 बूंद का उपयोग करें।

एठिया के दर्द के लिए Benefits of Essential Oil

लौंग तेल के दर्द निवारक गुण संधिशोथ और गठिया के लिए फायदेमंद होते हैं। आप प्रभावित क्षेत्र में लौंग तेल से मालिश कर सकते हैं।

बैक्टीरिया नष्ट करे Benefits of Essential Oil

आप अपने रसोई और घर के आस-पास बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए लौंग तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरिया है जो ई.कोलाई, साल्मोनेला, हेलिकोबैक्टर पिलोरी आदि बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है जो हमारे लिए हानिकारक होते हैं। आप अपनी रसोई, टेलिफोन, टॉयलेट सीट, कम्प्यूटर की बोर्ड और ऐसी जगहों जहां अधिक से अधिक लोगों के हाथ लगें वहां 1 बूंद लौंग तेल का उपयोग करें।

Benefits of Essential Oil

Also Read : Benefits of Face Yoga सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए अपनाये फेस योगा

ALSO READ : Drink Ajwain Water in Winter सर्दियों में अजवाइन का पानी बनाएं स्वस्थ

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Neelima Sargodha

Share
Published by
Neelima Sargodha

Recent Posts

Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में निकाले जा रहे फ्लैग मार्च, जनता को किया जा रहा जागरूक

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में इस समय चुनाव माहौल…

5 mins ago

MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता

व्यापारियों से मिले राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा India News Haryana (इंडिया न्यूज), MP Kartikeya Sharma…

19 mins ago

Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी

Haryana Gangwar : 'जो भी इस लड़ाई में आएगा वो'...., रोहतक में गैंगवार के बाद…

1 hour ago

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो...’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान…

1 hour ago

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किया गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और…

1 hour ago