Benefits Of Hing: पाचन के अलावा तेज बुखार में भी राहत देती है चुटकी भर हींग, जाने कैसे

इंडिया न्यूज,(Benefits Of Hing): हींग एक ऐसा मसाला है जिसके बिना भारतीय किचन अधूरा है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल दाल और सब्जियों में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। यह खाने में लाजवाब स्वाद और सुगंध जोड़ता है। स्वाद के साथ-साथ यह सेहत के लिहाज से भी उतना ही फायदेमंद होता है। पेट से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो सबसे पहले हम घरेलू उपचार में हींग का नाम लेते हैं, जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पाचन के अलावा यह हींग एक और समस्या में बहुत तेजी से काम करता है, और वो समस्या है बुखार… अगर छोटे बच्चों को बुखार की समस्या है तो हींग का पेस्ट बनाकर बुखार को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

हींग बुखार में कैसे फायदेमंद

हींग में एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सेहत पर काफी सकारात्मक प्रभाव छोड़ते हैं। यही वजह है कि इसे बुखार कम करने में कारगर माना जाता है। हींग की पट्टी लगाने से बुखार कम होता है। हींग की पट्टी बनाने के लिए आपको एक पतला कपड़ा या कागज लेना होगा। अब एक चम्मच में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें एक चुटकी हींग डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। हींग के इस पानी में आप कपड़ा या कागज भिगोकर इस पट्टी को बच्चे के सिर पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बच्चे का बुखार धीरे-धीरे कम होने लगेगा। अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो आपको देर नहीं करनी चाहिए, आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

इन समस्याओं में भी हींग से मिलता है आराम

  1. बदलते मौसम में सर्दी जुखाम होना कोई नई बात नहीं है, जुखाम में बंद नाक, सांस लेने और बोलने में परेशानी होती है।ऐसे में हींग के पानी को सीने और गले पर लगाने से राहत मिलती है। हींग के पानी को सूंघने से भी सर्दी जल्दी चली जाती है।
  2. ब्लड प्रेशर और खून के थक्के बनने की समस्या में भी हींग का इस्तेमाल किया जाता है। हींग एक प्राकृतिक रक्त पतला करने वाला माना जाता है और इसमें एक यौगिक भी होता है जो रक्त के थक्के को रोकता है।
  3. दिन भर की भागदौड़ और थकान के कारण सिर दर्द हो तो हींग बहुत फायदेमंद होती है, आपको एक गिलास पानी में हींग मिलाकर उसे ठंडा करके दिन में दो से तीन बार सेवन करना है। इससे दर्द ठीक हो जाएगा और यह माइग्रेन के दर्द में भी कारगर है।

यह भी पढ़ें : Ponniyin Selvan 2 Release Date: पोन्नियिन सेलवन 2 का टीजर आउट, फिल्म की रिलीज डेट भी आई सामने

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Ratan Tata Hospitalised: अचानक रतन टाटा की बिगड़ी तबीयत, मुंबई के हॉस्पिटल ICU में भर्ती

Ratan Tata Hospitalised: अचानक रतन टाटा की बिगड़ी तबीयत, मुंबई के हॉस्पिटल ICU में भर्ती…

11 mins ago

Farmers Protest: धान की खरीद ना होने से सड़को पर उतरे किसान, हाइवे किया जाम, जमकर की नारेबाजी

Farmers Protest: धान की खरीद ना होने से सड़को पर उतरे किसान, हाइवे किया जाम,…

22 mins ago

Haryana Elections 2024: चुनावी नतीजों से पहले क्या बोल गए हरियाणा के CM सैनी? जलेबी को लेकर दीपेंद्र हुड्डा का दावा

Haryana Elections 2024: चुनावी नतीजों से पहले क्या बोल गए हरियाणा के CM सैनी? जलेबी…

26 mins ago

kurukshetra Election News : लाडवा सबसे हॉट सीट, यहां की जानी है काउंटिंग, मतगणना केंद्र के आसपास कड़ी सुरक्षा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), kurukshetra Election News : हरियाणा में 15वीं विधानसभा आम चुनाव-2024 के…

27 mins ago