Benefits of Neem Leaves: जानिए नीम की पत्तियों के फायदे जो है कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज

इंडिया न्यूज,(Benefits of Neem Leaves): आयुर्वेद में नीम को एक अद्भुत औषधि माना गया है। इसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। नीम की पत्तियों को सुबह खाली पेट खाने से आपकी सेहत अच्छी रहती है। नीम की पत्तियों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके फल से लेकर बीज, तेल, पत्ते, जड़, ये सभी चीजें सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं। नीम के पत्तों का स्वाद भले ही कड़वा होता है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद में नीम का उपयोग सैकड़ों वर्षों से किया जा रहा है। मेडिकल साइंस भी नीम का इस्तेमाल कई दवाइयां बनाने में करने लगा है।

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में फायदेमंद

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। क्‍योंकि नीम की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल जैसे गुण होते हैं, जो इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। नीम आपके शरीर को कई तरह के संक्रमणों से दूर रखता है। नीम के पत्ते बैक्टीरिया को नष्ट कर सकते हैं और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं।

पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है

सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों का सेवन पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्‍योंकि नीम की पत्तियों को सुबह खाली पेट खाने से पाचन क्रिया दुरुस्‍त होती है, जिससे पेट साफ होता है और कब्‍ज नहीं होती है।

मधुमेह रोगियों के लिए प्रभावी हैं

नीम की पत्तियां मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण का काम करती हैं। इसे नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है। नीम की पत्तियों को रोज सुबह खाने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। नीम शरीर में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित रखता है। मधुमेह रोगियों को नीम की 6-7 पत्तियां सुबह खाली पेट खानी चाहिए। इसके अलावा पत्तों को पानी में उबालकर पानी पी लें या पत्तों का रस निकालकर पी लें।

त्वचा के लिए फायदेमंद

नीम को त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। नीम की पत्तियों के सेवन से खून साफ होता है जिससे हमें साफ त्वचा मिलती है। नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो जलन और किसी भी तरह की त्वचा की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर होते हैं। नीम की पत्तियों का इस्तेमाल खून को डिटॉक्स करने के लिए किया जाता है। खून की सफाई होने से त्वचा से जुड़ी सारी समस्याएं खत्म हो जाती हैं और आपकी त्वचा में निखार आने लगता है।

यह भी पढ़ें: Arjun Kapoor first look out from the film ‘Kuttey’: फिल्म ‘कुत्ते’ से अर्जुन कपूर का फर्स्ट लुक हुआ आउट, इस तारीख को सिनेमाघरों में रिलीज होगी फिल्म

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

CM Nayab Saini News : हरियाणा में शपथ लेंगे नायब सैनी, जानिए किस दिन होगा पद ग्रहण समारोह

हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रचंड जीत दर्ज की है। ऐसे में कई लोगों…

11 mins ago

Ratan Tata Quotes on Success : रतन टाटा की वो बातें… जो आपके जीवन को दे सकती हैं नई दिशा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Ratan Tata Quotes on Success : देश के सबसे बड़े…

16 mins ago

Haryana Weather Update: हरियाणा में शीतलहर का कहर, कई जिलों में ठंड ने दी दस्तक, 24 घंटे में तेजी से गिरा पारा

हरियाणा में मौसम के सुर बदलते जा रहे हैं। मानसून के बाद अचानकसे प्रदेश में…

40 mins ago

Haryana Result : प्रदेश के सांसदों में केवल यह ही बचा सके अपना किला, बाकी…

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Result : हरियाणा में भाजपा को पूर्ण बहुमत हासिल…

48 mins ago