होम / Benefits of Rice Water : जानिए चावल के पानी के ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

Benefits of Rice Water : जानिए चावल के पानी के ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

• LAST UPDATED : February 21, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of Rice Water): ज्यादातर लोग चावल पकाने के बाद उसका पानी निकाल देते हैं। क्या आप भी ऐसे लोगों में से हैं? अगर आप भी चावल का पानी यानी माड़ फेंकते हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद आप कभी गलती से भी ऐसा नहीं करेंगे। दरअसल, चावल का पानी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। यह त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे कई तरह के रोग दूर होते हैं और कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। आइए जानते हैं।

एनर्जी बनाए रखता है

चावल के पानी में विटामिन बी, सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन विटामिन्स से शरीर की एनर्जी बनी रहती है और थकान कम होती है। इसलिए चावल के पानी को फेंकने की जगह इसका सेवन फायदेमंद होता है।

कैंसर का जोखिम कम

अगर आप चावल के पानी को फेंकने की बजाय उसका सेवन करते हैं तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बहुत कम हो जाता है और आप स्वस्थ रहते हैं। इसलिए मांड के सेवन की सलाह दी जाती है।

बालों के लिए रामबाण

अगर किसी के बाल सफेद हो रहे हैं या झड़ रहे हैं तो बाल धोने के बाद चावल के पानी को करीब 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से अच्छी तरह से धो लें। आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

चावल का पानी पीने से शरीर में ब्लड फ्लो अच्छा होता है। इससे बॉडी का टेंपरेचर भी सही बना रहता है। मांड में नमक डालकर पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। मांड पीने से डाइजेशन भी दुरुस्त रहता है।

यह भी पढ़ें : Side-effects of hot water bath : ​​जान लीजिए गर्म पानी से नहाने पर क्या-क्या नुकसान होंगे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox