होम / Benefits of Root Vegetables: आइए जानते हैं कि जड़ वाली सब्जियों के खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं

Benefits of Root Vegetables: आइए जानते हैं कि जड़ वाली सब्जियों के खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं

• LAST UPDATED : February 27, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of Root Vegetables): अन्य सब्जियों की तरह जड़ वाली सब्जियां भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इनकी खासियत यह है कि इन्हें जमीन के नीचे उगाया जाता है। यही कारण है कि इनमें मिट्टी से प्रभावित विटामिन और खनिज सहित कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। आइए जानते हैं कि जड़ वाली सब्जियों के सेवन से शरीर को क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

जड़ वाली सब्जियों के फायदे

1. पोषण से भरपूर

जड़ वाली सब्जियां विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं। वे बीटा-कैरोटीन से भी भरपूर होते हैं, जिसका उपयोग शरीर विटामिन ए, बी, सी और फोलेट बनाने के लिए कर सकता है। इसके अलावा, वे पोटेशियम, मैग्नीशियम और अन्य मिट्टी आधारित पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं।

2. जल्दी खराब नहीं होतीं

जड़ वाली सब्जियों की एक खासियत यह भी है कि ये जल्दी खराब नहीं होती और लंबे समय तक ताजी रहती हैं। अगर उन्हें फ्रिज में ठंडे तापमान पर रखा जाए तो वे हफ्तों तक चल सकती हैं।

3. पेट को साफ रखने में मददगार

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो इस समस्या को दूर करने में जड़ वाली सब्जियां आपकी काफी मदद कर सकती हैं। क्योंकि ये पेट को साफ रखने का काम करते हैं. जड़ वाली सब्जियों में बहुत अधिक फाइबर होता है। यही कारण है कि ये पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

4. साल भर रहती हैं उपलब्ध

रूट वाली सब्जियां साल भर उपलब्ध रहती हैं। जब आपका मन हो, आप खा सकते हैं। आपको इन्हें खाने के लिए सीज़न का वेट करने की जरूरत नहीं पड़ती।

यह भी पढ़ें : Priyanka first look from ‘Citadel’ : प्रियंका चोपड़ा ने शेयर किया ‘सिटाडेल’ से अपना पहला लुक, रेड ड्रेस में दिखीं एक्ट्रेस

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox