Sleeping on Left Side: जानिए बाईं तरफ करवट सोने से शरीर के अंगों और मस्तिष्क पर क्या प्रभाव पड़ता है

इंडिया न्यूज,(Benefits of Sleeping on Left Side): हमारे शरीर का स्वास्थ्य कहीं न कहीं हमारी अच्छी नींद पर निर्भर करता है। जब हम सोते हैं तो वह ऐसा समय होता है जब हमारे पूरे शरीर को आराम और मरम्मत मिलती है। जिससे हम दिन भर फ्रेश और एनर्जेटिक भरते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जिस पोजीशन में सोते हैं उसका सीधा असर आपकी सेहत पर कैसे पड़ता है? खासतौर पर बायीं करवट सोने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि सोने की पोजीशन का हमारे शरीर के अंगों और मस्तिष्क पर क्या प्रभाव पड़ता है?

पाचन क्रिया और सेहत होता है बेहतर

बायीं करवट सोने से आंतों को बहुत लाभ होता है। सही काम करता है। साथ ही पाचन क्रिया भी सही रहती है। बायीं ओर करवट लेकर सोने से आपका पेट और अग्न्याशय ठीक से काम करते हैं और गंदगी शरीर से आसानी से बाहर निकल जाती है। साथ ही यह एसिड रिफ्लक्स और हार्ट बर्न की समस्या से भी निजात दिलाता है।

खर्राटों को कम करता है

यदि आप या आपका साथी खर्राटे लेते हैं, तो अपनी बाईं ओर सोने की कोशिश करें। बाईं करवट सोने से आपकी नाक खुली रहती है और आपके खर्राटे भी कम हो जाते हैं।

दिल को हेल्दी रखता है

बाईं करवट सोना किसी भी इंसान के लिए बहुत फायेमंद है। इससे आपके दिल पर किसी भी तरह का दबाव नहीं पड़ता है। वह सही तरीके से काम करता है और काफी समय तक हेल्दी बना रहता है। इससे दिल में ठीक से ब्लड पहुंचता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल आपके शरीर में बाई तरफ स्थित है। इसलिए जब भी आप बाईं तरफ पलटकर सोते हैं तो इसका सीधा असर दिल पर पड़ता है और दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम होता है।

कमर दर्द से राहत दिलाता है

अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं तो बाईं ओर करवट लेकर सोने से दर्द से राहत मिल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस पोजीशन में आपकी रीढ़ की हड्डी को सपोर्ट मिलता है, जिससे आपकी पीठ पर कम भार पड़ता है।

दिमाग और दिल में ठीक से पहुंचता है ऑक्सिजन और ब्लड

बाईं तरफ सोने से शरीर के विभिन्न अंगों और दिमाग तक ब्लड और ऑक्सीजन ठीक तरीके से फ्लो होता है और शरीर के सभी ऑर्गन हेल्दी होने के साथ-साथ ठीक से काम करते हैं.

गर्भवती महिलाओं को बाईं करवट करके सोना चाहिए

गर्भवती महिलाओं के लिए बाईं करवट सोना सबसे अच्छा माना गया है। इससे उनके गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। साथ ही हाथ-पैर सूजने की समस्या नहीं होती है।

यह भी पढ़ें : Get Rid of Laziness: आलस को दूर भगाने के घरेलू उपाय आप भी जरूर आज़माएं

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Haryana Mandi News : धान और बाजरा की चल रही खरीद के लिए किसानों को इतने..करोड़ रुपए का किया भुगतान 

अब तक 41,07,115 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचा, 38,54,881 मीट्रिक टन की हो चुकी…

5 hours ago

Indian-Origin German MP Rahul Kumar सहित प्रतिनिधिमंडल ने किया पुलिस मुख्यालय का दौरा, जानिए किन चुनौतियों पर हुई चर्चा 

हरियाणा पुलिस की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली तथा बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में जानकारी की प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय…

5 hours ago

Cleanliness Survey Ranking में हरियाणा को टॉप रैंकिंग में लाना लक्ष्य, क्या है सरकार की सॉलिड प्लानिंग ?

मुख्यमंत्री ने जिला नगर आयुक्तों और नगर निगम आयुक्तों के साथ की अहम बैठक अधिकारियों…

5 hours ago