Black Carrot काली गाजर स्वास्थ्य के लिए हेल्दी है

Black Carrot : सर्दियों के मौसम में गाजर भारतीय घरों में जरूर बनती है। सब्जी से लेकर मीठी डिश तक में गाजर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आज हम काली या पर्पल कलर की गाजर बात कर रहे है। काली गाजर की खट्टी कांजी और काली गाजर का हलवा दोनों ही काफी टेस्टी माना जाता है। काली गाजर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य स्थितियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट से बचने के लिए भी काली गाजर का सेवन करना बेस्ट है। तो जानते है कि काली गाजर स्वास्थ्य के लिए कैसे हेल्दी होती है।

READ ALSO : Benefits of Castor Oil अरंडी का तेल हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद

काली गाजर खाने के फायदे Black Carrot

वजन कम करने में कारगर Black Carrot

काली गाजर के सेवन से गाजर वजन कम करने में मदद मिलती है। काली गाजर कैलोरी कम कर वजन कम करने मदद करती है। काली गाजर भूख को कम करने में मदद करती है। क्योकि काली गाजर के सेवन से पेट भरा-भरा सा लगता है, जिसके कारण लोग कम खाना खाते हैं। इस वजह से इसे वजन घटाने में कारगर माना जाता है।

पाचन संबंधी दिक्कतें ठीक करें Black Carrot

आजकल बाजार में काली गाजर फ्रेश और ताजे खूब मिलती है। सर्दियों के मौसम में काली गाजर खाने से पेट की समस्याओं से निजात मिलती है। जिसके कारण पाचन तंत्र ठीक रहता है। काली गाजर फाइबर से भरपूर होती है। काली गाजर का नियमित सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है।

आंखों के लिए फायदेमंद Black Carrot

काली गाजर के सेवन से आंखों पर लगे चश्मे का नंबर भी कम हो जाता है। काली गाजर में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद रहता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी हो या फिर किसी अन्य आंखों की समस्या के लिए काली गाजर को फायदेमंद मानी जाती है।

कोलेस्ट्राल लेवल कम करें Black Carrot

कोलेस्ट्राल लेवल को कम करने के लिए काली गाजर का सेवन करना बेस्ट है। काली गाजर के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रहता है। गाजर के जूस से भी काफी फायदा मिलता है। रात में खाना खाते समय एक ग्लास गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए। इससे कोलेस्ट्राल लेवल में काफी फायदा मिलता है।

एनिमिया में फायदेमंद Black Carrot

एनिमिया में काली गाजर का सेवन फायदेमंद होता है। काली गाजर खून साफ करती है और इससे ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है। एनिमिया के मरीज के लिए काली गाजर का सेवन सेहत के लिए अच्छा रखता है।

त्वचा की परेशानियां दूर करें Black Carrot

त्वचा में मौजूद दाग-धब्बे या फिर पिंपल्स को दूर करने के लिए काली गाजर को सही माना जाता है। अगर आप इसका नियमित काली गाजर का सेवनकरते हैं, तो त्वचा कोमल भी रहती है। गाजर का जूस पीने से त्वचा के कई परेशानी को आप कुछ ही दिनों में दूर कर सकते हैं।

खून साफ करें Black Carrot

काली गाजर खाने को खाने से खून भी साफ रहता है। काली गाजर खून को साफ करने के साथ-साथ नसों में रक्त संचार को बेहतर बनाएं रखता है। इससे खून साफ होने में मदद मिलती है।

दिल की धड़कन सामान्य करें Black Carrot

दिल की सेहत के लिए काले गाजर का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से दिल संबंधी अनेक बीमारियों की संभावना पर लगाम लग जाता है। जिन लोगों में दिल की धड़कन तेज होने की समस्या होती है वे लोग गाजर को भूनकर खाएं। इससे दिल की धड़कन को सामान्य होने में मदद मिलती है।

काली गाजर का सेवन कैसे करें Black Carrot

  1. आप चाहें तो जिस तरह से काली गाजर को घिसकर, घी और चीनी मिलाकर हलवा बनाते हैं।
  2. आप काली गाजर की कांजी भी बना सकते हैं। इसके लिए आप पहले गाजर को छील लें और फिर पानी को उबालकर उसमें गाजर को पका लें और ठंडा होने के लिए रख दें। फिर उसमें नमक और सरसों के बीज का पाउडर मिलाकर इसे किसी जार में डाल दें और कुछ समय के लिए धूप में रखें। कांजी तैयार हो जाएगी। काली गाजर की कांजी सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होती है।
  3. काली गाजर को छीलकर और बारीक काटकर सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।
  4. आप चाहें तो गाजर को स्लाइस में काटकर उसे olive oil के साथ हल्का भून लें और फिर नमक और काली मिर्च डालकर चिप्स के तौर पर खाएं।
  5. आप काली गाजर का जूस भी बनाकर पी सकते हैं या फिर स्मूदी में भी डाल सकते हैं।

Black Carrot

ALSO READ : Home Remedies To Remove Unwanted Hair चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलु उपाय

READ ALSO : Health Benefits of Noni Juice नोनी जूस के हेल्थ बेनिफिट्स

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Neelima Sargodha

Share
Published by
Neelima Sargodha

Recent Posts

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो...’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान…

7 mins ago

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किया गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और…

15 mins ago

Vij Taunts Kejriwal’s Haryana Rally : पहले केजरीवाल पंजाब से हरियाणा के हक का पानी दिलवाए… वे क्या देंगे हरियाणा को आकार

बोले- केजरीवाल का दीपका बुझ चुका, हरियाणा आकर क्या उजाला करेंगे India News Haryana (इंडिया…

22 mins ago

Haryana Election 2024: ‘आपने ऐसा नहीं किया तो’…, BJP के बागियों को पीयूष गोयल की खुली चेतावनी

Haryana Election 2024: 'आपने ऐसा नहीं किया तो'..., BJP के बागियों को पीयूष गोयल की…

37 mins ago

Gurugram Piyush Goyal : पीयूष गोयल ने कसा तंज, बोले कांग्रेस बड़े-बड़े वादे करके लोगों को गुमराह करने में एक्सपर्ट

बोले- भाजपा संकल्प पत्र हर हरियाणवी की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला India News Haryana…

41 mins ago