Black Salt Benefits In Winter सर्दियों में काला नमक के फायदे

Black Salt Benefits In Winter : सर्दियों के मौसम में काले नमक का खूब सेवन किया जाता है। काले नमक को सलाद से लेकर जूस तक में कई खाने में काले नमक का इस्तेमाल किया जाता है। फलों में काले नमक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। काला नमक सेहत के कई गुणों का खजाना माना जाता है।

काले नमक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। काले नमक में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा सादे नमक की तुलना में काफी ज्यादा होती है। जो कई गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकता है। तो चलिए जानते है काला नमक आपकी सेहत को कैसे फायदे पहुंचाते हैं।

काले नमक के फायदे Black Salt Benefits In Winter

ALSO READ : Benefits Of Egg White सर्दियों में सफेद अंडे खाने के फायदे क्या है

मोटापा या वजन बढ़ना Black Salt Benefits In Winter

खाना खाने के बाद अगर आपको पेट में भारीपन महसूस होता है, मोटापा और वजन बढ़ रहा हो तो काले नमक आपकी इस समस्या को दूर कर देगा। रोजाना सुबह गर्म पानी में काला नमक मिलाकर इसे घूंट-घूंट कर पीने से आपकी इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करें Black Salt Benefits In Winter

काला नमक बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता हैं। सर्दियों में गुनगुने पानी में काला नमक लेने से बॉडी को डिटॉक्स किया जा सकता है। काला नमक के सेवन से शरीर के विषैले तत्व को बाहर निकला जा सकता हैं।

स्किन पर ग्लो लाएं Black Salt Benefits In Winter

ग्लोइंग स्किन के लिए काले नमक का सेवन किया जा सकता है। काला नमक खाने से बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। सर्दियों में फलों पर काला नमक लगाकर खाने से शरीर को पोषक तत्व मिलते है और इससे स्किन का ग्लो भी बढ़ता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करें Black Salt Benefits In Winter

डायबिटीज रोगियों को कम चीनी और कम नमक खाने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज में रोगियों को सफेद नमक के स्थान पर काले नमक खाना चाहिए। काला नमक खाने से शरीर के ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएं Black Salt Benefits In Winter

शरीर के जोड़ों के दर्द से राहत देता है। जोड़ों के दर्द में काले नमक का सेवन काफी राहत देता है। जोड़ों के दर्द में आप एक कपड़े में 1 कप काला नमक डालकर उसे बांधें और पोटली बना लें। इसके बाद उसे किसी तवा या पैन में गरम करें और नमक की पोटली से जोड़ों की सिकाई करें। आपको काफी फर्क महसूस होगा।

मसल स्पैज्म और क्रैंप्स में आराम दिलाएं Black Salt Benefits In Winter

शरीर में मांसपेशियों के दर्द में काला नमक राहत दिलाता है। काले नमक में पोटैशियम होता है जो हमारी मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है। काले नमक में मौजूद पोटैशियम मांसपेशियों को हेल्दी बनाता है। इसलिए काले नमक को डाइट में शामिल कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं। यह मसल स्पैज्म और क्रैंप्स में आराम देगा

अनिंदा की समस्या को ठीक करें Black Salt Benefits In Winter

काले नमक में कई तरह के खनिज पाए जाते हैं जो हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं। काला नमक स्ट्रेस हॉर्मोन्स को कम करता है। इसलिए काला नमक मिला पानी पीने से रात को अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

ब्रेन को अशांत करें Black Salt Benefits In Winter

काले नमक में कई तरह के खनिज पाए जाते हैं जो हमारे ब्रेन को अशांत करने में मदद करता है। काले नमक से हमारा तनाव का स्तर कम होता है और मन शांत रहता है।

कफ की समस्या Black Salt Benefits In Winter

सर्दियों के मौसम में कफ की समस्या अधिक होती है। यदि आप भी कफ से परेशान हैं कफ से आराम पाना चाहते है तो काले नमक का एक टुकड़ा मुंह में रख कर उसका रस गले के नीचे उतारते रहें। ऐसा करने के लगभग 2 घंटे तक कुछ नहीं खाएं-पिएं। इससे आपको कफ में बहुत आराम मिलेगा।

ऐसिडिटी से राहत Black Salt Benefits In Winter

भोजन न पचने का वजह से ऐसिडिटी की समस्या हो जाती है। काला नमक का सेवन करने से ऐसिडिटी से राहत पाई ला सकती है। काला नमक पेट में जाकर ऐसिड को काटता है और सीने की जलन व ऐसिडिटी की समस्या को ठीक करता है।

पेट की समस्या से छुटकारा Black Salt Benefits In Winter

काला नमक भोजन को आसानी से पचाने में सहायक होता है। पेट की समस्या से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बरतन गैस पर चढ़ाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर हल्का चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसका आधा चम्मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्स कर पिएं। पेट की समस्या से भी बचाव होता है।

Black Salt Benefits In Winter

ALSO READ : Benefits of Turmeric Milk हल्दी वाले दूध के चमत्कारी फायदे

READ ALSO : Papaya Seeds Are Beneficial पपीते के साथ-साथ पपीते के बीज भी है फायदेमंद

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Neelima Sargodha

Share
Published by
Neelima Sargodha

Recent Posts

Congress Candidate Kuldeep Sharma : गन्नौर की महापंचायत ने उड़ाई बीजेपी और निर्दलीय उम्मीदवारों की नींद, कुलदीप शर्मा को दिया समर्थन

विभिन्न ग्राम पंचायतों ने महापंचायत कर कांग्रेस उम्मीदवार कुलदीप शर्मा को दिया समर्थन खदरे पर…

15 mins ago

UP CM Yogi Adityanath : नरवाना रैली में कांग्रेस पर गरजे योगी आदित्यनाथ, बोले -कांग्रेस का काम सिर्फ लोगों को बरगलाना और वोट बैंक बनाना

कांग्रेस केवल सत्ता के लिए राजनीति करती,भाजपा देश के भविष्य के लिए काम कर रही…

32 mins ago

PM Narendra Modi 26 सितंबर को नमो एप से देंगे जीत का मंत्र

प्रदेशभर के कार्यकर्ता नमो एप पर जुड़ेंगे: मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी हरियाणा विधानसभा चुनाव में…

45 mins ago

Kurukshetra में किसानों की महापंचायत, 3 अक्टूबर को रेलवे ट्रैक जाम करने का निर्णय 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Kurukshetra : कुरुक्षेत्र के पीपली में आज किसानों द्वारा महापंचायत…

1 hour ago

Sirsa Murder News : तेजधार हथियार से गला काटकर युवक की हत्या

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Sirsa Murder News : हरियाणा के सिरसा जिले में एक युवक…

2 hours ago

Haryana Election 2024 : चेकिंग के दौरान 10 कारों से 15 लाख 41 हजार 700 रुपये कैश बरामद किया

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Election 2024 : विधानसभा आम चुनाव को पानीपत जिला में…

2 hours ago