इंडिया न्यूज

Complete the Deficiency of Protein by Consuming These Things : इन चीज़ों का सेवन करके करें प्रोटीन की कमी को पूरा

शरीर को सही ढंग से कार्य करते रहने के लिए अधिक मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। किसी भी बीमारी से जब आप रिकवर हो रहे होते हैं तो उस वक्त आपको साधारण तौर पर प्रोटीन का अधिक सेवन करना चाहिए। प्रोटीन, शरीर के लिए एक ऐसा ही आवश्यक तत्व है जो मांसपेशियों के निर्माण के साथ कई महत्वपूर्ण कार्यों में मदद करता है। उठने, बैठने चलने में..यहां तक कि अगर कोई काम भी कर लिया तो बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है। इस कमजोरी को दूर करने के लिए जरूरी है कि आपको अपनी डाइट में हाई प्रोटीन शामिल करने चाहिए।

अगर आप शाकाहारी हैं तो फिर इस अति आवश्यक तत्व की पूर्ति कैसे की जाए। जिनका सेवन करके आप शरीर में आई प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं तो आइए जानते है कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन करके आप प्रोटीन को प्राप्त कर सकते हैं।

Complete the Deficiency of Protein by Consuming These Things

करें सोयाबीन का सेवन
सोयाबीन में करीब 46 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही में इसमें फाइबर, मिनरल्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ए, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है।प्रोटीन की कमी को दूर करने में सोयाबीन लाभकारी है। इसे आप डाइट में शामिल करें। ये ना केवल शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करेगा बल्कि अन्य पोषक तत्वों की कमी को भी दूर करने में सहायता करेगा।

करें हरी मटर का सेवन
हरी मटर फाइबर और एंटीआक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो कई बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं। हरे मटर का सेवन करना आपकी सेहत के लिए विशेष लाभदायक हो सकता है। सर्दियों में हरी मटर बहुतायत मात्रा में उपलब्ध होती है। ये न सिर्फ आपके लिए पसंदीदा सब्जी हो सकती है, साथ ही शाकाहारी लोगों के लिए इसे प्रोटीन का अच्छा स्रोत भी माना जाता है।

Complete the Deficiency of Protein by Consuming These Things

दाल का सेवन

जितना ज्यादा हो सके तो आप मूंग की दाल खाएं। मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसलिए प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप डाइट में दाल को शामिल करें। आप दाल को रोटी सब्जी के साथ खाएं या फिर आप ऐसे भी दाल पी सकते हैं।

सफेद चने का करें उपयोग
सफेद चने में करीब 12 ग्राम फाइबर होता है जो आपके पाचन को दुरुस्त रखने और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। सफेद के साथ काले चने भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत माने जाते हैं, इसका अंकुरण करके सेवन करना विशेष लाभदायक हो सकता है। शाकाहारी लोगों के लिए आहार में सफेद चने को शामिल करना प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

Complete the Deficiency of Protein by Consuming These Things

बादाम और अन्य नट्स का करें सेवन
बादाम प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन-ई और एंटीआक्सिडेंट का अच्छा स्रोत हैं। जो आपके शरीर को बेहतर स्वास्थ्य देने में काफी मददगार है। इसमें बादाम खाना आपके लिए कई तरह से लाभदायक हो सकता है। इसके साथ इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। ये हमारे शरीर को ना केवल एनर्जी प्रदान करता है बल्कि शरीर में प्रोटीन की मात्रा को भी बूस्ट करता है। आहार में सूखे मेवों को जरूर शामिल करना चाहिए।

Complete the Deficiency of Protein by Consuming These Things

Also Read: Include These 5 Dry Fruits in the Diet to Gain Weight वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई फ्रूट्स

Also Read: Learn How to Make Coconut Milk Shake at Home जानें घर पर ही कोकोनट मिल्क शेक बनाने की विधि

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है’, चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा क्यों बोला?

Nayab Singh Saini: 'कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है', चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा…

1 min ago

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर Rahul…

28 mins ago

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

2 hours ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

2 hours ago