होम / Dengue Alert: डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट, अस्पताल में मिल रही ये सुविधाएं

Dengue Alert: डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट, अस्पताल में मिल रही ये सुविधाएं

• LAST UPDATED : October 2, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Dengue Alert: डेंगू की संभावित बीमारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी सतर्कता बरतने का निर्णय लिया है। नागरिक अस्पताल में डेंगू से प्रभावित मरीजों के लिए विशेष डेंगू वार्ड की स्थापना की गई है, जिससे मरीजों का इलाज प्रभावी ढंग से किया जा सके।

डेंगू की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम

मंगलवार को नागरिक अस्पताल के मुख्य चिकित्सक, डॉ. सज्जन सिंह, ने स्वास्थ्य कर्मचारियों की मासिक बैठक में डेंगू की रोकथाम के लिए आवश्यक कदमों पर चर्चा की। उन्होंने सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों से कहा कि डेंगू का मौसम आ चुका है, इसलिए उन्हें अपने-अपने वार्डों में सर्वे करना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति में बुखार की शिकायत पाई जाती है, तो तुरंत उसकी स्लाइड बनानी चाहिए।

Haryana Elections: कांग्रेस को भारी झटका, आज समालखा विधायक धर्म सिंह छौक्कर होंगे अरेस्ट

अस्पताल में विशेष डेंगू वार्ड की व्यवस्था

बुखार से ग्रसित मरीजों का डेंगू टेस्ट करवाना आवश्यक है, ताकि समय पर इलाज किया जा सके। मुख्य चिकित्सक ने बताया कि डेंगू के खतरे को ध्यान में रखते हुए अस्पताल में विशेष डेंगू वार्ड की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, यदि किसी क्षेत्र में बुखार से प्रभावित लोगों की संख्या अधिक हो, तो उस क्षेत्र में फॉगिंग करवाई जाएगी। उन्होंने हैल्थ इंस्पेक्टर राजेश श्योकंद को शहर के सभी वार्डों में फॉगिंग कराने के लिए नगरपालिका को पत्र लिखने का निर्देश भी दिया।

बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की व्यवस्था

डॉ. सज्जन सिंह ने स्टाफ नर्सों के साथ मिलकर बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की प्रक्रिया की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों को आंगनबाड़ी और आशा वर्करों के साथ मिलकर टीकाकरण कार्य को सुनिश्चित करना चाहिए, ताकि बीमारियों से बचाव हो सके। उन्होंने बताया कि डेंगू बुखार अचानक तेज बुखार से शुरू होता है, जो संक्रमण के 4 से 7 दिन बाद शरीर पर लाल चपटे दानों के रूप में प्रकट हो सकता है।

सभी स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिया गया कि यदि कोई मरीज डेंगू के लक्षण दिखाता है, तो विभाग को तुरंत सूचित करें। बैठक में स्वास्थ्य कर्मियों की समस्याओं को भी सुना गया और उनका समाधान करने का आश्वासन दिया गया। इस मौके पर अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी और अन्य स्टाफ भी मौजूद थे।

Ram Rahim: आखिर क्या है राम रहीम के बाहर आने का मकसद, कहां जाएंगे हनीप्रीत के साथ

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox