होम / Dengue Alert: हरियाणा में डेंगू का कहर, जानिए 10 दिन में क्या रहा प्रदेश का हाल

Dengue Alert: हरियाणा में डेंगू का कहर, जानिए 10 दिन में क्या रहा प्रदेश का हाल

• LAST UPDATED : October 28, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Dangu Alert: इस समय देशभर में डेंगू का कहर तेजी से फैलता जा रहे है। और सबसे ज्यादा इस बिमारी की चपेट में आने वाले हरियाणावासी हैं। सूत्रों के मुताबिक हरियाणा में डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। साथ ही लोगों को मौसम से हो रहे बुखार को भी झेलना पड़ रहा है। लगभग हरियाणा से रोजाना 67 से अधिक केस आ रहे हैं। अगर बट करें तो अब तक हरियाणा में कुल 3354 मामले सामने आ चुके हैं। आपको बता दें, अकेले दस दिन के भीतर हरियाणा में 673 नए केस सामने आए हैं। हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि सरकार के तमाम दावों के बावजूद भी हरियाणा में लगातार डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।

  • जानिए क्या है हरियाणा का हाल
  • स्वास्थ्य विभाग ने किए खास इंतजाम

Vinesh Phogat: ‘बेटियों के रक्षक ही उनके भक्षक’, महिला पुलिसकर्मियों से यौन उत्पीड़न के मामले में बोली विनेश फोगाट

जानिए क्या है हरियाणा का हाल

आपकी जानकारी के लिए बता दें, स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अब तक निजी अस्पतालों में 2468 और सरकारी अस्पतालों में 886 डेंगू के मरीज सामने आए है। सूत्रों के मुताबिक सबसे ज्यादा मामले पंचकूला से है जो 1133 हैं , वहीं गुरुग्राम से 151, करनाल से 241, रेवाड़ी से 194, सोनीपत से 219, फरीदाबाद से 108 और हिसार से 349 मामले सामने आ चुके हैं। और हरियाणा में यह मामले दिन-प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं। डेंगू के बाद अब हरियाणा में चिकनगुनिया का भी कहर देखने को मिल रहा है। सूत्रों के मुताबिक चिकेनगुनिया के 21 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं मलेरिया के 184 मामले सामने आए हैं। साथ ही रविवार को प्रदेशभर में डेंगू के 42 नए मामले सामने आए।

Panipat News: लव मेरिज के बावजूद पत्नी की हत्या करने की कोशिश, जेठ ने भी की घिनौनी हरकत

स्वास्थ्य विभाग ने किए खास इंतजाम

आपको बता दें डेंगू इ बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी सिविल अस्पतालों के 196 वार्डों में 1022 बेड आरक्षित किए हैं। साथ ही अब तक 58 निशुल्क एसडीपी किट का इस्तेमाल किया जा चुका है और 1.68 लाख घरों में डेंगू का लार्वा पाया गया है। हरियाणा सरकार का दावा है कि अब तक 3 करोड़ से ज्यादा घरों का निरीक्षण किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ. मुनीष बंसल का कहना है कि विभाग पूरी सतर्कता के साथ काम कर रहा है।

शादी के बाद एक्ट्रेस के दूसरे पति की ये गंदी हरकत!