होम / Lemon Water Disadvantages: जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन करना खतरनाक, शरीर में पैदा होती हैं ये बीमारियां

Lemon Water Disadvantages: जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन करना खतरनाक, शरीर में पैदा होती हैं ये बीमारियां

• LAST UPDATED : March 18, 2023

इंडिया न्यूज,(Disadvantages of drinking too much lemon water): चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप में एक गिलास नींबू पानी पीने से शरीर को ठंडा रखने में काफी मदद मिलती है। नींबू पानी आपको गर्मियों में डिहाइड्रेशन और बार-बार प्यास लगने की समस्या से बचाता है। अब जैसे गर्मी आ गई है। लोग अब ऐसी चीजों को खाने-पीने के लिए आगे बढ़ेंगे, जो भीषण गर्मी में भी शरीर को ठंडा रखने का काम करती हैं। इसमें कोई शक नहीं कि नींबू पानी पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है और गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलती है, लेकिन अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो शरीर पर कई तरह के बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं।

नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो शरीर की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। हालांकि किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन हानिकारक होता है। आइए जानते हैं नींबू पानी के अधिक सेवन से आपके शरीर पर कैसे बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

ज्यादा नींबू पानी पीने के नुकसान

1. पेट की समस्या

खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से पाचन क्रिया में काफी मदद मिलती है। हालांकि नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से पेट में जलन हो सकती है और पाचन क्रिया भी धीमी हो सकती है, जिससे पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।

2. डिहाइड्रेशन प्रॉब्लम

नींबू पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। हालांकि, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा नींबू पानी पीने से आपका मूत्राशय फूल सकता है, जिसका मतलब है कि आपको बार-बार शौचालय जाने की जरूरत पड़ेगी। शरीर से पानी की अत्यधिक कमी से निर्जलीकरण हो सकता है। यही कारण है कि नींबू पानी पीने के बाद खूब पानी भी पिएं, ताकि डिहाइड्रेशन न हो।

3. दांतों में सड़न

नींबू का रस बहुत अम्लीय होता है और इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से दांतों में झनझनाहट होने लगती है। समय के साथ झुनझुनी बढ़ सकती है, जो दांतों की सड़न का कारण बनती है। यदि आपके दांतों में संवेदनशीलता की समस्या है, तो आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करना चाहिए जो स्वाभाविक रूप से अम्लीय होते हैं, जैसे कि नींबू।

4. बाल होते हैं खराब

नींबू का बालों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। नींबू को सीधे बालों में लगाने से नतीजे खराब हो सकते हैं। यह आपके बालों को रूखा बना सकता है और समय से पहले सफेद कर सकता है। नींबू में अम्लीय गुण होते हैं, जो आपके बालों से पोषण चुरा सकते हैं।

5. माइग्रेन

माइग्रेन अटैक से जूझने वाले लोगों को नींबू के ज्यादा सेवन से हमेशा बचना चाहिए। नींबू और बाकी खट्टे फल भयंकर माइग्रेन की समस्या को पैदा करते हैं।

यह भी पढ़ें : Mrs Chatterjee Vs Norway Box Office Collection: रानी मुखर्जी की फिल्म ने पहले दिन की इतनी कमाई, दमदार एक्टिंग की हो रही तारीफ

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox