होम / Do Manicure-Pedicure at Home घर पर ही करें मैनीक्योर-पेडीक्योर

Do Manicure-Pedicure at Home घर पर ही करें मैनीक्योर-पेडीक्योर

• LAST UPDATED : March 14, 2022

इंडिया न्यूज

Do Manicure-Pedicure at Home : घर पर ही करें मैनीक्योर-पेडीक्योर

मैनीक्योर हाथों के लिए एक ब्यूटी ट्रीटमेंट हैं। आपके हाथो और नाखूनों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए मैनीक्योर करना बहुत जरूरी है। मैनीक्योर करने के बाद आपके हाथ एकदम मुलायम और खूबसूरत दिखने लगते हैं। इस पूरी प्रक्रिया मे शेपिंग, पॉलिशिंग, फाइलिंग और क्लिपिंग शामिल होता हैं। जिससे आपके हाथ एकदम कोमल, चमकदार और साफ लगते हैं।

जैसे मैनीक्योर एक ब्यूटी ट्रीटमेंट हैं, वैसे ही पेडीक्योर भी एक ब्यूटी ट्रीटमेंट है। पेडीक्योर आपके पेरों, पंजों और नाखूनों को साफ करने के लिए किया जाता है। इससे आपके पैर एकदम साफ और कोमल हो जाते हैं। इसमें आपकी एड़ियों पर भी स्क्रब किया जाता है। जिससे वहां की मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं।

Do Manicure-Pedicure at Home

मैनीक्योर करने के लिए सामग्री

रुई, नेल पॉलिश रिमूवर, नेल ट्रीमर, नेल बफर, क्यूटिकल पुशर या आइस क्रीम स्टिक

नाखूनों को करें साफ और दें सही आकार

नेल कटर की मदद से नाखूनों को काट लें और फाइलर से आकार दें। याद रखें की इन्हें आकार देते समय फाइलर से अधिक तेज न धिसे इससे आपके नाखूनों का फाइबर बना रहता है और नाखून कमजोर नही पड़ते। नाखून उँगलियों से थोड़े बाहर ही अच्छे लगते हैं। उसके बाद अपने हाथों की नेल पॉलिश को रिमूव कर दें। और अगर जैल लगाया है तो उसे भी रिमूव कर लें। और मैनीक्योर करने से पहले उन्हे सुखा लें।

Do Manicure-Pedicure at Home

हाथो को करें बाथ और करें क्रीम का इस्तेमाल

एक बर्तन मे गुनगुना पानी लें अब आप इसमें नमक मिला सकते हैं। और फिर हाथों को 15-20 मिनट के लिए इसमें भिगोएं रखें नाखूनों के कोमल हो जाने के बाद अपने हाथों पर क्रीम लगाकर मसाज करें क्रीम अपने हाथों की उँगलियों और नाखूनों पर लगांए।

पेडीक्योर करने के लिए सामग्री

रुई, नेल पॉलिश रिमूवर, नेल ट्रीमर, नेल बफर, क्यूटिकल पुशर या आइस क्रीम स्टिक, टब, फाइलर

गुनगुने पानी मे पैरों को भिगोएं

एक टब या बाल्टी मे गुनगुना पानी लेकर उसमे शैंपू या नमक मिलाएं इसमे कुछ देर तक पैरों को डाल कर छोड़ दें। इससे आपके पैरों का जमा मैल और गंदगी आराम से निकल जाता है। और आपके नाखूनों के क्यूटीकल भी कोमल हो जाएंगे।

Do Manicure-Pedicure at Home

नाखूनों को दें शेप और त्वचा को करें अच्छे से साफ

अपने पैरों के नाखूनो को नेल कटर से काटें। इसके बाद अपने क्यूटिकल को सही करें इसके लिए क्यूटल पुशर का या आइस क्रीम स्टिक का प्रयोग कर सकते हैं। अब उसके बाद आप अपने पंजो और एड़ियों को साफ करें इसके लिए आप प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिक दबाव के साथ एड़ियों को न रगड़े। आप पंजो और एड़ियों को स्क्रब भी कर सकते हैं। पैरों को और उँगलियों को अच्छे से साफ कर लें।

मैनीक्योर पेडीक्योर करने के फायदे

हमारे हाथ और पैर दिनभर जानें कितनी धूल-मिट्टी से गुजरते हैं जिन कारण त्वचा पर मैल जमने लगता है और अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं। मैनीक्योर और पेडीक्योर आपके हाथों और पैरों की त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं, इससे त्वचा कोमल और एकदम साफ दिखने लगती है।

मैनीक्योर और पेडीक्योर से मैल निकालने में मदद मिलती है और इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ हो जाती है। और हमारे हाथ और पाव भी सुंदर दिखने लगते हैं।

Do Manicure-Pedicure at Home

Also Read: Tips to Keep Kidney Healthy किडनी को हेल्थी रखने के लिए टिप्स

Also Read: These Serious Problems Can be Caused by Green Tea जानिए ग्रीन टी के फायदे और नुकसान,ग्रीन टी से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : मेरी रगों में हरियाणा का खून दौड़ रहा, तुम किसी को भी तोड़ सकते हो लेकिन हरियाणा वाले को नहीं तोड़ सकते
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox