होम / Drink Ajwain Water in Winter सर्दियों में अजवाइन का पानी बनाएं स्वस्थ

Drink Ajwain Water in Winter सर्दियों में अजवाइन का पानी बनाएं स्वस्थ

• LAST UPDATED : December 19, 2021

Drink Ajwain Water in Winter : भारत का शायद ही कोई ऐसा घर हो, जहां अजवाइन का इस्तेमाल न किया जाता है। सर्दियों में हर घर में अजवाइन का प्रयोग किया जाता है। अजवाइन में तमाम आयुर्वेदिक गुण होते हैं।

अजवाइन का सेवन एक साथ करने से फायदे दोगुने हो जाते हैं। यह आपको वजन कम करने से लेकर कई सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकता है। अजवाइन का पानी परफेक्ट घरेलू उपचार है। यह ड्रिंक हमारे शरीर के लिए एक बेहतरीन डिटॉक्स का काम करता है। तो आइये जानते हैं इससे होने वाले तमाम फायदों के बारे में…

Also Read : Benefits of Cardamom इलायची कैसे पहुंचाए फायदा

पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखें Drink Ajwain Water in Winter

अजवाइन में एक कैरमिनेटिव गुण होता है जो पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। हार्टबर्न से लेकर एसिडिटी और अपच तक एक चुटकी अजवायन सभी चीजों का इलाज करती है। यह पेट की हर तरह की परेशानी का इलाज में मदद कर सकती है और मेटाबॉलज्यिम को बढ़ाता है, यह आगे भूख बढ़ाने में मदद करता है।

वजन घटाने को मदद करें Drink Ajwain Water in Winter

अजवाइन को हमारी पाचन प्रक्रिया को तेज करने के लिए जाना जाता है और आगे चलकर अनजान वजन बढ़ने की संभावना को हम करता है। इसके अलावा, यह आपकी वेट लॉस जर्नी में काफी सहायक हो सकता है।

कई मौसमी बीमारियों में राहत Drink Ajwain Water in Winter

अजवाइन आम सर्दी और फ्लू के इलाज के लिए पारंपरिक चिकित्सा का एक हिस्सा रहा है। यह एंटीआक्सिडेंट और विटामिन सी का एक भंडार है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है और हमें भीतर से पोषण देता है, और हमें कई मौसमी बीमारियों से बचाता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करें Drink Ajwain Water in Winter

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो आप अजवाइन का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। अजवाइन के पानी का रोजाना सुबह सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करें Drink Ajwain Water in Winter

कोरोना महामारी की लहर ने एक बार फिर से सभी का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। इस दौरान अपनी हेल्थ और इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है अजवाइन का पानी। इतना ही नहीं ये सर्दी-जुकाम, फ्लू और साइनस की समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

त्वचा को निखारें Drink Ajwain Water in Winter

चमकती त्वचा पाने के लिए अजवाइन का पानी बहुत अच्छा माना जाता है। नियमित रूप से इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में खून शुद्ध होता है, साथ ही रक्त संचार में भी सुधार होता है। इससे त्वचा संबंधी रोगों और त्वचा पर दिखने वाले कील-मुंहासों, फाइन लाइन्स, झुरिंर्यों में कमी आती है। जिससे स्वस्थ होने के साथ दमकने लगती है।

  • ऐसी कई अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिनसे हम सभी रोजाना पीड़ित होते हैं।
  • एसिडिटी हो
  • अपच हो
  • हड्डियों में दर्द हो
  • इन्ही स्वास्थ्य समस्याओं के लिए बहुत से लोग दवा लेते हैं। हालांकि, सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए इन सभी दवाओं के अपने दुष्प्रभाव होते हैं जो लंबे समय तक हमारे साथ रह सकते हैं। ऐसे बहुत से घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से हम आम स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

कैसे बनाएं अजवाइन का पानी Drink Ajwain Water in Winter

  1. अजवाइन का पानी बनाने के लिए अजवाइन लें।
  2. अजवाइन एक रात पहले पानी में भिगोकर रख दें।
  3. फिर सुबह उठकर खाली पेट इसे छान लें और पी जाएं।
  4. अगर आपको इसका स्वाद कड़वा लग रहा है और आप से ये नहीं पीया जा रहा तो आप इसमें शहद मिला सकते हैं।

Drink Ajwain Water in Winter

Also Read : Benefits of Face Yoga सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए अपनाये फेस योगा

ALSO READ : Beneficial Bathua सर्दियों में कैसे फायदेमंद है बथुआ

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox