Drinking Tea Empty Stomach is Injurious to Health खाली पेट चाय-कॉफी पीना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक

Drinking Tea Empty Stomach is Injurious to Health : खाली पेट चाय-कॉफी पीना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक

इंडिया न्यूज, अम्बाला 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। और आपका शरीर इस बात पर निर्भर करेगा कि आप भोजन कब और कैसे खाते हैं। इससे आपकी त्वचा खूबसूरत और कांतिमय हो जाती हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन सबसे महत्वपूर्ण है। अगर आप सही भोजन नहीं लेते हैं, तो आपके शरीर को सही पोषण नहीं मिलेगा। जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हैं।(Drinking Tea Empty Stomach is Injurious to Health)

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सुबह उठते ही चाय-कॉफी पीकर अपनी सुबह की शुरूआत करते हैं। कई लोग तो ये कहते है कि उसके बिना ताजा रहना असंभव है। एक व्यक्ति कितनी कैलोरी लेता है यह उसके वजन, उम्र, ऊंचाई, काया आदि पर निर्भर करता है।
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सुबह उठते ही चाय-कॉफी पीकर सुबह की शुरूआत करते हैं। कई लोगों का कहना है कि उसके बिना ताजा रहना असंभव है। तो आइए जानते हैं हम कि सुबह खाली पेट चाय-कॉफी पाने से शरीर को क्या क्या नुकसान होते है।(Drinking Tea Empty Stomach is Injurious to Health)

चक्कर आना और पेचिश जैसी समस्याएं होना

चाय में बड़ी मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जो खाली पेट खाने पर शरीर में ऐसे बदलाव लाता है जिससे अचानक चक्कर आना या जी मिचलाना जैसी समस्याएं हो सकती है। तो इससे सावधान रहने की जरूरत हैं।

चिंता का स्तर बढ़ना

कई अध्ययनों से पता चला है कि सुबह खाली पेट चाय का सेवन करने से मस्तिष्क में हार्मोन का स्राव बढ़ जाता है, जो तनाव और चिंता के स्तर को बढ़ाता है। तिसकी वजह से शरीर को टूटने में देर नहीं लगती!(Drinking Tea Empty Stomach is Injurious to Health)

धीरे-धीरे हमारे दांत कमजोर होने लगते हैं

बिना दांत वाली चाय या कॉफी पीने से ओरल कैविटी में एसिड का स्तर बढ़ जाता है। नतीजतन, दांतों की ऊपरी परत या इनेमल क्षतिग्रस्त होने लगती है। और अगर ऐसा होता है, तो दांतों की सड़न को अब रोका नहीं जा सकता है। इतना ही नहीं, बल्कि कई मामलों के अध्ययनों से पता चला है कि मसूड़े की सूजन सहित कई मसूड़ों की बीमारियों के विकसित होने का खतरा भी बढ़ जाता है। तो कृपया अपने दांतों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए बेड टी पीना बंद कर दें।

हानिकारक अम्लों के स्तर को बढ़ाता है

रात को सोने के बाद मुंह के कैविटी में हजारों बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं। इसलिए मैं सुबह उठता हूं और बहुत महकता हूं। ऐसे में अगर बिना दांत वाली चाय या कॉफी का सेवन किया जाए तो ये सभी बैक्टीरिया एसोफैगस के जरिए पेट में पहुंच जाते हैं। नतीजतन, वहां एसिड का स्तर इतना बढ़ जाता है कि कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसलिए जिन लोगों को सीने में जलन या बदहजमी की शिकायत रहती है, उन्हें बिना दांत भूले चाय या कॉफी पीना नहीं भूलना चाहिए।

Read Also : Do Daily Exercise to Keep Yourself Fit खुद को फिट रखने के लिए करें रोजाना एक्सरसाइज

शरीर में हो जाती हैं डिहाइड्रेशन की समस्या

कई अध्ययनों से पता चला है कि चाय पीने से कई कारणों से निर्जलीकरण हो सकता है। और अगर पेट खाली है, लेकिन बड़ा खतरा है। यही कारण है कि डॉक्टर जागने के बाद ही चाय पीने से मना कर देते हैं। दरअसल, 8 घंटे की लंबी नींद के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है, उस पर चाय पी जाती है, तो डिहाइड्रेशन होने की संभावना बढ़ जाती है।

संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है

सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने से पेट में, खासकर पेट में गंभीर सूजन आ जाती है, जिससे पेट में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही पेप्टिक अल्सर जैसी बीमारी होने की संभावना भी बढ़ जाती है(Drinking Tea Empty Stomach is Injurious to Health)

शरीर में हानिकारक टॉक्सिन्स के स्तर को बढाता है

सुबह उठने के बाद सबसे पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए जिससे शरीर में जमा हुए हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिल सके। लेकिन अगर कोई ऐसा किए बिना एक कप चाय पीता है, तो जहरीले पदार्थ का स्तर कम नहीं होता, बल्कि बढ़ जाता है। इससे लीवर, किडनी और फेफड़ों जैसे कई महत्वपूर्ण अंगों को गंभीर नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है।

पाचन को बिगाडता हैं

खाली पेट चाय पीने से मुंह में मौजूद खराब बैक्टीरिया शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचने लगते हैं। नतीजतन, खराब कीटाणुओं की उपस्थिति के कारण पेट में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया की संख्या कम होने लगती है। नतीजतन, पाचन क्षमता धीरे-धीरे कम हो जाती है। साथ ही एसिड-क्षारीय संतुलन गड़बड़ा जाता है और पेट के विभिन्न रोग शरीर में आकर बस जाते हैं।

शरीर में होने लगती हैं आयरन की कमी

कई अध्ययनों से यह पता चला है कि लंबे समय तक बेड टी लेने के बाद शरीर के लिए आयरन को ठीक से अवशोषित करना संभव नहीं है। इससे एनीमिया जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए डॉक्टर इन आदतों से दूर रहने की सलाह देते हैं।(Drinking Tea Empty Stomach is Injurious to Health)

Read Also : These Problems Can Cause These Diseases in Summer इन प्रॉब्लमस की वजह से हो सकती हैं गर्मियों में ये बीमारियां

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rohtak : जिला रोहतक के गांव सांघी के पास से…

5 hours ago

Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील

रायपुररानी में जन आशीर्वाद रैली में कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

6 hours ago

Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Elections : आगामी 5 अक्टूबर को होने वाले…

6 hours ago

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया

शाहाबाद में जन आशीर्वाद रैली मे कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

6 hours ago

Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर

कांग्रेस के घर में हुए विवाद हो चुके हैं जग जाहिर,पूरी पार्टी को भोगना पड़ेगा…

7 hours ago

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद

 जुर्माना नहीं भरने पर काटनी होगी तीन माह की कैद India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

7 hours ago