Drinking Tea on an Empty Stomach in The Morning can Make The Body a Home of Diseases सुबह खाली पेट चाय पीने से शरीर बन सकता है बीमारियों का घर

Drinking Tea on an Empty Stomach in The Morning can Make The Body a Home of Diseases सुबह खाली पेट चाय पीने से शरीर बन सकता है बीमारियों का घर

इंडिया न्यूज ।

Drinking tea on an empty stomach in the morning can make the body a home of diseases : अगर आपको सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत है तो सावधान हो जाईये । इस आदत से आपका शरीर बीमारियों का घर बन सकता है । सुबह की खाली पेट चाय आपको गैस,एसिडिटी,कमजोर हड्डियां,दिल की बीमारी व अल्सर जैसी बीमायिों से ग्रसित कर सकता है । हम सुबह की शुरूआत ज्यादातर गरमागरम चाय के साथ करते हैं। उन्हें लगता है कि चाय पीकर नींद दूर होती है। ऐसे लोगों को यह भी जानना चाहिए कि खली पेट चाय पीकर आप कई बीमारियों को अपने जीवन का हिस्सा बना रहे होते हैं। अगर आप भी चाय से जुड़ी ऐसी कोई गलती करते हैं, तो इससे बचने की जरूरत है ।

खाली पेट चाय क्यूं न पिएं Drinking tea on an empty stomach in the morning can make the body a home of diseases

बिना खाए सुबह-सवेरे चाय पीने की वजह से बाइल जूस बनने की प्रक्रिया पर इसका असर पड़ता है। लीवर से निकलने वाला यह जूस पाचन क्रिया में मदद करता है। इसके अनियमित होने की वजह से उल्टी, चक्कर, सीने में जलन और पेट दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा रातभर में मुंह में कई बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। ऐसे में चाय पीने के दौरान वो पेट के अंदर चले जाते हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति बीमार पड़ सकता है।

चाय पीने के नुकसान

पेट फूलना – चाय हमारी भूख को खत्म कर देता है। इसे पीने के बाद कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती। इसकी वजह से गैस बनने की परेशानी शुरू हो जाती है। वजन बढ़ना और पेट के फूलने की वजह सुबह खाली पेट चाय पीने से जुड़ा हो सकता है।

अल्सर की समस्या – कई लोगों को कड़क चाय पीने की आदत होती है। ऐसी चाय पेट की अंदरुनी सतह को नुकसान पहुंचाती है। लंबे समय तक ऐसा करते रहने की वजह से अल्सर और ऐसिडिटी की दिक्कत शुरू हो जाती है।

कमजोर होती हैं हड्डियां – सालों-साल खाली पेट चाय पीने से शरीर के जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। आगे चलकर हड्डियां भी कमजोर होती हैं। इसमें मौजूद कैफीन सेहत पर बुरा असर डालती है।

हो सकता है दिल का रोग – रातभर सोने की वजह से हमारे शरीर को लंबे समय तक पानी नहीं मिल पाता है। जिसकी वजह से शरीर डीहाइड्रेट रहता है। उसपर फ्रेश होने के तुरंत बाद चाय पीना बड़ी समस्या पैदा होती है, क्योंकि चाय पीने से शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ती है।

पुरुषों में हो सकती है प्रोस्टेट की परेशानी – सुबह खाली पेट चाय पीने की वजह से पुरुषों में प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

अनिद्रा और चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है – महिलाएं पूजा-पाठ करने के चक्कर में बिना कुछ खाए सिर्फ चाय पीने की गलती कर बैठती हैं। यह आदत अनिद्रा और चिड़चिड़ापन बढ़ाने की वजह बनता है।

Drinking tea on an empty stomach in the morning can make the body a home of diseases

READ MORE :Wrong Walking Method Can be Harmful to The Body गलत वॉकिंग का तरीका शरीर के लिए हो सकता है नुक्सानदायक

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना

India News Haryana (इंडिया न्यूज),Sonipat News :सोनीपत जिला के गांव पिपली स्थित राजकीय महाविद्यालय में…

2 hours ago

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

2 hours ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

3 hours ago