होम / Easy Ways to Gain Weight: इतनी कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन तो आजमाइए ये नुस्खे

Easy Ways to Gain Weight: इतनी कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन तो आजमाइए ये नुस्खे

• LAST UPDATED : January 29, 2023

इंडिया न्यूज,(Easy Ways to Gain Weight): दुनिया में लगभग 2 अरब लोग मोटे हैं। जिन लोगों का बीएमआई 25 से ज्यादा होता है उन्हें मोटा माना जाता है, लेकिन कई लोग कम वजन के भी होते हैं। लाख कोशिशों के बाद भी ये लोग वजन नहीं बढ़ा पा रहे हैं। कम वजन होना भी अपने आप में एक बीमारी है। अगर बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 18.5 से कम है तो उसे अंडरवेट माना जाता है। यानी उम्र और कद के हिसाब से व्यक्ति का वजन 15 से 20 फीसदी तक कम होता है। ऐसे में वजन बढ़ाना बहुत जरूरी हो जाता है।

अगर किसी व्यक्ति का वजन कम है तो सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि किस वजह से वजन नहीं बढ़ रहा है। वजन न बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। अगर किसी बीमारी या कमी की वजह से वजन कम हो रहा है तो डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए। अगर सब कुछ ठीक है फिर भी किसी का वजन नहीं बढ़ रहा है तो इसका मतलब है कि उसकी डाइट में कुछ कमी है।

वजन बढ़ाने के आसान उपाय

1. रोजाना 5 से 6 बार खाना खाएं। ध्यान रहे कि जब आपको भूख लगे तो उसी समय खाने का नियम बना लें।

2. पौष्टिक खाना खाएं, खाना खाने का मतलब कुछ भी खाना या फास्ट फूड खाना नहीं है। खाना हेल्दी होना चाहिए जिसमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों का होना जरूरी है।

3. वजन बढ़ाने के लिए भोजन के अलावा आपको चीज, बटर, साबुत अनाज टोस्ट, दूध आदि भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ज्यादा एनर्जी के लिए चॉकलेट भी सही डाइट है। आलू और सूप का अधिक सेवन करें।

4. वजन बढ़ाने के लिए आप शेक और स्मूदी भी ले सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि हाई कैलोरी वाली चीज न लें।

5. खाना खाने से पहले या खाने के दौरान किसी तरह का तरल पदार्थ न लें। इससे पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप सही से खाना नहीं खा पाएंगे।

6. वजन बढ़ाने के मतलब यह नहीं कि आप खाना सिर्फ खाएं और एक्सरसाइज न करें। यदि आप चाहते हैं कि आप हेल्दी रहें तो नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।

यह भी पढ़ें : Kapil Sharma New Film : कपिल शर्मा ने नई फिल्म के लिए निर्देशक राज शांडिल्य से मिलाया हाथ

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox