होम / Eat these Fruits to Boost Immunity इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फल

Eat these Fruits to Boost Immunity इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फल

• LAST UPDATED : December 14, 2021

Eat these Fruits to Boost Immunity : वर्तमान समय में लोग अपनी डाइट को लेकर बेहद सतरख हो गए हैं। हेल्दी भोजन इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार होता है। कोरोना काल में मजबूत इम्युनिटी होना बेहद जरूरी है, इससे संक्रमण सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों का डर भी कम कर सकता है। लेकिन इम्युनिटी केवल एक दिन में नहीं बूस्ट होती है बल्कि इसके लिए लगातार प्रयास करना होता है।

सर्दियों में तो फिर इन्हें पीने से कोई दूसरी दिक्कत नहीं होती है। लेकिन गर्मी के मौसम में ज्यादा काढ़ा पीने से कई अन्य नुकसान हो सकते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि लोग मौसमी फलो के सेवन से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

Also Read : Amazing Benefits of Sesame in Winter सर्दियों में तिल के चमत्कारी फायदे

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खट्टे फल बेहद फायदेमंद Eat these Fruits to Boost Immunity

इन फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है। विटामिन शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाती हैं जिससे शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है। विटामिन शरीर में अपने आप नहीं बनता है, इसलिए विटामिन-सी से भरपूर फूड्स को खाना चाहिए। अंगूर, संतरा, नींबू, आंवला, अमरूद जैसे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है।

अगूंर Eat these Fruits to Boost Immunity

आज हम आपको अंगूर के गुणों के बारे में बता रहे हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ कई बीमारियों में फायदेमंद है। अंगूर में एंटीवायरल गुण पाया जाता है जिसकी वजह से यह आपको विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोगों से बचाए रखने में सुरक्षा प्रदान कर सकता है। इसमें कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं पाया जाता है।

संतरा Eat these Fruits to Boost Immunity

संतरे में जमकर फाइबर होते हैं, जो आपके पाचन तंत्रके लिएबहुत अच्छे होते है। फाइबर के कारण इसे खाकर पेट जल्दी भरा-भरा लगने लगता है। इसमें कैलोरी भी ज्यादा नहीं पायी जाती है, इसीलिए इसे वजन कम करने वाली डाइट में शामिल किया जाता है।

आवंला Eat these Fruits to Boost Immunity

आंवला में पाए जाने वाले तत्व शरीर को बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। ऐसे में आंवला के नियमित सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और कई बीमारियां से सुरक्षा मिलती है। आंवला के सेवन से सर्दी-जुकाम, अल्सर और पेट के इंफेक्शन से राहत मिलती है।

कीवी Eat these Fruits to Boost Immunity

ये फल फोलेट, पोटैशियम, विटामिन सी और के जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे खाने से शरीर की कार्य क्षमता बेहतर होती है और रोग प्रतिरोधक तंत्र को भी मजबूती मिलती है।

पपीता Eat these Fruits to Boost Immunity

विटामिन-सी का एक अन्य स्रोत पपीता भी है जिसमें मौजूद प्रमुख तत्व पपाइन में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखता है। साथ ही, इस फल में पोटैशिय, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे गुण पाए जाते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य को बरकरार रखने मे मदद करते है।

Eat these Fruits to Boost Immunity

Also Read : Decoction to Increase Immunity System रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा

ALSO READ : These People Should Not Eat Cabbage किन लोगों को गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana-Yamunanagar: नहीं रुक रही हैवानियत, यमुनानगर में गन्ने के खेतों से मिला 6 साल की बच्ची का शव, पहले किया रेप फिर हत्या
Jhajjar Hooda Rally : BJP को झज्जर में बड़ा झटका, पूर्व सीएम की रैली, जानिए इस दिग्गज ने थामा कांग्रेस का हाथ
Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस दलितों को दबाने…, CM नायब सैनी ने कुमारी सैलजा को लेकर कांग्रेस पर कसा तंज
Haryana Assembly Election 2024: ‘परिवार में मतभेद हो जाते हैं लेकिन…’, कुमारी सैलजा की नाराजगी पर बोले कांग्रेस अध्यक्ष
Mahavir Phogat on Vinesh : विनेश का राजनीति में… द्रोणाचार्य अवार्डी पहलवान महावीर फोगाट ने ये कहा
Haryana Election 2024: ‘हम किसी के भरोसे नहीं रहेंगे…’, चुनाव से पहले एक्शन मोड में आए चंद्र शेखर आजाद
Sonipat Crime News : एसएसटी और पुलिस की संयुक्त टीम ने पकड़ी कई लाख की नकदी, आरोपियों को ऐसे पकड़ा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox