होम / Follow These Tips to Increase Your Age  उम्र बढाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

Follow These Tips to Increase Your Age  उम्र बढाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

• LAST UPDATED : March 14, 2022

इंडिया न्यूज

Follow These Tips to Increase Your Age : उम्र बढाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

हर किसी की चाह होती हैं कि वह लंबी उम्र तक जीए। लेकिन चाहने से कुछ नहीं होता। इसके लिए आपकी जीवनशैली, आपकी आदतें सभी स्वस्थ होनी चाहिए। आपको अपने जीवन के हर पल को मुस्कुराते हुए जीना चाहिए, तनाव में नहीं, खुश और हंसते हुए। अक्सर लोग छोटी-छोटी बातों को लेकर उदास हो जाते हैं। तनाव में फंसना। उदासी, तनाव, चिंता सब आपके जीवन की आयु को छोटा कर सकते हैं। आपके जीवन में कितनी उम्र लिखी हैं, यह जानना मुश्किल है, लेकिन यह कहना भी गलत नहीं है कि कुछ स्वस्थ जीवनशैली की आदतों को अपनाकर आप अपनी उम्र को 10 साल तक बढ़ा सकते हैं। कुछ स्वस्थ आदतों को अपनाकर आप स्वस्थ और फिट जीवन जी सकते हैं।

Follow These Tips to Increase Your Age

हेल्दी डाइट को करें खाने में शामिल

आप भी अगर लंबी उम्र तक स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में पोषक तत्वों को अधिक महत्व देना चाहिए। रोजाना आहार में अनाज, फलियां और नट्स शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रखते हैं। 30 से 35 साल की उम्र के लोगों को इन तीन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि ये गंभीर बीमारियों से बचाव कर आपकी उम्र को लम्बा कर सकते हैं।

ज्यादा प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें

अगर आप बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड और रेड मीट खाते हैं, तो उन्हें डाइट में ज्यादा शामिल न करें। सप्ताह में दो से तीन सर्विंग्स से अधिक न खाएं। रेड मीट में कोलेस्ट्रॉल, अनहेल्दी फैट्स मौजूद होते हैं, जो दिल की बीमारियों को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, प्रसंस्कृत मांस या खाद्य पदार्थ भी पेट के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

Follow These Tips to Increase Your Age

धूप में बैठें

दिन भर लैपटॉप, मोबाइल, बल्ब की रोशनी में बैठने से बेहतर है कि कुछ देर बाहर जाएं और प्राकृतिक रोशनी में बैठें। सूर्य का प्रकाश एक प्राकृतिक स्रोत है, साथ ही यह हमें विटामिन डी भी प्रदान करता है, जो हड्डियों, दांतों के साथ-साथ शरीर के कई आंतरिक कार्यों में मदद करता है। विटामिन डी तनाव को कम करके हमारे मूड को बूस्ट करता है। अगर आप लंबे समय तक हड्डियों के रोग से दूर रहना चाहते हैं तो विटामिन डी के लिए सुबह की धूप में आधा घंटा जरूर बैठें।

चलना है हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी

यदि आप लगातार बैठे रहते हैं, और फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं, तो इससे ना सिर्फ आप मोटापे का शिकार होंगे, बल्कि आपकी हडड्यिां, मांसपेशियां सभी कमजोर होने लगेंगी। शरीर में रक्त प्रवाह सही से नहीं होगा। लंबी उम्र तक जीने के लिए प्रतिदिन 10 हजार कदम चलना बहुत जरूरी है। जो लोग जिमिंग, इंटेंस वर्कआउट नहीं करते हैं, उन्हें फिट और एक्टिव रहने के लिए चलना-फिरना, टहलना बहुत जरूरी है।

Follow These Tips to Increase Your Age

स्ट्रेस को करें बाय-बाय

आज ज्यादातर लोग तनाव और चिंता में जी रहे हैं। तनाव के कारण लोग काम के दबाव, परिवार, आर्थिक तंगी, नौकरी जाने की चिंता, अच्छी नौकरी न मिलने का तनाव, कई तरह के तनाव, चिंता से घिरे हुए हैं। चिंता के कारण आप दस अन्य बीमारियों से घिरे रहते हैं, जिससे आपकी उम्र कम हो सकती है। आपके लिए बेहतर होगा कि आप तनाव और चिंता को कम करने की कोशिश करें। अपने मन और मनोदशा को शांत, प्रसन्न रखने के लिए अपने पसंदीदा शौक आजमाएं। दोस्तों के साथ घूमें, ट्रिप प्लान करें। अच्छी किताबें पढ़ें। मेडिटेशन करें, मन को शांति देने के साथ-साथ आप ऊर्जा से भी भरपूर महसूस करेंगे।

Follow These Tips to Increase Your Age

Also Read: Follow These Steps to Quit Cigarettes सिगरेट छोड़ना के लिए अपनाएं ये उपाय

Also Read: Tips to Keep Kidney Healthy किडनी को हेल्थी रखने के लिए टिप्स

Also Read: These Serious Problems Can be Caused by Green Tea जानिए ग्रीन टी के फायदे और नुकसान,ग्रीन टी से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : अरविंद केजरीवाल सीएम पद से इस्तीफे के बाद पहली बार चुनाव प्रचार करने पहुंचे हरियाणा
Haryana NCB : नशा तस्कर 2 किलो 399 ग्राम गांजा सहित काबू
Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में निकाले जा रहे फ्लैग मार्च, जनता को किया जा रहा जागरूक
MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता
Haryana Assembly Election: 3 जिला पार्षदों ने थामा विनेश फोगाट के नेतृत्व में कांग्रेस का दामन, जुलाना सीट पर पड़ेगा प्रभाव
Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी
Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox