होम / Guava Leaves are Beneficial for Health सेहत के लिए फायदेमंद हैं अमरूद के पत्ते

Guava Leaves are Beneficial for Health सेहत के लिए फायदेमंद हैं अमरूद के पत्ते

• LAST UPDATED : March 19, 2022

इंडिया न्यूज

Guava Leaves are Beneficial for Health : सेहत के लिए फायदेमंद हैं अमरूद के पत्ते

स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अमरूद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। और अमरूद के पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अमरूद के पत्तों में मौजूद ऐंटीआक्सिडेंट, ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीइंफ्लेमेटरी गुण हमारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। त्वचा, बाल और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अमरूद की ताजी पत्तियों का रस या फिर इससे बनी चाय बहुत ही फायदेमंद होती है।

Guava Leaves are Beneficial for Health

अमरूद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर होता है। और वहीं अमरूद के पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अमरूद के पत्तों में मौजूद ऐंटीआक्सिडेंट, ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। त्वचा, बाल और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अमरूद की ताजी पत्तियों का रस या फिर इससे बनी हुई चाय बहुत ही फायदेमंद होती है।

अमरूद के पत्ते जटिल स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकते हैं। शरीर के वजन को कम करने में मदद करते है। अमरूद के पत्ते काबोर्हाइड्रेट की गति को रोकते हैं, जो उपलब्ध यौगिक के रूप में लिवर में टूटता है और वजन घटाने में मदद करता है।

Guava Leaves are Beneficial for Health

कार्डियोवस्कुलर प्रभाव
अमरूद के पत्तों में मौजूद यौगिक ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट की दर को कम करने में मदद करते हैं। अमरूद के पत्तों से बनी चाय के सेवन से ब्लड लिपिड, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर और अस्वस्थ ट्राइग्लिसराइड्स में सुधार करने में मदद मिलती है।

डायरिया में फायदेमंद होते हैं अमरूद के पत्ते
अमरूद के पत्ते डायरिया और पेचिश के लिए काफी फायदेमंद हैं। समस्या होने पर 30 ग्राम अमरूद के पत्ते और एक मुट्ठी चावल के आटे को दो गिलास पानी में मिलाकर उबालें। डायरिया के इलाज के लिए इस मिश्रण को हर रोज दिन में दो बार जरूर पिएं। पेचिश के इलाज के लिए, अमरूद के पत्तों और जड़ों को लेकर 90 डिग्री पर 20 मिनट के लिए उबालें। इस पानी को छानकर दिन में दो बार पीने से राहत मिलेगी।

Guava Leaves are Beneficial for Health

पाचन तंत्र को करते हैं दुरुस्त
अमरूद के पत्ते पाचन एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल एजेंट प्रभावी ढंग से पेट के अस्तर से हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने और बैक्टीरिया से विषाक्त एंजाइमों के प्रसार को रोकने में मदद करता है। अमरूद के पत्ते फूड प्वाइजनिंग, उल्टी और मतली को रोकने में भी मदद करते हैं।

Guava Leaves are Beneficial for Health

Also Read: Pathan Movie Photoshoot पठान मूवी फोटोशूट

Also Read: Warrant Issued Against Shilpa Shetty’s Mother Sunanda Shetty शिल्पा शेट्टी की मां सुनंदा शेट्टी के खिलाफ हुआ वारंट जारी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox