होम / Hair Care Tips for Children: बच्चों के बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Hair Care Tips for Children: बच्चों के बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

• LAST UPDATED : March 6, 2023

इंडिया न्यूज,(Hair Care Tips for Children): माता-पिता बच्चों का खास ख्याल रखने की हर संभव कोशिश करते हैं। वहीं, ज्यादातर माता-पिता बच्चों के स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा की देखभाल पर भी विशेष ध्यान देते हैं। हालांकि बच्चों के बालों का खास ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में माता-पिता चाहें तो आसान टिप्स अपनाकर बच्चों के बालों की कई समस्याओं को हमेशा के लिए दूर रख सकते हैं।

हेयर वॉश करने के टिप्स

बच्चों के बालों को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में 2 बार बालों को शैंपू से धोएं। वहीं बच्चों के लिए हमेशा अलग-अलग ब्रांड के शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे बालों के खराब होने का खतरा कम हो जाता है।

सही शैंपू का चुनाव करें

बच्चों के बाल धोने के लिए हर्बल या होममेड शैंपू का इस्तेमाल बेस्ट होता है। साथ ही सोडियम साइट्रेट युक्त शैंपू भी बच्चों के बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा बच्चों के लिए 4.4-5.5 पीएच लेवल वाला शैंपू चुनना बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

गीले बालों में कंघी न करने दें

कई बार माता-पिता जल्दबाजी में अपने बच्चों के गीले बालों में कंघी करने लगते हैं। तो कई बार बच्चे खुद भी अपने गीले बालों में कंघी करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में गीले बालों को सुलझाने के लिए बड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। साथ ही बच्चों के बालों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें।

बाल बांधने के टिप्स

कई बार पेरेंट्स बच्चों के गीले बालों में चोटी बांध देते हैं. जिससे बच्चों के बाल उलझे और बदबूदार हो जाते हैं। इसलिए हेयर वॉश के बाद बालों को अच्छी तरह सुखा कर ही चोटी बांधे।

बालों में तेल लगाएं

बच्चों के बालों को पोषण देने के लिए नियमित तेल लगाना भी जरूरी है। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बाल जड़ से मजबूत होते हैं। वहीं बालों में तेल लगाने के लिए आप जैतून के तेल या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Paan Thandai Recipe : होली के लिए स्पेशल बनाएं पान ठंडाई, मिनटों में होगी तैयार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox