HTML tutorial
होम / Headphone Side Effects: अगर ईयरफोन लगाकर बात करना और गाने सुनना पसंद करते हैं तो जाने हेडफोन के साइड इफेक्ट

Headphone Side Effects: अगर ईयरफोन लगाकर बात करना और गाने सुनना पसंद करते हैं तो जाने हेडफोन के साइड इफेक्ट

• LAST UPDATED : March 4, 2023

इंडिया न्यूज,(Headphone Side Effects): आंख, नाक, कान शरीर के महत्वपूर्ण अंग माने जाते हैं। वे दुनिया को दिमाग का परिचय देते हैं। इनसे हमें पता चलता है कि देश और दुनिया में क्या चल रहा है। इनमें से एक कान शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह हमें सबसे धीमी आवाज सुनने में मदद करता है। दूरी पर क्या गतिविधियां हो रही हैं। इससे हमें जानकारी मिलती है। लेकिन आजकल जिस तरह मोबाइल चल पड़ा है। इससे दिमाग पर इसका असर तेजी से बढ़ा है। लोग घंटों मोबाइल पर गाने सुनते हैं। इसके लिए ईयरफोन, हेडफोन और ईयरबड्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर समय हेडफोन लगाकर गाने सुनना कानों के लिए कितना हानिकारक साबित हो सकता है।

बना सकता है परमानेंट बहरा

हेडफोन आपके कानों को उसी तरह नुकसान पहुंचा सकता है जैसे अन्य तेज आवाजें कर सकती हैं। कान के भीतरी भाग में छोटी-छोटी रोम कोशिकाएँ होती हैं। वे सुनने के लिए संवेदनशील रिसेप्टर्स के रूप में कार्य करते हैं। यानी हम जो कुछ भी सुनते हैं उसे बहुत कम ध्यान से सुनते हैं। यह सब इन रिसेप्टर्स का कमाल है। हेडफ़ोन से तेज़ आवाज़ के अत्यधिक या गंभीर संपर्क से समय के साथ नुकसान हो सकता है। अगर उन्हें तेज आवाजें सुनने के बाद ठीक होने के लिए पर्याप्त समय दिया जाए तो वे ठीक हो सकते हैं। लेकिन लगातार गाने सुनते रहेंगे तो स्थाई बहरापन आ जाता है।

कम आवाज वाले हेडफोन भी करते हैं नुकसान

डॉक्टरों का कहना है कि कुछ मामलों में, किसी के कान के कान में नुकसान होेने के लिए हेडफ़ोन की आवाज़ बहुत तेज़ हो, ये जरूरी नहीं है। यहां तक ​​कि मध्यम आवाज में ईयरबड या हेडफ़ोन सुनने से भी समय के साथ सुनने में समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कानों को होने वाला नुकसान सिर्फ शोर की तीव्रता तक ही सीमित नहीं है, बल्कि एक्सपोजर के पीरियड से भी होता है।

लक्षण और बचाव

अगर कान में किसी तरह की समस्या हो तो इसके लक्षण भी सामने आ सकते हैं। इनमें कान में बजना, तरह-तरह की आवाजें आना, भनभनाना, तेज आवाज के भाषण को सुनने में कठिनाई महसूस होना, धीमी आवाज की आवाज न सुन पाना शामिल है। डॉक्टरों का कहना है कि सुनने की इस समस्या को ठीक किया जा सकता है। कम समय के लिए ईयरबड्स, ईयरफ़ोन या हेडफ़ोन सुनें। लंबे समय तक कानों को आराम दें। धीमी आवाज में संगीत सुनें। अगर कोई दिक्कत हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

यह भी पढ़ें : Benefits of Mango for Skin: त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में आम को शामिल करें

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT
we women want

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox