Headphone Side Effects: अगर ईयरफोन लगाकर बात करना और गाने सुनना पसंद करते हैं तो जाने हेडफोन के साइड इफेक्ट

इंडिया न्यूज,(Headphone Side Effects): आंख, नाक, कान शरीर के महत्वपूर्ण अंग माने जाते हैं। वे दुनिया को दिमाग का परिचय देते हैं। इनसे हमें पता चलता है कि देश और दुनिया में क्या चल रहा है। इनमें से एक कान शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह हमें सबसे धीमी आवाज सुनने में मदद करता है। दूरी पर क्या गतिविधियां हो रही हैं। इससे हमें जानकारी मिलती है। लेकिन आजकल जिस तरह मोबाइल चल पड़ा है। इससे दिमाग पर इसका असर तेजी से बढ़ा है। लोग घंटों मोबाइल पर गाने सुनते हैं। इसके लिए ईयरफोन, हेडफोन और ईयरबड्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर समय हेडफोन लगाकर गाने सुनना कानों के लिए कितना हानिकारक साबित हो सकता है।

बना सकता है परमानेंट बहरा

हेडफोन आपके कानों को उसी तरह नुकसान पहुंचा सकता है जैसे अन्य तेज आवाजें कर सकती हैं। कान के भीतरी भाग में छोटी-छोटी रोम कोशिकाएँ होती हैं। वे सुनने के लिए संवेदनशील रिसेप्टर्स के रूप में कार्य करते हैं। यानी हम जो कुछ भी सुनते हैं उसे बहुत कम ध्यान से सुनते हैं। यह सब इन रिसेप्टर्स का कमाल है। हेडफ़ोन से तेज़ आवाज़ के अत्यधिक या गंभीर संपर्क से समय के साथ नुकसान हो सकता है। अगर उन्हें तेज आवाजें सुनने के बाद ठीक होने के लिए पर्याप्त समय दिया जाए तो वे ठीक हो सकते हैं। लेकिन लगातार गाने सुनते रहेंगे तो स्थाई बहरापन आ जाता है।

कम आवाज वाले हेडफोन भी करते हैं नुकसान

डॉक्टरों का कहना है कि कुछ मामलों में, किसी के कान के कान में नुकसान होेने के लिए हेडफ़ोन की आवाज़ बहुत तेज़ हो, ये जरूरी नहीं है। यहां तक ​​कि मध्यम आवाज में ईयरबड या हेडफ़ोन सुनने से भी समय के साथ सुनने में समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कानों को होने वाला नुकसान सिर्फ शोर की तीव्रता तक ही सीमित नहीं है, बल्कि एक्सपोजर के पीरियड से भी होता है।

लक्षण और बचाव

अगर कान में किसी तरह की समस्या हो तो इसके लक्षण भी सामने आ सकते हैं। इनमें कान में बजना, तरह-तरह की आवाजें आना, भनभनाना, तेज आवाज के भाषण को सुनने में कठिनाई महसूस होना, धीमी आवाज की आवाज न सुन पाना शामिल है। डॉक्टरों का कहना है कि सुनने की इस समस्या को ठीक किया जा सकता है। कम समय के लिए ईयरबड्स, ईयरफ़ोन या हेडफ़ोन सुनें। लंबे समय तक कानों को आराम दें। धीमी आवाज में संगीत सुनें। अगर कोई दिक्कत हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

यह भी पढ़ें : Benefits of Mango for Skin: त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में आम को शामिल करें

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Congress Fact Finding Committee के गठन पर बोले विज..इनके फैक्ट तो जनता ने निकाल दिए सारे, “अब डिफेक्ट निकल रहे है’

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Congress Fact Finding Committee हरियाणा के पूर्व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल…

44 mins ago

Ram Bilas Sharma : केंद्र व प्रदेश सरकार की नीतियों के बदौलत ही हम… : रामबिलास शर्मा

नारनौल के नवनिर्वाचित विधायक ओम प्रकाश यादव का गुलदस्ता भेटकर किया स्वागत केंद्र व प्रदेश…

3 hours ago

Bhiwani Accident : भिवानी में दो बाइकों की भयानक टक्कर, दो युवकों की मौत, दो घायल

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Bhiwani Accident : भिवानी जिले के बवानी खेड़ा के लोहारू…

3 hours ago

Jhajjar News : मेले में घोड़ी की लगी इतनी बोली…, आप जानकर हो जाएंगे हैरान

माता भीमेश्वरी देवी मंदिर के पास ही लगता है पशू मेला लेली ने पिछले माह…

3 hours ago