होम / Health Benefits of Having a Pet: घर में पालतू जानवर होने से, मेंटल और फिजिकल हेल्थ अच्छी रहती है

Health Benefits of Having a Pet: घर में पालतू जानवर होने से, मेंटल और फिजिकल हेल्थ अच्छी रहती है

• LAST UPDATED : January 6, 2023

इंडिया न्यूज,(Health Benefits of Having a Pet): किसी भी पालतू जानवर को घर में रखने से हमारी जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं, क्योंकि उनका भी ख्याल छोटे बच्चे की तरह रखना पड़ता है। कई बार कोई देखभाल करने वाला नहीं होता, तो कभी समय की कमी होती है। वहीं, अगर घर में कोई बीमार व्यक्ति हो तो बहुत से लोग चाहकर भी घर में पालतू जानवर नहीं रख सकते। लेकिन अगर आप वाकई एनीमल लवर हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा। दरअसल, घर में पालतू जानवर होने से आपकी सेहत पर काफी असर पड़ता है। लोगों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है और अगर कोई स्वास्थ्य समस्या है तो उसमें भी सुधार होता है।

कई लोग रखते हैं पालतू जानवर

महानगरों और बड़े शहरों में नौकरी और पढ़ाई के चलते ज्यादातर लोग अकेले रहते हैं। कभी-कभी वह बहुत अकेलापन महसूस करता है। इससे वे तनाव भरी जिंदगी जीने लगते हैं। इन छोटी सी दिखने वाली गंभीर समस्याओं से बचने के लिए आप घर में कोई भी पालतू जानवर जैसे कुत्ता, बिल्ली या खरगोश ला सकते हैं। आज हम आपको पेट एनीमल से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं।

फिजिकल एक्टिविटी बढ़ेगी

किसी भी पालतू जानवर को देख लीजिए वो बहुत ही एक्टिव होते हैं। अगर आपके घर में भी पालतू जानवर होगा तो इससे आपकी डेली फिजिकल एक्टिविटीज को बढ़ावा मिलेगा। फिट और हेल्दी रहने के लिए ये बहुत जरूरी है। ऐसे में फिजिकल एक्टिविटी के लिए पालतू जानवर सबसे बेहतरीन ऑप्शन है।

आपको अकेलापन नहीं सताएगा

जिन लोगों को काम की वजह से परिवार से दूर रहना पड़ता है, उनके लिए घर में पालतू जानवर रखना एक अच्छा विकल्प साबित होता है। घर में कोई भी पालतू जानवर होने से आप उससे अपने दिल की हर बात कह सकते हैं। इससे आपको अकेलापन महसूस नहीं होगा। साथ ही यह भी पता नहीं चलेगा कि उनकी देखभाल में समय कैसे व्यतीत होगा।

शरीर के हैप्पी हॉर्मोन्स में वृद्धि होगी

पालतू जानवर के आसपास रहने से हमारे शरीर में स्ट्रेस पैदा करने वाले हार्मोन कोर्टिसोल का प्रोडक्शन कम होता है। साथ ही साथ हैप्पी हार्मोन्स ऑक्सीटोसिन और एंड्रोफिन बढ़ावा मिलता है। वहीं पालतू जानवरों के साथ रहने से तनाव, चिंता, डिप्रेशन जैसी समस्याओं से निजात मिलता है। इसके अलावा पालतू जानवर भावनात्मक और सामाजिक जुड़ाव को बढ़ाते हैं। आपका मूड बूस्ट करते है।

यह भी पढ़ें : Manoj Bajpayee Twitter Account Hack: मनोज बाजपेयी का ट्विटर अकाउंट हुआ हैक, एक्टर ने शेयर किया नोट

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox