HTML tutorial
होम / Health tips for night shift workers : रात को काम करने से सेहत बिगड़ रही है तो रखें इन बातों का ध्यान

Health tips for night shift workers : रात को काम करने से सेहत बिगड़ रही है तो रखें इन बातों का ध्यान

• LAST UPDATED : March 11, 2023

इंडिया न्यूज,(Health tips for night shift workers): कई लोग नाइट शिफ्ट में काम करते हैं। ऐसे में रात में काम करने से आपका पूरा शेड्यूल खराब हो जाता है। खाना खाने से लेकर सोने तक का पूरा टाइम-टेबल बिगड़ जाता है। रात में काम करने से आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है। शरीर की कई समस्याओं को हम नजरअंदाज कर देते हैं। नाइट शिफ्ट में आराम न मिलने से व्यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है और रात में काम करने से दिन में ठीक से सो नहीं पाता है। ऐसे में नींद पूरी न होने से पूरा शेड्यूल बिगड़ने का असर शरीर पर पड़ता है। आज इस लेख में हम बताएंगे कि रात में काम करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

योग करें

रात में अपना काम खत्म करने के बाद अपनी नींद पूरी करें। नींद पूरी न होने से चिड़चिड़ापन बना रहता है। सुबह प्राणायाम और वज्रासन जैसे योग आसन करें। योग करने से शरीर हमेशा सक्रिय रहता है और योग करने से बीमारियां कम होती हैं। जलन से दूर रहने का यह एक बेहतर तरीका है। एक बात का ध्यान रखें कि रात को काम करने का मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी कुछ भी खा लें। खाने का समय एक जैसा रखें। रात का काम शुरू करने से पहले डिनर कर लें। इससे आप अपने काम पर भी अच्छी तरह फोकस्ड रहेंगे। आधी रात को कभी भी डिनर न करें, इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

इस तरह रखें अपना ख्याल

रात में काम करते समय कई बार नींद आती हैं तो ऐसे में कई लोग चाय या कॉफी का सेवन कर लेते हैं। लेकिन इस तरह की आदत आपके लिए घातक साबित हो सकती हैं। अगर आपको भूख लगती भी है तो रात में सलाद या जूस ले सकते हैं। नाइट शिफ्ट में घंटों काम करने से शरीर में वाटा ड्राईनेस हो जाती है। इसके लिए रात में थोड़ा वर्कआउट कर सकते हैं। रात को काम करते समय बीच-बीच में पानी पीते रहें। अघर ज्यादा ही नींद आ रही हैं तो अश्र्वगंधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह न सिर्फ नर्वस सिस्टम को शांत रखता है बल्कि में बॉडी में एनर्जी को भी बनाए रखता है। इसका उपयोग करने से नींद भी अच्छी आती है। दिन की नींद को कभी मिस न करें हमेशा पूरी नींद लें।

यह भी पढ़ें : Stubborn Stains on Clothes : कपड़ों से जिद्दी दागों को झटपट हटाएं इन आसान टिप्स से

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox