Heart Patients Should Not do These Yogasanas दिल के मरीज को गलती से भी नहीं करने चाहिए ये योगासन, हो सकता है खतरा

इंडिया न्यूज

Heart Patients Should Not do These Yogasanas : दिल के मरीज को गलती से भी नहीं करने चाहिए ये योगासन, हो सकता है खतरा

नियमित रूप से योग करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन कई ऐसे योगासन हैं जिसका दिल पर बहुत दबाव पड़ता है और दिल के मरीजों के लिए जोखिम बढ़ सकता है। हमारा दिल हमारे शरीर का सबसे अहम अंग माना जाता है। इसलिए दिल का सही से काम करना बेहद जरुरी है। आज के समय में अधिकतर लोग दिल संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

ऐसे में आप संतुलित आहार और अच्छी जीवनशैली अपनाकर अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन-कौन से आसन हैं जो दिल के मरीजों को करने से हो सकता है नुकसान।

Heart Patients Should Not do These Yogasanas

चक्रासन


यह आपके दिल पर तेजी से रक्त पंप करने के लिए दबाव डालता है। इस आसान को करने के लिए बहुत अधिक ताकत और उचित श्वास पैटर्न की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि दिल के मरीजों को चक्रासन करने से बचना चाहिए।

सर्वांगासन


इस आसन में आपको अपने कंधों पर खड़े होकर, अपने ऊपरी शरीर पर पूरी तरह से दबाव डालना होता है। सर्वांगासन दिल पर अधिक दबाव पड़ता है। जो दिल के मरीजों के लिए काफी खातनक होता है ऐसे में दिल के मरीजों को सर्वांगासन करने से पूरी तरह से बचना चाहिए।

Heart Patients Should Not do These Yogasanas

विपरीत करणी


विपरीत करणी आसन से ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ सकता है इस आसन को करने के लिए आपको अपनी पीठ के बल पर उल्टा लेटकर अपने हाथों के सहारे की सहायता से अपने कूल्हों को ऊपर की और उठाने की आवश्यकता होती है। यह मुद्रा आपके शरीर में रक्त संचार के लिए आपके शरीर के निचले हिस्से में खिंचाव पैदा करती है। इसलिए दिल के मरीजों को यह आसन करने से बचना चाहिए।

हलासन


हलासन गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ रक्त को प्रसारित करने के लिए आपके दिल पर दबाव पड़ता है। हलासन में हल की मुद्रा में आपको पीठ के बल लेटने, अपने पैरों को उठाने और उन्हें अपने सिर के पीछे रखने की आवश्यकता होती है। इस स्थिति में यह दिल की ओर रक्त की मात्रा भी बढ़ा सकता है, जिससे दिल के मरीजों के लिए जोखिम हो सकता है।

Heart Patients Should Not do These Yogasanas

सिरहसाना
इस आसम में हाथों और सिर को फर्श से छूते हुए शरीर को सीधा रखा जाता है। इस मुद्रा में आपके पैर, सिर के ऊपर रहते हैं इसलिए निचले शरीर में रक्त को पंप करने के लिए हृदय द्वारा अधिक दबाव डाला जाता है। सर्वांगासन के समान, सिरहसाना एक उलटा स्थिति है यही वजह है कि दिल के मरीजों को यह आसान नहीं करना चाहिए।

Heart Patients Should Not do These Yogasanas

Also Read: Include These 5 Dry Fruits in the Diet to Gain Weight वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई फ्रूट्स

Also Read: Learn How to Make Coconut Milk Shake at Home जानें घर पर ही कोकोनट मिल्क शेक बनाने की विधि

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Recent Posts

Fraud in Jind : गूगल में रेटिंग देकर रुपए कमाने का झांसा…, और इतने लाख रुपए हड़प लिए

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Fraud in Jind :जींद के मुआना गांव निवासी एक व्यक्ति…

2 hours ago

Anil Vij का विपक्ष पर तंज : कांग्रेस के मंथन में सिर्फ विष ही विष… 

किसानों को प्रणालीबद्ध तरीके से खाद मुहैया करवाया जा रहा  अंबाला से जल्द शुरू होगी…

2 hours ago

INLD के पास अब कहीं अपना अस्तित्व…, विधानसभा चुनाव में महज इतने मिले थे वोट

India News Haryana (इंडिया न्यूज), INLD : हरियाणा में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं और…

3 hours ago