होम / Home Remedies for Rid Of Earache कान के दर्द से छुटकारा पाने के मददगार घरेलू उपाय

Home Remedies for Rid Of Earache कान के दर्द से छुटकारा पाने के मददगार घरेलू उपाय

• LAST UPDATED : January 24, 2022

Home Remedies for Rid Of Earache

Home Remedies for Rid Of Earache : आम दिनों में भी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं लोगों को परेशान कर सकती हैं, ऐसी ही एक परेशानी है कान में दर्द होना। ये दर्द अगर तुरंत कम न हो या इसका कोई उपाय नहीं किया जाए तो असहनीय तकलीफ हो सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक सिर्फ छोटे बच्चों में ही नहीं, ये परेशानी बड़ों को भी विचलित कर सकती है। कान के दर्द से छुटकारा पाने में कुछ घरेलू उपाय मददगार साबित हो सकते हैं।

लहसुन की कली Home Remedies To Get Rid Of Earache

लहसुन की कली, अदरक, सहजन के बीज, मूली और केले का पत्ता इनका अलग-अलग या एक साथ रस निकालकर गर्म ही कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है। 2-3 बारीक कटी लहसुन की कलियों को सरसों के तेल के साथ गरम करें। इस तेल को ठण्डा कर के छान ले। इस तेल की 2-3 बूँद कान में डालने से तुरन्त आराम मिलता है।

प्याज का रस 

आप कान दर्द का घरेलू उपाय प्याज से कर सकते हैं। प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण कान में इंफेक्शन के खतरे को कम करते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद तत्व दर्द से निजात दिलाने में भी मददगार होते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कान में दर्द होने पर एक चम्मच प्याज के रस को हल्का गुनगुना कर लें और दिन में दो बार कान में 2 से 3 बार डालें। एक चम्मच प्याज का रस हल्का गुनगुना गर्म कर लें। इसे 2-3 बूँद कान में डालने से आराम मिलता है। दिन में 2-3 बार इसको दोहराए।

अदरक का रस 

कान दर्द का इलाज आप अदरक से कर सकते हैं। अदरक का रस निकाल कर कान में 2-3 बूँद डालें। अदरक को पीस कर जैतून के तैल में मिलाएँ अब इसे छानकर इस तेल को 2-3 बूँद कान में डालें।

ऑलिव ऑयल

कान में दर्द हो तो जैतून के तेल से घरेलू उपाय करें। जैतून के तेल को हल्का गरम करके कान में 3-4 बूँद डालने से भी आराम मिलता है।

पुदीना 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पुदीने यानी पेपरमिंट के इस्तेमाल से भी कान में दर्द की परेशानी को दूर किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ठंड लगने या फिर कान में पानी जाने के कारण जब दर्द होने लगे तो इसका इस्तेमाल प्रभावी हो सकता है। पुदीने की ताजी पत्तियों से रस निकाल लें, फिर जिस कान में दर्द है उसमें एक से दो बूंद डालें। इससे जल्द आराम मिलने की संभावना रहती है।

बेल 

बेल के पेड़ की जड़ को नीम के तेल में डुबा कर उसे जला दें और जो तेल इसमें से रिसेगा वह सीधे कान में डालें। यह कान के संक्रमण और दर्द दोनों को ठीक करता है। (Home Remedies for Rid Of Earache)

मेथी 

मेथी को पीसकर गाय के दूध में मिलाकर इसकी कुछ बूँदें कान में डालें। यह कान के संक्रमण में लाभदायक है। यह कान दर्द का इलाज करता है।

पिपरमेंट 

आप कान में दर्द होने पर पिपरमेंट से घरेलू उपाय कर सकते हैं। पिपरमेंट की ताजी पत्तियों के रस निकाल कर 2-3 बूँद कान में डालें। यह बहुत लाभ देता है।

नीम 

कान के दर्द की दवा के रूप में नीम बहुत फायदा पहुंचाता है। नीम की पत्तियों का रस निकालकर 2-3 बूँद कान में डालें। इससे संक्रमण तथा कान के दर्द से राहत मिलती है।

तुलसी 

कान के दर्द की दवा के रूप में तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को ताजा रस कान में डालने से 1-2 दिन में ही कान का दर्द समाप्त हो जाता है। (Home Remedies for Rid Of Earache)

आम के पत्ते 

आम के पत्तों को भी कान के दर्द की दवा के रूप में इस्तेमाल में लाया जाता है। आम के ताजे पत्तों को पीसकर रस निकाल लें तथा ड्रॉपर की सहायता से 3-4 बूँद कान में डाल लें। इससे कान दर्द का इलाज होता है

केले के तने Home Remedies To Get Rid Of Earache

केले का तना कान दर्द की दवा है। केले के तने का रस निकाल कर सोने से पहले रात को कान में डालें। इससे सुबह तक कान के दर्द में राहत मिल जाएगी।

अजवाइन 

अजवाइन कान दर्द की दवा है। अजवाइन का तेल सरसों के तेल में मिलाकर गुनगुना करें। इसे कान में डालें। यह कान दर्द का इलाज करता है।

Home Remedies for Rid Of Earache

ALSO READ : Benefits Of Drinking Red Wine वाइट वाइन के मुकाबले रेड वाइन हेल्थ के लिए है फायदेमंद

READ ALSO : Benefits Of Chikoo चीकू खाने से होगा शारीरिक स्वास्थ्य स्वस्थ

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : मेरी रगों में हरियाणा का खून दौड़ रहा, तुम किसी को भी तोड़ सकते हो लेकिन हरियाणा वाले को नहीं तोड़ सकते
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox