Home Remedies for Rid Of Earache कान के दर्द से छुटकारा पाने के मददगार घरेलू उपाय

Home Remedies for Rid Of Earache

Home Remedies for Rid Of Earache : आम दिनों में भी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं लोगों को परेशान कर सकती हैं, ऐसी ही एक परेशानी है कान में दर्द होना। ये दर्द अगर तुरंत कम न हो या इसका कोई उपाय नहीं किया जाए तो असहनीय तकलीफ हो सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक सिर्फ छोटे बच्चों में ही नहीं, ये परेशानी बड़ों को भी विचलित कर सकती है। कान के दर्द से छुटकारा पाने में कुछ घरेलू उपाय मददगार साबित हो सकते हैं।

लहसुन की कली Home Remedies To Get Rid Of Earache

लहसुन की कली, अदरक, सहजन के बीज, मूली और केले का पत्ता इनका अलग-अलग या एक साथ रस निकालकर गर्म ही कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है। 2-3 बारीक कटी लहसुन की कलियों को सरसों के तेल के साथ गरम करें। इस तेल को ठण्डा कर के छान ले। इस तेल की 2-3 बूँद कान में डालने से तुरन्त आराम मिलता है।

प्याज का रस 

आप कान दर्द का घरेलू उपाय प्याज से कर सकते हैं। प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण कान में इंफेक्शन के खतरे को कम करते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद तत्व दर्द से निजात दिलाने में भी मददगार होते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कान में दर्द होने पर एक चम्मच प्याज के रस को हल्का गुनगुना कर लें और दिन में दो बार कान में 2 से 3 बार डालें। एक चम्मच प्याज का रस हल्का गुनगुना गर्म कर लें। इसे 2-3 बूँद कान में डालने से आराम मिलता है। दिन में 2-3 बार इसको दोहराए।

अदरक का रस 

कान दर्द का इलाज आप अदरक से कर सकते हैं। अदरक का रस निकाल कर कान में 2-3 बूँद डालें। अदरक को पीस कर जैतून के तैल में मिलाएँ अब इसे छानकर इस तेल को 2-3 बूँद कान में डालें।

ऑलिव ऑयल

कान में दर्द हो तो जैतून के तेल से घरेलू उपाय करें। जैतून के तेल को हल्का गरम करके कान में 3-4 बूँद डालने से भी आराम मिलता है।

पुदीना 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पुदीने यानी पेपरमिंट के इस्तेमाल से भी कान में दर्द की परेशानी को दूर किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ठंड लगने या फिर कान में पानी जाने के कारण जब दर्द होने लगे तो इसका इस्तेमाल प्रभावी हो सकता है। पुदीने की ताजी पत्तियों से रस निकाल लें, फिर जिस कान में दर्द है उसमें एक से दो बूंद डालें। इससे जल्द आराम मिलने की संभावना रहती है।

बेल 

बेल के पेड़ की जड़ को नीम के तेल में डुबा कर उसे जला दें और जो तेल इसमें से रिसेगा वह सीधे कान में डालें। यह कान के संक्रमण और दर्द दोनों को ठीक करता है। (Home Remedies for Rid Of Earache)

मेथी 

मेथी को पीसकर गाय के दूध में मिलाकर इसकी कुछ बूँदें कान में डालें। यह कान के संक्रमण में लाभदायक है। यह कान दर्द का इलाज करता है।

पिपरमेंट 

आप कान में दर्द होने पर पिपरमेंट से घरेलू उपाय कर सकते हैं। पिपरमेंट की ताजी पत्तियों के रस निकाल कर 2-3 बूँद कान में डालें। यह बहुत लाभ देता है।

नीम 

कान के दर्द की दवा के रूप में नीम बहुत फायदा पहुंचाता है। नीम की पत्तियों का रस निकालकर 2-3 बूँद कान में डालें। इससे संक्रमण तथा कान के दर्द से राहत मिलती है।

तुलसी 

कान के दर्द की दवा के रूप में तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को ताजा रस कान में डालने से 1-2 दिन में ही कान का दर्द समाप्त हो जाता है। (Home Remedies for Rid Of Earache)

आम के पत्ते 

आम के पत्तों को भी कान के दर्द की दवा के रूप में इस्तेमाल में लाया जाता है। आम के ताजे पत्तों को पीसकर रस निकाल लें तथा ड्रॉपर की सहायता से 3-4 बूँद कान में डाल लें। इससे कान दर्द का इलाज होता है

केले के तने Home Remedies To Get Rid Of Earache

केले का तना कान दर्द की दवा है। केले के तने का रस निकाल कर सोने से पहले रात को कान में डालें। इससे सुबह तक कान के दर्द में राहत मिल जाएगी।

अजवाइन 

अजवाइन कान दर्द की दवा है। अजवाइन का तेल सरसों के तेल में मिलाकर गुनगुना करें। इसे कान में डालें। यह कान दर्द का इलाज करता है।

Home Remedies for Rid Of Earache

ALSO READ : Benefits Of Drinking Red Wine वाइट वाइन के मुकाबले रेड वाइन हेल्थ के लिए है फायदेमंद

READ ALSO : Benefits Of Chikoo चीकू खाने से होगा शारीरिक स्वास्थ्य स्वस्थ

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Neelima Sargodha

Share
Published by
Neelima Sargodha

Recent Posts

Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में निकाले जा रहे फ्लैग मार्च, जनता को किया जा रहा जागरूक

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में इस समय चुनाव माहौल…

2 mins ago

MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता

व्यापारियों से मिले राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा India News Haryana (इंडिया न्यूज), MP Kartikeya Sharma…

16 mins ago

Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी

Haryana Gangwar : 'जो भी इस लड़ाई में आएगा वो'...., रोहतक में गैंगवार के बाद…

58 mins ago

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो...’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान…

1 hour ago

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किया गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और…

1 hour ago