Remedies To Stop Hiccups: हिचकी से हो जाती है इरिटेशन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

इंडिया न्यूज़,(Home Remedies To Stop Hiccups): हिचकी आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, आप चाहकर भी इसे रोक नहीं सकते। लेकिन दिक्कत तब होती है जब एक हिचकी आने के बाद रुकती नहीं है और बार-बार आती रहती है। ऐसा लगता है कि हर हिचकी के बाद अब रुकेगी, फिर रुकेगी, लेकिन फिर अगली हिचकी आती है। आमतौर पर लोग हिचकी रोकने, ध्यान भटकाने के लिए पानी पीते हैं, लेकिन ये जिद्दी हिचकियां बार-बार आती रहती हैं। कभी-कभी ये हिचकी से इतने परेशान हो जाते हैं कि हर हिचकी के साथ इनकी इरिटेशन बढ़ती जाती है।

ऐसा करने से पल भर में रुक जाएगी हिचकी

यूं तो भारतीय रसोई में मौजूद कई मसालों के बारे में आयुर्वेद में कहा गया है कि ये हिचकी रोकने में कारगर होते हैं, लेकिन जब हिचकी आती है तो मन इतना अशांत हो जाता है कि सारे उपाय दिमाग से निकल जाते हैं। ऐसे में आपको एक बहुत ही आसान और अनोखे नुस्खे की जरूरत पड़ेगी, जिसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत महसूस नहीं होती है। ऐसा ही एक खास तरीका एक हेल्थ एक्सपर्ट ने खोजा है, जो आपकी हिचकी को कुछ ही पलों में खत्म कर देगा।

पानी के साथ एक चम्मच चीनी, हो गया इलाज

यदि एक चम्मच चीनी को पानी के साथ खाया जाए तो हिचकी तुरंत बंद हो जाती है। यह बिल्कुल काम करने का तरीका है। हिचकी आने पर एक चम्मच चीनी मुंह में डालें और एक घूंट पानी पिएं। यहाँ तक कि कुछ लोग केवल चीनी ही खाते हैं और पानी पीने की जहमत नहीं उठाते। हिचकी रोकने में यह नुस्खा बहुत कारगर है। एनएचएस यानी नेशनल हेल्थ स्कीम में भी इस नुस्खे की तारीफ करते हुए कहा गया है कि जब चीनी शरीर में जाती है तो यह नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करती है, जिससे नर्वस सिस्टम दिमाग को हिचकी की बजाय खाने और पाचन पर ध्यान देने की सलाह देता है।

यह भी पढ़ें : Pinky Beauty Parlour Trailer Out: समाज में होने वाले रंग भेदभाव पर बनी फिल्म ‘पिंकी ब्यूटी पार्लर’ का ट्रेलर रिलीज

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Crop Residue Management : हरियाणा में पराली जलाने के केसों में हो रही है बढ़ोतरी, पिछले साल का रिकॉर्ड टूटा

किसानों के साथ-साथ अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी India News Haryana (इंडिया न्यूज), Crop Residue Management…

7 hours ago

Nuh Accident News : एक ही परिवार के तीन लोगों की दर्दनाक मौत, दशहरा का मेला देख कर लौट रहे थे

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Nuh Accident News : जिला के पुन्हाना से दशहरे का…

8 hours ago

Himachal News : शिमला में दुर्घटनाग्रस्त हुई कार दो की मौत, एक घायल

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Himachal News : हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के उपनगर चक्कर…

8 hours ago