Include These 5 Dry Fruits in the Diet to Gain Weight वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई फ्रूट्स

इंडिया न्यूज

Include These 5 Dry Fruits in the Diet to Gain Weight : वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई फ्रूट्स


मेवे या ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ड्राई फ्रूट्स पोटैशियम, मैग्नीशियम, फैट, प्रोटीन और विटामिंस से भरपूर होते हैं। आप ड्राई फ्रूट्स का सही तरीके से सेवन करके ताउम्र स्वस्थ रह सकते हैं। कई लोग तमाम कोशिशें करने के बाद भी दुबले-पतले ही रहते हैं। अगर आप भी अपने दुबलेपन से परेशान हैं तो आप भी अपनी डेली डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं।

इनका सेवन करने से शरीर को सही वजन मिलने के साथ साथ इम्यूनिटी भी तेजी से बूस्ट होती है। ड्राई फ्रूट्स वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट फूड माना जाता है। चलो आइए जानते हैं हम वजन बढ़ाने के लिए कौन कौन से ड्राई फ्रूट हैं फायदेमंद।

Include These 5 Dry Fruits in the Diet to Gain Weight

  1. वजन बढ़ाने के लिए करें खजूर का सेवन

खजूर वजन बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप भी दुबले-पतले हैं, तो आप अपनी डाइट में खजूर शामिल कर सकते हैं। खजूर में कैलोरी अधिक होने के साथ साथ मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, कैल्शियम आदि तत्व भी मौजूद होते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप खजूर का दूध के साथ सेवन कर सकते हैं।

2. वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें किशमिश

आप अपना वजन बढ़ाना के लिए किशमिश को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकती हैं। किशमिश सूखे हुए अंगूर होते हैं, जो कई रंगों और आकार के होते हैं। इसमें कैलोरी, हेल्दी फैट, आयरन और कार्ब्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने से सही वजन पाने में मदद मिल सकती है। आप इसे दूध, ओटमील, हलवे आदि में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप किशमिश को दूध के साथ भी ले सकते हैं।

Include These 5 Dry Fruits in the Diet to Gain Weight

3. वजन बढ़ाने के लिए रोज करें बादाम का सेवन

बादाम प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से मांसपेशियों के विकास में मदद मिलती है। एक्सपर्ट के अनुसार, रोजाान 1 मुट्ठी बादाम खाने से दिल और दिमाग स्वस्थ रहता है। इसमें करीब 170 कैलोरी होने से सही वजन पाने में भी मदद मिलती है।

4. वजन बढ़ाने के लिए लें सूखे अंजीर

आप इसे ओट्स, दही, दूध या सलाद में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा रातभर अंजीर को भिगोकर रखें और अगली सुबह खाली पेट खाएं। एक्सपर्ट अनुसार, सूखा अंजीर वजन बढ़ाने में कारगर माना गया है। 28 ग्राम अंजीर में लगभग 70 प्रतिशत कैलोरी होती है।अंजीर खाने से आपको पर्याप्त फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम भी मिलता है। इससे आपको सही वजन पाने में मदद मिलेगी।

Include These 5 Dry Fruits in the Diet to Gain Weight

5. वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद सूखे खुबानी

28 ग्राम सूखे खुबानी में करीब 67 कैलोरी पाई जाती है। खुबानी में विटामिन ए, ई, आयरन आदि तत्व मौजूद होते हैं। आप इसे स्नैक्स या नट्स और पनीर में मिलाकर खा सकते हैं। आप अपनी वेट गेन जर्नी में सूखे खुबानी भी शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद हेल्दी फैट वजन बढ़ाने में भी हमारी मदद करते हैं।

Include These 5 Dry Fruits in the Diet to Gain Weight

Also Read: Know Some Good Things Related to Lipstick जानिए लिपस्टिक से जुड़ी कुछ अच्छी बातें

Also Read: Tips to Make Hair Shiny and Thick बालों को चमकदार और घने बनाने के उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Fraud in Jind : गूगल में रेटिंग देकर रुपए कमाने का झांसा…, और इतने लाख रुपए हड़प लिए

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Fraud in Jind :जींद के मुआना गांव निवासी एक व्यक्ति…

2 hours ago

Anil Vij का विपक्ष पर तंज : कांग्रेस के मंथन में सिर्फ विष ही विष… 

किसानों को प्रणालीबद्ध तरीके से खाद मुहैया करवाया जा रहा  अंबाला से जल्द शुरू होगी…

3 hours ago