होम / Cashews And Almonds : जानिए किन बीमारियों में भूलकर भी नहीं खाने चाहिए काजू और बादाम 

Cashews And Almonds : जानिए किन बीमारियों में भूलकर भी नहीं खाने चाहिए काजू और बादाम 

• LAST UPDATED : August 26, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Cashews And Almonds : ड्राई फ्रूट्स को अक्सर सेहत के लिए अच्छा बताया जाता है अक्सर लोग ड्राई फ्रूट्स का ज्यादा सेवन करते हैं ताकि उनके शरीर में पौष्टिक आहार और ऊर्जा ज्यादा मिल सके। लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता है कि ड्राई फ्रूट खाने से उन्हें फायदे के साथ-साथ नुकसान भी पहुंचता है।

ऐसे ड्राई फ्रूट्स में काजू और बादाम मुख्य रूप से शामिल हैं, जो कई बीमारियों में हमें नहीं खाना चाहिए। अगर इन बीमारियों में आपने काजू और बादाम का सेवन किया तो समस्या बढ़ सकती है। ये सलाह हरियाणा स्वास्थ्य सेवाओं के पूर्व निदेशक पंकज वत्स से बात के आधार पर दी जा रही है।

डायबिटीज और थायराइड : डॉक्टर पंकज वत्स का कहना है कि जिस व्यक्ति को डायबिटीज और थायराइड है, उन्हें भी काजू और बादाम नहीं खाना चाहिए. क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि डायबिटीज और थायराइड के मरीज मेडिसिन का सेवन भी करते हैं. ऐसे में काजू बादाम का सेवन करने से हमारे शरीर को गर्मी पहुंचती है। ऐसे में इन बीमारियों में हमें नुकसान पहुंचा सकता है। अगर खाना जरूरी हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

माइग्रेन और सिरदर्द : डॉक्टर पंकज वत्स के मुताबिक माइग्रेन और सिरदर्द के मरीजों को काजू और बादाम का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनमें मौजूद अमीनो एसिड सर दर्द और माइग्रेन का कारण भी बन सकता है।

ब्लड प्रेशर : जिन व्यक्तियों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें भी काजू, बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला सोडियम हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। जिससे हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुंचता है। पंकज वत्स कहते हैं कि अगर फिर भी आप बादाम और काजू का सेवन करते हैं तो डॉक्टर की एक बार सलाह जरूर ले।

पथरी की समस्या : जिस व्यक्ति को स्टोन यानी पथरी की समस्या है उन्हें बादाम का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि शरीर में मौजूद ऑक्सलेट हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए जिन व्यक्तियों को स्टोन की समस्या है उन्हे भूलकर भी बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए।

मेनोपॉज : मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को भूलकर भी काजू बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि उनकी तासीर बहुत ज्यादा गर्म होती है, जिसके चलते शरीर में ज्यादा गर्मी लगने की परेशानी भी हो सकती है।

इसके अलावा अगर मेनोपोज के दौरान महिलाएं काजू बादाम का सेवन करती हैं तो गंभीर बीमारी भी हो सकती है। मेनोपॉज का मतलब हैं महिलाओं के मासिक धर्म का बंद होना। इस अवस्था में उनकी प्रजनन क्षमता कम होने लगती है

वजन को बढ़ाता है : अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इस दौरान काजू या बादाम का सेवन करते हैं तो आपका मोटापा बिल्कुल कम नहीं होगा. क्योंकि काजू और बादाम में बहुत ज्यादा फैट होता है और इनको खाने से शरीर का मोटापा बढ़ता है।

डॉक्टर पंकज वत्स सलाह देते हैं कि ऐसे में अगर आप अपने शरीर को स्लिम और फिट रखना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह के मुताबिक के मुताबिक ही ड्राई फ्रूट खायें।

सर्जरी से पहले और बाद में : अगर आपकी शरीर में कोई सर्जरी हुई है या फिर होने वाली है तो काजू का सेवन बिल्कुल बंद कर दें। क्योंकि काजू के सवाल से हमारे शरीर में मौजूद ब्लड शुगर लेवल प्रभावित हो सकता है, जिससे सर्जरी के दौरान और बाद में शरीर की रक्त शर्करा नियंत्रण में लाने में परेशानी होती है।

Healthy Skin Care Tips : आंवले का सेवन आपकी हेल्दी स्किन का बनेगा राज

Dr. Sheetal Singla on Health : वर्षा ऋतु में बढ़ते हैं वात विकार-खान-पान का रखें ख्याल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox