होम / Love Marriage Tips लव मैरिज टिप्स

Love Marriage Tips लव मैरिज टिप्स

• LAST UPDATED : March 4, 2022

इंडिया न्यूज

Love Marriage Tips : लव मैरिज टिप्स

अक्सर देखा गया है कि लव मैरिज के बाद भी लोगों के बीच झगड़े होते हैं। हालांकि इस बात को शत-प्रतिशत सच भी नहीं कहा जा सकता, लेकिन कई कपल्स ऐसे भी होते हैं जिनके बीच प्यार के बाद शादी हो जाती है,और कुछ दिनों के बाद ही लड़ाई-झगड़े शुरू हो जाते हैं। मैरिज काउंसलर इसके कई कारण बताते हैं।

Love Marriage Tips

ज्यादातर इस समस्या को एक-दूसरे के लिए कम समय देना, विश्वास न करना आदि कहा जाता है। कभी-कभी तो ये झगड़े इतने बढ़ जाते हैं कि रिश्तों को संभालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ लोगों के लिए रिश्ता खत्म करना मजबूरी बन जाता है। लेकिन कुछ लोग रिश्ते में सुधार लाकर अपनी जिंदगी को बेहत आसान बना लेते हैं।

Love Marriage Tips

शादी के शुरूआती दिनों में लोग एक दूसरे के अच्छे पहलुओं को देखते हैं लेकिन जैसे जैसे समय बढता जाता है उन्हें बुरी चीजें भी नजर आने लगती हैं और इसी वजह दोनों के बीच झगड़े और अनबन शुरू हो जाते हैं। ऐसे में लव मैरिज के बाद रिलेशनशिप को झगड़े से बचाए रखने के लिए हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

शादी के बाद इन बातों का रखें खास ख्याल

एक-दूसरे की परिस्थिति को समझने की कोशिश करें

किसी भी रिश्तें में अंडर स्टैंडिंग को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। कई बार तों शादी के कुछ दिनों बाद ही कपल्स में प्रॉब्लम शुरू हो जाती है और गलतफहमियां बढ़ जाती हैं। अगर शादीशुदा कपल्स के बीच अंडरस्टैंडिंग कमजोर हो जाए तो रिश्ता टूटने तक की कगार पर पहुंच सकता है। ऐसे में यह जरूरी है कि पार्टनर जब भी अपनी बात आपके सामने रखे तो उसे सुनें और समझने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप दोनों के बीच रिश्ता जीवन भर बना रहेंगे।

Love Marriage Tips

बातचीत को न करें बंद

अगर किसी वजह से पार्टनर के बीच झगड़ा हो जाए तो वे एक-दूसरे से बात करना बंद ना करें। ये बहुत ही सामान्य गलती है जिसे अक्सर कपल्स कर देते हैं। इस कंडीशन में आपके रिश्तों में गलतफहमियां बढ़ जाती हैं।

रोक-टोक न करें

अगर आप अपने पार्टनर पर हर वक्त रोक-टोक करते हैं तो रिलेशन में दूरियां बढ़ सकती हैं इतना ही नहीं आपके इस नेगेटिव नेचर से पार्टनर के मन में आपके प्रति नफरत भी पैदा हो सकती है। रोक-टोक करने से पार्टनर स्ट्रेस में आ सकता है और उसकी हेल्थ पर भी बुरा असर हो सकता है।

भरोसा न करना

अपने पार्टनर को हमेशा यह जतना चाहिए कि आप दुनिया में सबसे ज्यादा उन पर ही भरोसा करते हैं। ऐसा करने से आप पर भी आपके पार्टनर का भरोसा बढ़ेगा और आप दोनों के बीच रिश्ता हमेशा बना रहेगा।

Love Marriage Tips

Also Read: Healthy Food to Lower Cholesterol कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए हेल्दी फूड

Also Read: Kitchen Tips किचन टिप्स

Also Read: Follow These Tips for Strong Bones मजबूत हड्डियों के लिए अपनाएं ये टिप्स

Also Read: Love Marriage Tips लव मैरिज टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook