होम / Make Homemade Spray for Hair at Home बालों के लिए घर पर बनाएं होममेड स्प्रे

Make Homemade Spray for Hair at Home बालों के लिए घर पर बनाएं होममेड स्प्रे

• LAST UPDATED : March 13, 2022

इंडिया न्यूज

Make Homemade Spray for Hair at Home : बालों के लिए घर पर बनाएं होममेड स्प्रे

बालों को खूबसूरत और आकर्षक बनाना किसे पसंद नहीं होता। कुछ लोग रेशमी और घुंघराले बाल पसंद करते हैं तो कुछ लोगों को सीधे बाल पसंद आते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लोग अपनी पसंद का हेयरस्टाइल बनाने के लिए हेयर ड्रायर और स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते हैं। जिससे बाल काफी डैमेज और ड्राई हो जाते हैं। हालांकि, कुछ होममेड स्प्रे आपके बालों के लिए हीट प्रोटेक्टेंट सीरम का काम कर सकते हैं।

आज बाजार में अलग-अलग हेयर स्टाइल बनाने के लिए कई हीटिंग टूल्स उपलब्ध हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल ज्यादा करने से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। ऐसे में बालों पर ड्रायर और स्ट्रेटनर इस्तेमाल करने से पहले बालों पर कुछ प्राकृतिक स्प्रे छिड़कने से उन्हें नुकसान होने से बचाया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि बालों के लिए होममेड स्प्रे कैसे बनाया जाता हैं।

Make Homemade Spray for Hair at Home

एलोवेरा हेयर स्प्रे
एलोवेरा जेल से बना हेयर स्प्रे बालों का बेस्ट हीट प्रोटेक्टर सीरम होता है। इसे बनाने के लिए आधा कप पानी में 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। अब इसमें 4-5 बूंद बादाम का तेल या फिर जैतून का तेल एड करके स्प्रे बॉटल में भर दें। हीटिंग टूल का प्रयोग करने से पहले इसे शेक करके बालों पर स्प्रे करें।

कोकनट आयल हेयर स्प्रे
कोकोनट आयल का स्प्रे बनाने के लिए 1 कप साफ पानी में 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिला लें। अब इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदे भी डाल दें। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर किसी स्प्रे बॉटल में भरकर रख दें और हीटिंग टूल इस्तेमाल करने से पहले इस स्प्रे का छिड़काव बालों पर कर लें। इससे आपके बाल डैमेज नहीं होंगे।

Make Homemade Spray for Hair at Home

विटामिन ई हेयर स्प्रे
विटामिन ई बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन ई के कैप्सूल किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाते हैं। इस हेयर स्प्रे को बनाने के लिए 1 कप गुनगुने पानी में विटामिन ई का 1 कैप्सूल और 4-5 बूंद जैतून का तेल मिलाकर रखें। अब इसे बालों पर स्प्रे करके की हीटिंग टूल का इस्तेमाल करें।

Make Homemade Spray for Hair at Home

आर्गन आयल हेयर स्प्रे
आर्गन आयल बालों के लिए नेचुरल हीट प्रोटेक्टर का काम करता है। अगर आपके बाल काफी ज्यादा रूखे और डैमेज हो गए हैं तो आप आर्गन आयल को डायरेक्ट बालों पर स्प्रे कर सकते हैं।

Make Homemade Spray for Hair at Home

Also Read: Follow These Steps to Quit Cigarettes सिगरेट छोड़ना के लिए अपनाएं ये उपाय

Also Read: Tips to Keep Kidney Healthy किडनी को हेल्थी रखने के लिए टिप्स

Also Read: These Serious Problems Can be Caused by Green Tea जानिए ग्रीन टी के फायदे और नुकसान,ग्रीन टी से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox