होम / Remedies to Get Rid of Foot Smell in Summer Season गर्मियों के मौसम में होने वाली पैरों की स्मेल से छुटकारा पाने के उपाए

Remedies to Get Rid of Foot Smell in Summer Season गर्मियों के मौसम में होने वाली पैरों की स्मेल से छुटकारा पाने के उपाए

• LAST UPDATED : March 6, 2022

इंडिया न्यूज

Remedies to Get Rid of Foot Smell in Summer Season : गर्मियों के मौसम में होने वाली पैरों की स्मेल से छुटकारा पाने के उपाए

टाइट जूते और गंदे मोजे पहनने से पैरों में बदबू होना शुरू हो जाती है।गर्मियां के शुरू होते ही कई लोग पैरों से बदबू आना शुरू हो जाती हैं। पैरों की बदबू से न सिर्फ खुद का मूड आफ होता है, बल्कि लोगों के सामने भी शर्मिंदगी का सामना करना पडता है। अगर, आपको भी ये शिकायत है कि अच्छे से नहाने के बाद भी पैरों से बदबू आती है तो आपकी समस्या को दूर करने में असरदार हो सकते हैं ये घरेलू उपाय।

Remedies to Get Rid of Foot Smell in Summer Season

पैरों से आने वाली बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस के नाम से भी जाना जाता है। ज्यादातर यह समस्या उन लोगों को होती है जिनके पैरों में पसीना बहुत ज्यादा आता है लेकिन जल्द ही सूखता नहीं है। इसके इलावा टाइट जूते और गंदे मोजे भी पैरों में बदबू का कारण बन जाते है। हर व्यक्ति की त्वचा पर बैक्टीरिया होते हैं लेकिन जब व्यक्ति का पसीना इन बैक्टीरिया के संपर्क में आता है तब पैरों से बदबू आनी शुरू हो जाती है।

Remedies to Get Rid of Foot Smell in Summer Season

जानें पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के कुछ आसान उपाय-

नमक का पानी करे इस्तेमाल: पैरों की बदबू को दूर करने के लिए सबसे पहले एक टप में गुनगुना पानी डालकर इसमें 2 चम्मच नमक मिलाएं। अब पैरों को इस पानी में 15 मिनट तक डुबोकर रखें। हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से आपके पैरों से बदूब आने की समस्या दूर हो जाएगी।

लैवेंडर आयल का करें इस्तेमाल : लैवेंडर आयल अच्छी खूशबू के साथ साथ बैक्टीरिया को मारने में भी काफी असरदार होता है। इसमें मौजूद एंटी-फंगल गुण पैरों की बदबू को दूर करने के लिए काफी असरदार होते हैं। इसके लिए आपको हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर आयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखने से लाभ मिलेगा।
गुलाब जल का करें उपयोग: गुलाब जल का इस्तेमाल से भी पैरों की बदबू गायब हो जाती है। पैरों की बदबू को कम करने के लिए सबसे पहले पैरों को अच्छे से साफ करें। इसके बाद पैरों पर गुलाब जल लगाकर 10 मिनट के बाद पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाएं।

Remedies to Get Rid of Foot Smell in Summer Season

गीले फुटवियर नही पहननें चाहिए: कई बार गीले फुटवियर पहननें से भी पैरों से बदबू आने लगती है। गीले जूतों और फुटवियर में बैक्टीरिया होते है जो स्किन इंफेक्शन का खतरा बनाए रखते हैं। हमेशा सुखे जूते ही पहननें चाहिए। हफ्ते में एक बार जूतो को धोकर अच्छे से सुखाएं।

Remedies to Get Rid of Foot Smell in Summer Season

फिटकरी का करें उपयोग: फिटकरी में मौजूद एंटी-सेप्टक गुण बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक चम्मच फिटकरी पाउडर को एक मग पानी में मिला लें। अब इस पानी से अपने पैर धोएं।

सिरके का पानी का इस्तेमाल: सिरके को पानी में मिलाकर एक हफ्ते तक रोजाना 30 मिनट पैरों को डूबोकर रखें। ऐसा करने से न सिर्फ पसीने की बदबू दूर होगी बल्कि पैरों में मौजूद बैक्टीरियल इन्फेक्शन से भी बचाव होगा।

चाय का पानी का करें उपयोग : चाय में मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स संक्रमण बैक्टीरिया को खत्म करके पैरों की बदबू को दूर करने में मदद करते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक ग्लास पानी में दो टी बैग डालकर 15 मिनट तक उसे उबालकर ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी को टब में डालकर उसमें 30 मिनट तक अपने पैर भिगोकर रखें।

मोजे भी हो सकते हैं जिम्मेवार : पैरों से बदबू को दूर करने के लिए नायलॉन और कॉटन के मोजे का चयन अच्छा विकल्प हैं ये पसीने को सोखकर पैरों से दुर्गंध को दूर रखता है।

Remedies to Get Rid of Foot Smell in Summer Season

Also Read: Follow These Tips for Strong Bones मजबूत हड्डियों के लिए अपनाएं ये टिप्स

Also Read: New and Easy Beauty Tips नये और आसान ब्यूटी टिप्स

Also Read: Ways to Increase Brain Power of Children बच्चों के दिमाग की शक्ति बढाने के उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : अरविंद केजरीवाल सीएम पद से इस्तीफे के बाद पहली बार चुनाव प्रचार करने पहुंचे हरियाणा
Haryana NCB : नशा तस्कर 2 किलो 399 ग्राम गांजा सहित काबू
Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में निकाले जा रहे फ्लैग मार्च, जनता को किया जा रहा जागरूक
MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता
Haryana Assembly Election: 3 जिला पार्षदों ने थामा विनेश फोगाट के नेतृत्व में कांग्रेस का दामन, जुलाना सीट पर पड़ेगा प्रभाव
Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी
Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox