Side Effects of Cold Drinks: आइए जानते हैं कोल्ड ड्रिंक्स पीने के साइड इफेक्ट्स

इंडिया न्यूज़,(Side Effects of Cold Drinks): गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक्स का महत्व और बढ़ जाता है। बाजार में तरह-तरह के कोल्ड ड्रिंक्स मिलते हैं। अगर आप स्नैक्स के साथ अपनी मनपसंद सॉफ्ट ड्रिंक पीने के शौकीन हैं या फ्रिज में कोल्ड ड्रिंक रखते हैं या फिर कई लोग अक्सर अपनी प्यास बुझाने के लिए कोल्ड ड्रिंक पीते हैं। कोल्ड ड्रिंक पीने से आपकी प्यास नहीं बुझती या आप तरोताजा हो जाते हैं। सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स को अक्सर खाली कैलोरी कहा जाता है क्योंकि ये शरीर को कोई लाभ नहीं पहुंचाते हैं लेकिन कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। वजन बढ़ने से लेकर मधुमेह के खतरे तक, यहां नियमित रूप से शीतल पेय पीने के कुछ दुष्प्रभाव हैं। तो आइए जानते हैं कि अगर आप कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं।

शीतल पेय के हानिकारक प्रभाव

1. वजन बढ़ना

इसमें कोई शक नहीं है कि कोल्ड ड्रिंक्स वजन बढ़ाने का काम करती हैं। सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक चीनी से भरपूर होते हैं जिससे आपका वजन सबसे तेजी से बढ़ता है। इनमें शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है। सॉफ्ट ड्रिंक के एक कैन में 10 चम्मच तक चीनी होती है। ये मीठे पेय थोड़ी देर के लिए भूख के दर्द को दबा सकते हैं, लेकिन अंत में, आपको अधिक खाने को मजबूर करते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि शक्कर युक्त पेय के दैनिक सेवन से आपके मोटापे का खतरा 60% तक बढ़ जाता है।

2. फैटी लिवर की समस्या

कोल्ड ड्रिंक्स में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसका मतलब है कि इन ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसे पचाने के लिए लीवर को काफी मेहनत करनी पड़ती है। जिससे लिवर में सूजन की शिकायत हो जाती है।

3. मधुमेह का कारण हो सकता है

इन पेय पदार्थों को पीने से आपको मधुमेह होने का खतरा बढ़ सकता है। इन पेय पदार्थों में अत्यधिक मात्रा में चीनी मिलाई जाती है, जिससे टाइप 2 मधुमेह हो सकता है।

4. दांतों को होता है नुकसान

शीतल पेय के दुष्प्रभावों में से एक में दांतों की सड़न भी शामिल है। सोडा में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड और कार्बोनिक एसिड लंबे समय में दांतों के इनेमल को खराब कर देते हैं। ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से बच्चों में कैविटी की समस्या होने लगती है और इससे दांत खराब होने लगते हैं और टूटने भी लगते हैं।

यह भी पढ़ें : Happy Baisakhi 2023: बैसाखी 2023 पर अपनों को भेजें संदेश,आने वाले साल की दें शुभकामनाएं

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Haryana Mandi News : धान और बाजरा की चल रही खरीद के लिए किसानों को इतने..करोड़ रुपए का किया भुगतान 

अब तक 41,07,115 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचा, 38,54,881 मीट्रिक टन की हो चुकी…

5 hours ago

Indian-Origin German MP Rahul Kumar सहित प्रतिनिधिमंडल ने किया पुलिस मुख्यालय का दौरा, जानिए किन चुनौतियों पर हुई चर्चा 

हरियाणा पुलिस की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली तथा बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में जानकारी की प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय…

5 hours ago

Cleanliness Survey Ranking में हरियाणा को टॉप रैंकिंग में लाना लक्ष्य, क्या है सरकार की सॉलिड प्लानिंग ?

मुख्यमंत्री ने जिला नगर आयुक्तों और नगर निगम आयुक्तों के साथ की अहम बैठक अधिकारियों…

5 hours ago