हेल्थ एंड लाइफस्टाइल

Side effects of Eating Achar: रोजाना अचार का सेवन करने से हो सकती है कई बीमारी

India News (इंडिया न्यूज),Side effects of Eating Achar, दिल्ली : खाने की थाली में अगर थोड़ा सा अचार मिल जाए तो खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। भारतीय लोग खाना बहुत मसाले वाला खाते हैं। और यह सचमुच मुंह का स्वाद बदल देता है। लोग बीमारी के दौरान भी मुंह का स्वाद बदलने के लिए अचार का सेवन करते हैं। वहीं कुछ लोगों को अचार इतना पसंद होता है कि वह इसे रोजाना अधिक मात्रा में खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अचार का जरूरत से ज्यादा सेवन आपको कई स्वास्थ्य जोखिम दे सकता है। दरअसल अचार में नमक, मिर्च-मसाला और तेल बहुत होता है। ऐसे में अगर इसका रोजाना अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह कई तरह की समस्याओं का शिकार हो सकते है। आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में।

अचार खाने के नुकसान

1.अचार में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। इससे शरीर में कैल्शियम का अवशोषण ठीक से नहीं हो पाता और इससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है। जिन लोगों को गठिया में जोड़ों से संबंधित रोग होते हैं उन्हें अचार का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है।

2.अचार बनाने के लिए कई मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आप रोजाना अचार का सेवन करते हैं तो इससे पेट से जुड़ी शिकायत हो सकती है। पेट में एसिडिटी, गैस और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादा देर तक अचार खाने से पेट में अल्सर होने का खतरा हो सकता है।

3.अचार को लंबे समय तक चलने वाला बनाने के लिए इसमें प्रिजरवेटिव का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे शरीर में सूजन और दर्द की समस्या हो सकती है।

4.अचार में नमक की मात्रा बहुत अधिक होती है। ऐसे में अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो यह आपको नुकसान पहुंचाने लगता है। अचार का सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। जो लोग पहले से बीपी के मरीज हैं उन्हें अचार के सेवन से बचना चाहिए।

5.अचार की अम्लीय प्रकृति होती है। ऐसे में यह दांतो के चरण की समस्या बन सकता है और अगर बार-बार यह बड़ी मात्रा में आचार का सेवन करते हैं तो शरीर में अमल की मात्रा बढ़ सकती है। इस कारण पेट खराब होने का खतरा बना रह सकता है।

यह भी पढ़ें : Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan: ‘किसी का भाई किसी की जान’ मंडे टेस्ट में हुई पास, चौथे दिन फिल्म ने कमाए इतने करोड़

यह भी पढ़ें : Adipurush Motion Poster Out: अक्षय तृतीया के खास मौके पर फिल्म ‘आदिपुरुष’ का मोशन पोस्टर हुआ रिलीज, प्रभु श्रीराम के अवतार में दिखे प्रभास

यह भी पढ़ें : Legally Speking: राहुल गांधी को झटका, सूरत सेंशन कोर्ट ने मानहानि मामले में सजा पर रोक लगाने से किया इंकार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Postal Department द्वारा 7 से 10 अक्तूबर तक विशेष जागरूकता कैंप किए जाएंगे आयोजित 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Postal Department :  डाक विभाग द्वारा आम व्यक्ति को डाकघर…

7 hours ago

Martyr Mahendra Singh का सैनिक सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार, ग्रामीणों ने नम आंखों से उन्हें अंतिम विदाई

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Martyr Mahendra Singh : जिला के गांव लावण निवासी लगभग…

8 hours ago

Haryana Assembly Election Counting : यही रात अंतिम….यही रात भारी….8 अक्तूबर 8 बजे खुलेगी किस्मत की पिटारी 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election Counting : हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कल…

8 hours ago

Accident In Bhiwani : ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से एक महिला की मौत, तीन की हालत गंभीर

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Accident In Bhiwani : भिवानी जिला के गांव बलियाली में…

9 hours ago

Rewari News : रेवाड़ी में 21 वर्षीय युवक ने लगाया फंदा, आत्महत्या के कारणों का खुलासा नहीं

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rewari News : रेवाड़ी जिले के गांव गुरावड़ा में एक…

10 hours ago