हेल्थ एंड लाइफस्टाइल

Vitamin D Deficiency : शाकाहारियों के लिए विटामिन डी से भरपूर कुछ फूड्स

India News Haryana (इंडिया न्यूज़),Vitamin D Deficiency : विटामिन डी शरीर के लिए एक बहुत आवश्यक विटामिन है। यह शरीर में एक हार्मोन की तरह काम करता है और कई महत्वपूर्ण कार्यों में बहुत अहम भूमिका निभाता है। इस विटामिन की कमी से कमजोर इम्यूनिटी, कमजोर हड्डियां, तनाव और डिप्रेशन जैसी मानसिक स्थितियां भी देखने को मिल सकती हैं। आजकल लोगों में इसकी कमी बहुत आम होती जा रही है, खासकर जो लोग शाकाहारी हैं, उन लोगों के लिए पर्याप्त विटामिन डी लेना चुनौती बन चुका है। क्योंकि यह विटामिन ज्यादातर नॉनवेज फूड्स में मौजूद होता है।

शाकाहारी लोग आखिर वे विटामिन डी की कमी से कैसे बचें

शाकाहारी फूड्स में यह बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। इसलिए शाकाहारी लोगों में इसकी कमी काफी देखने को मिलती है। ऐसे में शाकाहारी लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि आखिर वे विटामिन डी की कमी से कैसे बचें।

आपको बता दें कि शाकाहारियों के पास भी ऐसे कई फूड्स के विकल्प हैं, जिनकी मदद से वे आसानी से यह विटामिन प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही, इस विटामिन की कमी को दूर भी कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको शाकाहारियों के लिए विटामिन डी से भरपूर कुछ फूड्स बता रहे हैं।

विटामिन-डी वाली चीजों को आहार का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, मानसून के दिनों में और सर्दियों में विटामिन-डी वाली चीजों को आहार का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए, इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। बरसात के दिनों में ज्यादातर समय तक बारिश होती रहती है। आसमान में बादल छाए रहने और सूरज की रोशनी कम होने के कारण हमारे शरीर के लिए प्राकृतिक रूप से विटामिन डी का उत्पादन करना मुश्किल हो जाता है।

क्यों जरूरी है विटामिन डी

आहार विशेषज्ञ बताते हैं, विटामिन-डी के अल्पकालिक और दीर्घकालिक कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर फ्लू सहित कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों से बचाने के लिए तो जरूरी है ही साथ ही कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाकर मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए भी महत्वपूर्ण है। आहार में पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन-डी की मात्रा ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की गंभीर समस्याओं को रोकने में मदद करती है।

शाकाहारियों के लिए विटामिन डी से भरपूर फूड

शाकाहारी लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि आखिर वे विटामिन डी की कमी से कैसे बचें। आपको बता दें कि शाकाहारियों के पास भी ऐसे कई फूड्स के विकल्प हैं, जिनकी मदद से वे आसानी से यह विटामिन प्राप्त कर सकते हैं। यहां जानें इनके बारे में।

कई फलों-सब्जियां भी इसका स्रोत

दैनिक आहार में कई प्रकार के मौसमी फलों-सब्जियों को शामिल करना भी महत्वपूर्ण है। केला, कीवी, पपीता और संतरे जैसे फलों को शामिल करने से आपको विटामिन डी की जरूरतें पूरी करने में मदद मिल सकती है। संतरे में कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी भी होता है। कई सब्जियां भी इस विटामिन से भरपूर मानी जाती हैं।

शाकाहारी लोग हरी पत्तेदार सब्जियों और साग जैसे केल, पालक और कोलार्ड से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं। विटामिन-डी के अलावा, ये सब्जियां विटामिन के आयरन और फाइबर की भी पूर्ति करती हैं।

  • नट्स और सीड्स : विटामिन-डी प्राप्त करने के लिए नट्स और सीड्स भी अच्छे स्रोत हो सकते हैं। काजू और हेजलनट्स, बादाम के सेवन से इसकी आसानी से पूर्ति की जा सकती है। काजू विटामिन-डी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। इसके अलावा चिया सीड्स, कद्दू के बीज के नियमित सेवन से भी शरीर के लिए इस पोषक तत्व की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।
  • दूध : दूध और इससे बनी चीजों में विटामिन अच्छी मात्रा में होता है। इन्हें विटामिन डी से फार्टिफाई भी किया जाता है। इसलिए दूध, दही, छाछ, पनीर आदि को अपनी दैनिक डाइट का हिस्सा बनाएं।
  • सोया प्रोडक्ट्स : सोया से बनी चीजों शाकाहारियों के लिए विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं। इनमें विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अच्छी है। ये भी विटामिन डी से फोर्टिफाइड होते हैं और आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • सीरियल : नाश्ते में आप विटामिन डी से फोर्टिफाइड सीरियल का सेवन कर सकते हैं। इनमें आप मूसली, दलिया आदि का सेवन कर सकते हैं। इनमें बाहरी रूप से विटामिन डी डाला गया होता है।
  • फोर्टिफाइड जूस : बाजार में मिलने वाले जूस जैसे संतरे का रस, सेब का रस, अमरूद का रस आदि में बाहरी रूप से विटामिन डी डाला जाता है। इन्हें पीने से आपको अच्छी मात्रा में विटामिन डी प्राप्त हो सकता है। जूस के अलावा, आजकल आटा और चावल भी विटामिन से फोर्टिफाइड मिलने लगे हैं। इन्हें डाइट में शामिल करें।
  • मशरूम : कुछ प्रकार के मशरूम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इनमें मैताके और शिताके मशरूम शामिल हैं। इन्हें डाइट में शामिल करें।

Dietary Rules : आहार के नियम भारतीय 12 महीनों के अनुसार

Dr. Sheetal Singla on Health : वर्षा ऋतु में बढ़ते हैं वात विकार-खान-पान का रखें ख्याल

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

Murder in Kurukshetra : युवक को सरेआम चाकू व सुए से गोदकर उतारा मौत के घाट

दिनदहाड़े हुई हत्या से फैली सनसनी, लोगों में दहशत का माहौल India News Haryana (इंडिया…

29 mins ago

Haryana Election 2024: हरियाणा में आज भी होगी झमाझम बारिश, इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट

Haryana Election 2024: हरियाणा में आज भी होगी झमाझम बारिश, इन जिलों में जारी किया…

41 mins ago

Haryana Election 2024: ‘चाहे गोयल हों, गर्ग हों या कोई…’,BJP के बागियों को पीयूष गोयल का संदेश

Haryana Election 2024: ‘चाहे गोयल हों, गर्ग हों या कोई...’,BJP के बागियों को पीयूष गोयल…

56 mins ago

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है’, चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा क्यों बोला?

Nayab Singh Saini: 'कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है', चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा…

1 hour ago

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर Rahul…

2 hours ago