Sugar Patients Can Also Consume These Fruits: शुगर के मरीज भी कर सकते हैं इन फलों का सेवन

Sugar Patients Can Also Consume These Fruits: अक्सर डायबिटीज़ के मरीजों को खाने में परहेज के लिए बोला जाता है चाहे वो फ्रूट हो या खाने पिने की चीजें। आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि डायबिटीज़ के मरीजों के लिए किन फलों का सेवन फायदेमंद होता है। डायबिटीज़ के मरीजों को सभी फलों से परहेज नहीं करना चाहिए क्योंकि वे फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत होते हैं। पोषण विशेषज्ञ करिश्मा शा द्वारा अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में सुझाए गए पांच फल यहां दिए गए हैं जो डायबिटीज़ वाले मरीज खा सकते हैं।

आंवला  Sugar Patients Can Also Consume These Fruits

आयुर्वेद में स्वास्थ्य लाभ के लिए खट्टे फल खाने के लिए कहा गया है। इसे एंटी-डायबिटीक फूड भी माना जाता है, क्योंकि यह ब्लड शूगर के लेवल, मेटाबोलिज़म में सुधार करता है।

 

जामुन Sugar Patients Can Also Consume These Fruits

 

मालाबार या जावा प्लम को भारतीय ब्लैकबेरी के रूप में भी जाना जाता है। इसे इंसुलिन सेंसेटिविटी को ठीक करने और डायबिटीज़ से निपटने के लिए एक आयुर्वेद उपाय के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

सेब Sugar Patients Can Also Consume These Fruits

रोजाना एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है। स्वादिष्ट फल डायबिटीज़ वाले लोगों के लिए एक अच्छा नाश्ता है, क्योंकि वे अघुलनशील और घुलनशील फाइबर दोनों से भरे होते हैं। फलों के मोडरेट कंजंप्शन से आपको डायबिटीज़ होने का खतरा भी कम रहता है।

आड़ू

 

आड़ू एक स्वादिष्ट होने के साथ एक मीठा और रसदार फल है और विशेषज्ञ आपको इसे अपने डायबिटीज़ के अनुकूल आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं।

एप्रिकोट

एप्रिकोट में मौजूद लाभकारी कम्पाउंड्स जैसे एंथोसायनिन, कैरोटेनॉयड्स और प्रोसायनिडिन को इसकी हाइपोग्लाइकेमिक गतिविधि के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

Sugar Patients Can Also Consume These Fruits

Also Read: Interesting Facts About Banana Tree And Banana: केले के वृक्ष और केले से जुड़ी दिलचस्प बातें

Also Read:  Paneer Bhurji Recipe

Connect With Us : Twitter Facebook

Mamta Rani

Share
Published by
Mamta Rani

Recent Posts

Varinder Shah Panipat Urban Assembly : मैं निगम की “सीढ़ियां चढ़ने की मजबूरी” नहीं ढोऊंगा, तीर की तरह काम करेगा नगर-निगम 

भ्रष्टाचार पर होगा वार, बेईमानी नहीं होगी कतई भी स्वीकार भाजपा की तरह विकास की…

9 mins ago

Jammu and Kashmir News : कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा, “हमारी प्राथमिकता राज्य का दर्जा बहाल करना

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Jammu and Kashmir News : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने…

1 hour ago

Haryana-Yamunanagar: नहीं रुक रही हैवानियत, यमुनानगर में गन्ने के खेतों से मिला 6 साल की बच्ची का शव, पहले किया रेप फिर हत्या

Haryana-Yamunanagar: नहीं रुक रही हैवानियत, यमुनानगर में गन्ने के खेतों से मिला 6 साल की…

2 hours ago