होम / Take Care of Eyes Through Lifestyle : लाइफस्टाइल के जरिये करिए आँखों की देखभाल

Take Care of Eyes Through Lifestyle : लाइफस्टाइल के जरिये करिए आँखों की देखभाल

• LAST UPDATED : February 26, 2022

इंडिया न्यूज

Take Care of Eyes Through Lifestyle : लाइफस्टाइल के जरिये करिए आँखों की देखभाल

आजकल आनलाइन पढ़ाई, आनलाइन काम, आनलाइन मीटिंग, शॉपिंग और एंटरटेनमेंट समेत अन्य तौर तरीकों के कारण स्क्रीन को ज्यादा समय देने से आंखों के लिए रिस्क बढ़ता जा रहा है। आंखें हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग हैं, हमें उनकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए, आंखों का स्वस्थ होना हमारे लिए बहुत जरूरी है, हमारे खान-पान और हमारे रहन-सहन का असर आंखों पर पड़ता है, आज की आधुनिक जीवनशैली ने भी हमारी आंखों को बुरी तरह से प्रभावित किया है।

Take Care of Eyes Through Lifestyle

कंप्यूटर या लैपटॉप पर ज्यादा देर तक बैठना, घंटों काम करना, धूल प्रदूषण, अधूरी नींद कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो सीधा हमारी आंखों को प्रभावित करती हैं। ऐसे में हमें अपनी आंखों की देखभाल पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए हम आंखों की रोशनी का बढा सकते है और उन्हें संक्रमण और बीमारियों से बचा सकते है।

अच्छी डाइट करें शामिल

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, ओमेगा-3 और विटामिन ई बहुत जरूरी होता हैं। ऐसे में इस बात पर पूरा ध्यान रखने की जरूरत हैं कि हमारे आहार में इनकी पर्याप्त मात्रा हो। बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। किशमिश और अंजीर भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा अलसी को ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, आंवला जैसे पदार्थ भी आंखों की रोशनी के लिए अच्छे होते हैं।

Take Care of Eyes Through Lifestyle

पैरों की मालिश

रात के समय पैरों के तलवों पर सरसों के तेल या शुद्ध घी की मालिश करना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। माना जाता है कि पैरों के तलवों की मालिश करने से संबंधित नसों को सक्रिय किया जाता है और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है जो आंखों की रोशनी में सुधार के लिए अच्छा है।

घास पर चले नंगे पैर

यह एक पुरानी रेसिपी है जिसे हमारे बुजुर्ग सालों से फॉलो करते आ रहे हैं। अगर आप सुबह या शाम को बिना जूते या चप्पल के नरम घास पर नंगे पैर चलते हैं, तो इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही इस वॉक से पूरे शरीर को एक्सरसाइज भी मिलती है जिसके अपने फायदे हैं। कई लोग इसे चश्मे से छुटकारा पाने का एक सफल नुस्खा मानते हैं।

आंखों की करें एक्सरसाइज

अक्सर लोग जिम में पसीना बहाकर बॉडी और फिगर पर ध्यान देते हैं, लेकिन आंखों की एक्सरसाइज करने पर ध्यान नहीं देते। वहीं कंप्यूटर के इस दौर में आंखों की एक्सरसाइज आंखों के लिए बहुत जरूरी होती है।

Take Care of Eyes Through Lifestyle

इसे करते हुए आंखों की पुतलियों को हर दिशा में घुमाना एक अच्छी एक्सरसाइज होती है। इसके अलावा कुछ मिनट के लिए अपनी आंखें बंद करने से भी उन्हें काफी आराम मिलता है। पेंसिल की नोक पर ध्यान केंद्रित करना और उसे आंखों के करीब और दूर ले जाना पेंसिल पुश अप्स कहलाता है, यह आंखों के लिए भी एक बेहतरीन व्यायाम है।

आंखों की सफाई

अपनी आंखों को दिन में दो बार साफ पानी से जरूर धोना चाहिए।

Take Care of Eyes Through Lifestyle

Also Read: Let’s Know About Healthy Superfoods आइए जानते हैं हेल्दी सुपरफूड्स के बारे में

Also Read: Benefits of Eating Jaggery During Pregnancy गर्भावस्था के दौरान गुड़ खाने के फायदे

Also Read: Take Care of Eyes Through Lifestyle : जीवन शैली के जरिये करिए आँखों की देखभाल

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर
Jayant Chaudhary: ऐसी क्या मजबूरी रही जो जयंत चौधरी है चुनावी रेस से दूर, आखिर क्यों नहीं भर रहे चुनावी मैदान में हुंकार
Faridabad Crime: खुदा के घर में भी नहीं रुक रही हैवानियत, मस्जिद के बाथरूम में किया कुछ ऐसा काम, 6 साल का बच्चा बना हवस का शिकार
Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो
Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में BJP को एक और बड़ा झटका, मनोहर लाल खट्टर के भतीजे ने थामा कांग्रेस का दामन
Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox