होम / गर्मियों में स्किन इन्फेक्शन से बचने के लिए रखे बॉडी का खास ख्याल

गर्मियों में स्किन इन्फेक्शन से बचने के लिए रखे बॉडी का खास ख्याल

• LAST UPDATED : May 25, 2022

इंडिया न्यूज, Ambala: गर्मियों में अक्सर लोगों को स्किन संबंधित समस्याएं परेशान करने लग जाती हैं। गर्मियों के ज्यादातर लोगों को फोड़े फुंसी, दाने, खुलजी और रैशेज जैसी प्रोब्लेम्स होना शुरू हो जाती हैं। पसीने और गंदगी के कारण स्किन के कुछ हिस्सों में स्किन एलर्जी होने लगती है। ऐसे में, शरीर के हिस्सों की साफ सफाई करना बहुत जरूरी है। आज के इस लेख के जरिये हम आपको बताएंगे गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए आपको किन बॉडी पार्ट्स का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है –

नाभि का रखें खास ख्याल

नहाते वक़्त अक्सर पानी हमारी नाभि में चला जाता है। और साफ सफाई न करने पर यह जमा हो जाता है जिसकी वजह से बैक्टीरिया हमारे शरीर के अंदर पनपने लगते हैं। और नाभि में स्मेल हो जाती है और कई बार इससे इन्फेक्शन हो जाता है। इससे बचने के लिए आपको नहाते वक्त नाभि को अच्छी तरह साफ करना चाहिए। इसके बाद सॉफ्ट टॉवल की सहायता से अच्छे से पोंछ दें।

स्कैल्प की करें खास देखभाल

Avoid Skin Infection

गर्मियों में पसीना आने की वजह से स्कैल्प पर गंदगी जमा होने लगती है। इसलिए बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी अच्छी तरह से साफ करना बहुत जरूरी है। स्कैल्प साफ करने के लिए आप गर्मियों में बेसन और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका स्कैल्प साफ रहेगा और आपके बाल भी स्वस्थ बने रहेंगे।

ये भी पढ़े : जानिये घर पर ही बालों को कैसे करें लम्बा और घना

पैरों का रखें खास ख्याल

दिनभर जूते चप्पल पहनने की वजह से पैरों में बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं। पसीने की स्मेल होने की वजह से पैरों से स्मेल आने लगती है। इसलिए आपको दिन में पैरों और उंगलियों को दो से तीन बार जरूर साफ करना चाहिए। पैरों को साफ करने के लिए आप नमक और एसेंशियल ऑयल का घोल भी बना सकते हैं। पैरों को कुछ देर तक इसमें डुबोए रखें और फिर पैरों को पानी से धो लें।

हिप्स का रखें ख्याल

हिप्स का एरिया हमेशा कपड़ों से ढका होता है। गर्मियों में पसीने के कारण खुजली और रैशेज की समस्या हो जाती है। गंदगी जमा होने की वजह से हिप्स पर एक्ने की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए आप नहाते वक़्त हिप्स के एरिया को अच्छी तरह साफ करें।

कानों की करें खास देखभाल

Special Care of Body to Avoid Skin Infection

नहाने के बाद हम अपने शरीर को अच्छी तरह से पोंछ लेते हैं। लेकिन कानों में पीछे का हिस्सा छूट जाता है। ढका रहने की वजह से इस हिस्से में पसीना और गंदगी चिपकी रहती है। इससे बचने के लिए आपको रोजाना नहाने के बाद एक साफ टॉवल की मदद से कान के पीछे के हिस्से को साफ करना चाहिए।

ये भी पढ़े : गर्मियों में गोंद कतीरे का सेवन अमृत के सम्मान, जानिये इसके फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox