Troubled By Uric Acid: यूरिक एसिड से हैं परेशान तो इस फूड के सेवन से हो सकते ह आपको फायदे

Troubled By Uric Acid: जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है तो यह शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित करने लगती है.जोड़ों का दर्द, शरीर में सूजन, किडनी की बीमारी और मोटापा जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं.

शरीर में यूरिक एसिड को बहुत ज्यादा बढ़ने से रोकने के लिए ऐसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक हो। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है तो इसका असर शरीर के दूसरे अंगों पर पड़ने लगता है। यूरिक एसिड के उच्च स्तर से हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की पथरी और गठिया जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। इसलिए समय रहते इस पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है। बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाए जा सकते हैं, तो आइए जानते हैं इनके बारे में-

चुकंदर से करें यूरिक एसिड कंट्रोल Troubled By Uric Acid

चुकंदर सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर के सेवन से किडनी की फिल्टर क्षमता बढ़ती है। चुकंदर में कार्बोहाइड्रेट, खनिज, विटामिन और क्लोरीन जैसी कई चीजों की संतुलित मात्रा होती है। यह यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में कारगर है, लेकिन शुगर के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपको चुकंदर ज्यादा पसंद नहीं है, तो आप इसे सेब के साथ ले सकते हैं। चुकंदर और सेब का रस मिलाकर रोजाना पिएं। इसे पीने से हमारे शरीर में पीएच लेवल बढ़ता है और यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है।

कॉफी पिएं Troubled By Uric Acid

कॉफी शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने में कारगर है। अमेरिकन हाइड्रा जर्नल ऑफ किडनी डिजीज में प्रकाशित एक लेख के अनुसार कॉफी पीने से किडनी ठीक से काम करती है। इससे यह यूरिक एसिड को ठीक से फिल्टर करने में सक्षम होता है और यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है।

संतरे का रस Troubled By Uric Acid

संतरे का रस बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में कारगर है। इसके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित रहता है और गठिया की समस्या नहीं होती है।

पपीता Troubled By Uric Acid

पपीता यूरिक एसिड के रोगियों के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि इसमें ‘पपन’ नामक एक प्रोटियोलिटिक एंजाइम होता है जो एक प्राकृतिक सूजन-रोधी है। यह शरीर को क्षारीय अवस्था में रखने में मदद करता है और रक्त में यूरिक एसिड के निर्माण को रोकने में मदद कर सकता है। साथ ही यह प्रोटीन के पाचन में मदद करता है।

Troubled By Uric Acid

READ MORE : Morning Bed Habit : अगर आप चाहते हैं स्वस्थ जीवन जीना तो आज ही छोड़ दें ये बुरी आदतें

READ MORE : Vitamin B की कमी होने पर आप कई रोगों का शिकार हो सकते है।

READ MORE : Skin Allergies: अचानक हुई स्किन एलर्जी को खत्म करने के लिए घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

Mamta Rani

Share
Published by
Mamta Rani

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

8 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

8 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

8 hours ago