होम / Vaccination Will Protect Mother and Child वैक्सीन लगवाने से मां और बच्चे की होगी सुरक्षा

Vaccination Will Protect Mother and Child वैक्सीन लगवाने से मां और बच्चे की होगी सुरक्षा

• LAST UPDATED : March 10, 2022

Vaccination Will Protect Mother and Child वैक्सीन लगवाने से मां और बच्चे की होगी सुरक्षा

इंडिया न्यूज ।

Vaccination Will Protect Mother and Child : अक्सर प्रेग्नेंट महिलाएं कोरोना वैक्सीन लगावाने के लिए मना करती है । उनको इस बात का वहम है कि वैक्सीन लगवाने से उसको और उनके बच्चे की जान को खतरा है सकता है । लेकिन यह केवल मिथ्या है । सभी प्रेग्नेंट महिला को वैक्सीन जरूर लगवाना चाहिए । दुनिया भर में कोरोना संक्रमण से अब तक 59 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह वायरस गर्भ में ही बच्चों की जान ले सकता है। ये दुर्घटना उन प्रेग्नेंट महिलाओं के साथ हो सकती है, जिन्होंने वैक्सीन न लगवाई हो। हाल ही में आर्काइव आॅफ पैथोलॉजी एंड लैबोरेटरी मेडिसिन में प्रकाशित हुई एक रिसर्च में इसकी वजह बताई गई है।

64 स्टिल बर्थ्स पर हुई स्टडी Vaccination Will Protect Mother and Child

44 मेम्बर की ग्लोबल टीम ने 12 देशों से 64 स्टिल बर्थ्स यानी गर्भ में मृत्यु के मामलों को स्टडी किया। इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने 4 नवजात मौतों को भी स्टडी किया। ये सभी मामले अनवैक्सीनेटेड प्रेग्नेंट महिलाओं में कोरोना संक्रमण से जुड़े थे। शोधकतार्ओं का कहना है कि सभी मामले डेल्टा वैरिएंट के थे।

कोरोना गर्भनाल को कोरोना करता है नष्ट

कोरोना वायरस प्लेसेंटा (गर्भनाल) को डैमेज करता है। इस कारण बच्चे को गर्भ में आॅक्सीजन की कमी हो जाती है । जिससे उसकी मौत भी हो सकती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि वायरस खून के जरिए प्लेसेंटा तक पहुंचता है और उसे फेल कर देता है। इस प्रक्रिया का नाम विरेमिया है। रिसर्च में कुल 68 मामलों में औसतन 77% प्लेसेंटा नष्ट हो गई थी और बच्चे को इससे कोई सपोर्ट नहीं मिला था। यह वायरस प्लेसेंटा के टिशूज को मार देता है, जिससे महिला के शरीर को वो नुकसान होता है जो कभी ठीक नहीं हो सकता।

खून के थक्कों से गर्भनाल होती है ब्लॉक

लगभग सभी मामलों में प्रेग्नेंट महिला में फाइब्रिन नाम के प्रोटीन की मात्रा बढ़ी मिली। ये प्रोटीन खून के थक्के जमाता है। इसकी वजह से ही गर्भ में बच्चे तक खून और आक्सीजन नहीं पहुंच पा रही थी। इसके अलावा, महिलाओं में प्लेसेंटा के सेल्स डैमेज होने के कारण गैर जरूरी सेल्स की मात्रा इतनी बढ़ गई थी कि ये बच्चे और मां के बीच एक बैरियर बन गए थे।

प्लेसेंटा से जुड़ा एक और कॉम्प्लिकेशन

रिसर्च में 97% मामलों में प्लेसेंटा से जुड़ा एक और कॉम्प्लिकेशन देखा गया। गर्भनाल में क्रोनिक हिस्टियोसाइटिक इंटरविलोसाइटिस नाम के दुर्लभ इन्फ्लेमेटरी सेल्स जमा हो रहे थे। वैज्ञानिकों का मानना है कि ये भी कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से ही हो रहा था।वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसे कई वायरस और बैक्टीरिया इन्फेक्शन्स हैं जिनसे प्रेग्नेंसी के दौरान प्लेसेंटा डैमेज होती है, लेकिन कोरोना वायरस से इसके पूरी तरह नष्ट होने की संभावना है।

कोरोना वैक्सीन बच्चे को भी बचाती है

प्रेग्नेंसी के दौरान वैक्सीन लगवाने से मां को तो फायदा होती है साथ ही बच्चे को भी बचाती है । इससे पहले हुए शोधों के अनुसार, कोरोना वैक्सीन से शरीर में जो एंटीबॉडीज बनती हैं, वो मां के गर्भ में पल रहे बच्चे को भी बचाती हैं। ये एंटीबॉडीज मां के जरिए बच्चे के अंदर चली जाती हैं और उसके जन्म के बाद भी कोरोना संक्रमण से लड़ सकती हैं।

Vaccination Will Protect Mother and Child

READ MORE :Corona Will be Treated With Neem Bark नीम की छाल से होगा कोरोना का इलाज

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Assembly Election: 3 जिला पार्षदों ने थामा विनेश फोगाट के नेतृत्व में कांग्रेस का दामन, जुलाना सीट पर पड़ेगा प्रभाव
Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी
Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान
Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?
MP Naveen Jindal: ‘हिंसा निंदनीय है…’, MP नवीन जिंदल की कबड्डी प्लेयर पर हमले के मामले में बड़ी प्रतिक्रिया
Vij Taunts Kejriwal’s Haryana Rally : पहले केजरीवाल पंजाब से हरियाणा के हक का पानी दिलवाए… वे क्या देंगे हरियाणा को आकार
Haryana Election 2024: ‘आपने ऐसा नहीं किया तो’…, BJP के बागियों को पीयूष गोयल की खुली चेतावनी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox