होम / Very Easy Recipe बचे हुए आटे से बनाएं टेस्टी और हेल्दी पास्ता

Very Easy Recipe बचे हुए आटे से बनाएं टेस्टी और हेल्दी पास्ता

• LAST UPDATED : March 15, 2022

इंडिया न्यूज

Very Easy Recipe : बचे हुए आटे से बनाएं टेस्टी और हेल्दी पास्ता

शाम होते ही बच्चे कुछ टेस्टी खाने के लिए मांगते हैं। अगर आप भी इस सवाल से परेशान हैं कि रोज उन्हें शाम को खाने के लिए ऐसा क्या दें जो टेस्टी होने के साथ साथ हेल्दी भी हो। तो आज हम आपको आटे से टेस्टी और हेल्दी नाश्ता बनाना सिखाने जा रहे हैं, जिसे आप आटे के पास्ते के रूप में भी कह सकती हैं। इसकी सबसे अच्छी बात है कि यह झटपट बनकर तैयार हो जाता है, गेहूं के आटे से बना होने के कारण यह बहुत हेल्दी भी होता है। आटे से बना हुआ ये टेस्टी और हेल्दी नाश्ता बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी बहुत पसंद आता है। तो आइए जानते हैं हम इसे बनाने की विधि।

Very Easy Recipe

आटे का पास्ता बनाने की सामग्री

1. गूंदा हुआ आटा- 1/2 कटोरी
2. आयल- आवश्यकतानुसार
3. जीरा-1/2 चम्मच
4. प्याज-1
5. शिमला मिर्च-1
6. गाजर-1
7. टमाटर-1
8. नमक- स्वादानुसार
9. हल्दी- 1/4 चम्मच
10. लाल मिर्च-1/4 चम्मच
11. गर्म मसाला- 1/4 चम्मच

आटे का पास्ता बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप बचा हुआ आटा लें। फिर इसमें थोड़ा सा तेल और नमक मिला लें। तेल इसलिए क्योंकि इससे आटे में नमी बनी रहती है, यह खाने में अच्छा लगता है। आप चाहें तो गेहूं के आटे की जगह मैदे का आटा भी ले सकती हैं, इसके अलावा अगर आपको नाश्ता को कुछ ज्यादा ही हेल्दी बनाना है, तो आप ताजा आटा भी गूंथ सकती हैं। अब आप इस आटे की बड़ी सी लोई बना लें। फिर इसमें थोड़ा सा सूखा आटा लगाकर, इसे बेल लें। इसे आपको रोटी तरह की पतला बेलना है। ऐसा करने से काफी बड़ी रोटी बन जाएगी।

Very Easy Recipe

फिर एक ढक्कन की मदद से इसमें छोटे-छोटे सर्कल बनाकर तैयार कर लें। आपको ऐसा करते समय अच्छे से प्रेस करना होगा। ताकी सर्कल अच्छे से कट जाए। अब बचे हुए किनारों को अलग कर लें। फिर सर्कल को उठाकर दोनों कोनों से मिला लें और फिर बीच में से भी प्रेस कर लें। ऐसा करने से आपको यह दिखने में पास्ता जैसे लग सकते हैं। इसे आप इंस्टेट पास्ता भी बोल सकते हैं। सभी सर्कल्स को ऐसा ही कर लें। उसके बाद पानी को उबाल लें, फिर इसमें सारे आटे के टुकड़ों को उबलने के लिए डाल दें। एक साथ डालने से बचें। एक-एक करके ही डालें। इसे 10 -15 मिनट के लिए उबलने के लिए रख दें, क्योंकि इसे पकने में समय लगता है।

Very Easy Recipe

अब इसे निकालकर छान लें और ठंडे पानी से धो लें। फिर एक कड़ाही लेकर उसमें तेल गर्म करें और इसमें जीरा डालकर थोड़ी देर चटका लें। जब जीरा चटक जाए तो इसमें प्याज डालकर भूनें फिर इसमें शिमला मिर्च और गाजर डालकर इसे थोडा भून लें और अब इसमें टमाटर डालकर कुछ देर ढककर रख दें। जब यह अच्छे से भून जाए तो इसमें मसाले मिला लें और फिर इसमें उबाला हुआ आटे का पास्ता मिलाएं। अब आपका गेहूं के आटे का पास्ता सर्व करने के लिए तैयार है। इसे हरा-धनिया डालकर गर्मागर्म सर्व करें।

Very Easy Recipe

Also Read: These Serious Problems Can be Caused by Green Tea जानिए ग्रीन टी के फायदे और नुकसान,ग्रीन टी से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Also Read: Today’s Funny Jokes in Hindi आज के मज़ेदार जोक्स इन हिंदी

Also Read: Give Positive Energy to Your Children अपने बच्चों को दें पॉजिटिव एनर्जी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox