होम / Ways to Avoid Diseases in Summer Season गर्मी के मौसम में बीमारियों से बचने के उपाय

Ways to Avoid Diseases in Summer Season गर्मी के मौसम में बीमारियों से बचने के उपाय

• LAST UPDATED : March 26, 2022

इंडिया न्यूज

Ways to Avoid Diseases in Summer Season : गर्मी के मौसम में बीमारियों से बचने के उपाय


जैसा कि आप जानते है कि गर्मियों का मौसम स्टार्ट हो गया है इस मौसम में अधिक गर्मी होने के कारण लोगो को कई तरह की बीमारियाँ हो जाती है इन में से कुछ ऐसी बीमारियां है जो लोगों को अधिक प्रभावित करती हैं। गर्मियों में होने वाली ये बीमारियां वैसे तो सामान्य होती है, लेकिन अगर इन बीमारियों का समय पर इलाज न करवाया जाये, तो इससे कई गंभीर समस्याएं हो जाती हैं।

गर्मियों के मौसम में होने वाली बीमारियां
गर्मी का मौसम धीरे-धीरे बदल रहा है। मौसम बदलने के कारण लोगों को कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए और इनके इलाज के लिए घर में कुछ आसान घरेलू उपाय किये जा सकता है। लेकिन इसके लिए उन उपचारों की सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। तो आइए हम आपको बताते है कि गर्मियों के कारण कौन सी बीमारियां सबसे ज्यादा लोगों को परेशान करती हैं और इन बीमारियों से बचने के लिए हम क्या घरेलू उपाय कर सकते हैं।

Ways to Avoid Diseases in Summer Season

लू लगना
लू को इंग्लिश भाषा में हीट स्ट्रोक कहा जाता है। यह बीमारी दिखने में समान्य लगती है। यदि व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी होती है तो उसको असानी से लू लग जाती है। गर्मियों में लू बहुत ही जल्दी लग जाती है, अगर इसका सही समय पर इलाज न कराया जाए, तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। लू के कारण बुखार, पेट दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसी स्थिति में इलाज जल्दी से जल्दी करवा लेना चाहिए। यदि जल्दी ईलाज न किया जाये तो ये समस्या गंभीर रूप धारण कर लेती है और इसका इलाज करना मुश्किल हो जाता है।

गर्मियों के मौसम में लू से बचने के उपाय
जैसा कि हमने ऊपर बताया है की शरीर में पानी की कमी के कारन लू लग जाती है तो इससे बचने के लिए सबसे जरूरी है आप अधिक मात्रा में पानी पिए और अपने खान-पान पर भी ध्यान देना रखना चाहिए। इसलिए गर्मियों में जरूरी है कि अपने शरीर को हाईड्रेट रखें। इसके लिए दिन में थोड़ी थोड़ी मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए। इसके साथ ही अपने भोजन में हरी सब्जियां, सलाद और फलों को शामिल करें।

बदहजमी होना
मौसम के चेंज होने के साथ ही लोगो के खाना खाने का समय भी चेंज होता है जिसके कारण बदहजमी की समस्या होती है। इस बीमारी के कारण खाना पूरी तरहा न पचने के कारन उल्टी, पेट में जलन होती है। जब हम यात्रा करते है तो यह समस्या अधिक होती है। यदि एसिडिटी की समस्या बार-बार होने लगे,और बहुत ज्यादा होने लगे तो यह एक गंभीर रूप धारण कर सकती है। कई स्थितियों में तो इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को हॉस्पिटल तक ले जाना पड़ता है। इसलिए इस समस्या के गंभीर रूप धारण करने से पहले ही इसका इलाज करवा ले।

Ways to Avoid Diseases in Summer Season

बदहजमी से बचने के लिए क्या करना चाहिए
बदहजमी की समस्या से बचने के लिए निर्धारित समय पर ही खाना खाये। अपने खाने में तली-भुनी और मसालेदार चीजों का सेवन करना छोड़ दें। इन चीजों के सेवन से एसिडिटी की समस्या होती है और अधिक बढ़ जाती है। इसके साथ ही पीने के लिए गुनगुने पानी का सेवन करे। इससे आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

पीलिया
गर्मियों में पीलिया की समस्या आम देखी जाती है यह समस्या बच्चे को तो होती ही है साथ में बड़ो को भी होती है। इस बीमारी को हेपेटाइटिस ए भी कहते हैं। इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण दूषित पानी होता है। गर्मियों में बार बार पानी की प्यास लगती है इस कारण हम कई बार जल्दी जल्दी में दूषित पानी का सेवन कर लेते है और पीलिये के शिकार हो जाते है। इस बीमारी में व्यक्ति का चेहरा, आँखे और नाखून पीले पड़ जाते है। इसके साथ ही पेशाब का रंग भी पीले हो जाता है। इस बीमारी का समय पर ही इलाज करवा लेना चाहिए नहीं तो यह बीमारी बहुत ज्यादा गंभीर रूप धारण कर सकती है।

Ways to Avoid Diseases in Summer Season

पीलिये से बचने के उपाय
पीलिये की बीमारी से बचने के लिए पिने के लिए साफ पानी का ही प्रयोग करे। भोजन में तली-भुनी और मसालेदार वस्तुओ का प्रयोग न करे या फिर काम मात्रा में प्रयोग करे। खाना खाने से पहले हाथो को अच्छी तरहा साफ करे।

शरीर में पानी की कमी होना
पानी की कमी के कारण एक व्यक्ति को डिहाइड्रेशन नाम की एक बीमारी हो जाती है। वैसे तो यह एक आम समस्या है। लेकिन कई बार यदि इस समस्या का समय पर इलाज न किया जाये तो यह हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकती है, जिसके कारण मरीज को हॉस्पीटल में एडमिट तक होना पड़ता है।

डिहाइड्रेशन से बचने के उपाय
अधिक मात्रा में पानी पिए। अपने खान-पान का ध्यान रखे ज्यादा मात्रा में तला भुना न खाये। अपने भोजन में खीरा, ककड़ी, नारियल पानी, नींबू पानी, हरी सब्जियां, बेल का शरबत और खस का शरबत जैसी चीजों को शामिल करें।

Ways to Avoid Diseases in Summer Season

Also Read: Follow These Home Remedies to Remove Allergies एलर्जी दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Also Read: Relationships Can Cause Depression रिलेशनशिप की वजह से हो सकता हैं डिप्रेशन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox