होम / What Can Cause Kidney Damage किन चीजों से किडनी को हो सकता है नुकसान

What Can Cause Kidney Damage किन चीजों से किडनी को हो सकता है नुकसान

• LAST UPDATED : December 17, 2021

What Can Cause Kidney Damage : हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कई बार गलत खान-पान, दवाइयों और वातावरण के विषैले तत्वों से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। लिहाजा किडनी में स्टोन बनने से लेकर किडनी कैंसर और पोलिसिस्टिक किडनी डिजीज की आशंका बढ़ जाती है। कई बार समस्या बढ़ जाने पर किडनी फेल भी हो सकती है। इन समस्याओं से बचाव के लिए हमें सावधानी बरतनी चाहिए। इसके लिए खासकर खानपान पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत होगी।

ALSO READ : Vein climbing / left side coming नस पर नस चढ़ना / बायंटे आना

किडनी क्या काम करती है What Can Cause Kidney Damage

किडनी शरीर से यूरीन के जरिए गंदगी बाहर निकालने का काम करती है। जिनकी किडनी की दिक्कत शुरूआती दौर में पता लग जाती है, उन्हें खानपान में बदलाव की जरूरत होती है। पर कुछ लोगों की परेशानी लास्ट स्टेज पर पता चलती है, जिससे उन्हें डायलिसिस करवाना पड़ता है।

नमक What Can Cause Kidney Damage

नमक का सेवन आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप नमक का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपके किडनी की सेहत के ऊपर बुरा असर पड़ सकता है। नमक में पोटैशियम और सोडियम होता है जो बॉडी के फ्लूड की मात्रा को सही बनाए रखता है। यदि आप खाने में नमक की मात्रा का सेवन ज्यादा कर लें तो इससे किडनी के सेहत के ऊपर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए नमक के ज्यादा सेवन को आपको अवॉयड करना चाहिए। ताकि शरीर के साथ किडनी के सेहत के ऊपर भी कोई नुकसान न पहुंचे।

जंक फूड What Can Cause Kidney Damage

जंक फूड न सिर्फ दिल, पेट बल्कि किडनी के लिए नुकसानदायक होता है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें ज्यादा तेल, मसाले और नमक का प्रयोग किया जाता है, जो सेहत के लिए सही नहीं है।

दाल What Can Cause Kidney Damage

दाल प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है, इसलिए इसके कई फायदे भी होते हैं। लेकिन दालों में आक्सलेट भी होता है, जिसकी ज्यादा मात्रा किडनी के लिए ठीक नहीं होती है। अगर आप पहले से किडनी की किसी समस्या से जूझ रह हैं, तो आपको दालें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए।

कॉफी What Can Cause Kidney Damage

कॉफी में कैफीन की ज्यादा मात्रा होती है। एक रिसर्च में यह पाया गया है कि अधिक कैफीन युक्त चीजें लेने से क्रॉनिक किडनी डिजीज में बहुत बुरा असर होता है। ऐसे भी जो लोग ज्यादा कॉफी पीते हैं, उन्हें किडनी में स्टोन होने की संभावना बढ़ जाती है।

डेयरी प्रोड्क्ट्स What Can Cause Kidney Damage

दूध, चीज, पनीर, बटर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन किडनी के लिए अच्छा नहीं होता। डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन की मात्रा उच्च होती है, जो किडनी को नुकसान पहुंचाती है। डेयरी प्रोड्क्ट्स में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे किडनी में स्टोन बन सकते हैं।

रेड मीट What Can Cause Kidney Damage

रेड मीट में प्रोटीन की मात्रा उच्च होती है, लेकिन प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी भी होता है। हालांकि, रेड मीट को पचाना हमारे शरीर के लिए मुश्किल हो जाता है। जिसका असर किडनी पर पड़ता है। एक्सपर्ट की मानें, तो मांस से मिलने वाला प्रोटीन किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ाता है।

अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन What Can Cause Kidney Damage

यदि आप भी मीठा खाने के बहुत ही ज्यादा सौखीन है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। ज्यादा मात्रा में मीठा खाने के सेवन से आपके किडनी के सेहत के ऊपर बुरा असर पड़ सकता है। बहुत से लोग मार्किट में मिलने वाले इन मिठाइयों,कुकीज आदि चीजों को खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं।

ये सारी चीजें हीं अत्यधिक मात्रा में न केवल शरीर के लिए बल्कि किडनी के लिए भी बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती है। इसलिए ज्यादा मात्रा में मीठा खाना आपको अवॉयड करना चाहिए। या फिर इसके मात्रा को जितना हो सके कम ही रखना चाहिए।

What Can Cause Kidney Damage

Also Read : Benefits of Flax Seed in Winter सर्दी में अलसी के फायदे

ALSO READ : What Should We Eat to Lose Weight वजन कम करने के लिए हमें किस का सेवन करना चाहिए

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana-Yamunanagar: नहीं रुक रही हैवानियत, यमुनानगर में गन्ने के खेतों से मिला 6 साल की बच्ची का शव, पहले किया रेप फिर हत्या
Jhajjar Hooda Rally : BJP को झज्जर में बड़ा झटका, पूर्व सीएम की रैली, जानिए इस दिग्गज ने थामा कांग्रेस का हाथ
Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस दलितों को दबाने…, CM नायब सैनी ने कुमारी सैलजा को लेकर कांग्रेस पर कसा तंज
Haryana Assembly Election 2024: ‘परिवार में मतभेद हो जाते हैं लेकिन…’, कुमारी सैलजा की नाराजगी पर बोले कांग्रेस अध्यक्ष
Mahavir Phogat on Vinesh : विनेश का राजनीति में… द्रोणाचार्य अवार्डी पहलवान महावीर फोगाट ने ये कहा
Haryana Election 2024: ‘हम किसी के भरोसे नहीं रहेंगे…’, चुनाव से पहले एक्शन मोड में आए चंद्र शेखर आजाद
Sonipat Crime News : एसएसटी और पुलिस की संयुक्त टीम ने पकड़ी कई लाख की नकदी, आरोपियों को ऐसे पकड़ा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox