Which Toner to Use to Remove Acne from Face चेहरे पर से मुंहासे हटाने के लिए कौन सा टोनर इस्तेमाल करें

Which Toner to Use to Remove Acne from Face : अधिकतर पुरुष और महिलाएं अपने मुहांसों के निशान मिटाने के लिए कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ स्किन टाइप पर प्रोडक्ट्स का यूज करना नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आपको होममेड पर ही ज्यादा विश्वास करना चाहिए।
आप चाहें तो मुहांसों के निशान मिटाने के लिए होममेड टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। होममेड टोनर त्वचा से सभी तरह के निशान मिटाने और त्वचा में निखार लाने में मददगार होता है। इतना ही नहीं टोनर स्किन के पीएच लेवल को भी बैलेंस में रखता है।

टोनर क्या होता है? Which Toner to Use to Remove Acne from Face

टोनर का इस्तेमाल स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने के लिए किया जाता है। टोनर त्वचा को साफ करने और रोमछिद्रों को खोलने में मददगार होता है। इतना ही नहीं टोनर स्किन को हाइड्रेट रखने, त्वचा में निखार लाने और स्किन को खूबसूरत बनाने में कारगर होता है।

नीम की पत्तियों का टोनर Which Toner to Use to Remove Acne from Face

नीम की पत्तियों का टोनर त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। नीम की पत्तियों में एंटी वायरल, एंटी सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये सभी गुण मुहांसों के साथ ही इनके निशान को भी मिटाने का काम करते हैं। अगर आपको गुलाब जल सूट नहीं करता है, तो नीम का टोनर आपके लिए बेस्ट आप्शन है।
नीम की पत्तियों का टोनर बनाने के लिए सबसे पहले आप इसकी कुछ पत्तियों को पानी में उबाल लें। इस पानी को एक स्प्रे बॉटल में भर लें। आप चाहें तो इसे कुछ दिनों तक प्रिजर्व रखने के लिए आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर भी डाल सकते हैं।

एलोवेरा जेल टोनर Which Toner to Use to Remove Acne from Face

एलोवेरा को स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। आप चाहें तो मुहांसों के निशान मिटाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल टोनर के रूप में कर सकते हैं। एलोवेरा सभी स्किन टाइप के लिए अच्छा माना जाता है। एलोवेरा मुहांसों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

एलोवेरा टोनर को बनाने के लिए सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा पल्प से जेल निकाल लें। अब साफ पानी में इस जेल को डालें। अगर आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव है, तो आप इसमें कुछ बूंद टी ट्री Oil की भी मिला सकते हैं। इस टोनर को स्प्रे बॉटल में डालें और दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

ग्रीन-टी स्किन टोनर Which Toner to Use to Remove Acne from Face

सुबह के समय ग्रीन-टी पीती हैं तो इसका डबल लाभ लें। इसे पीकर भी अपनी स्किन और सेहत को सुधारें साथ ही इसे त्वचा पर लगाकर भी अपनी त्वचा का ग्लो बढ़ाएं। ग्रीन-टी को आप ठंडा होने पर स्प्रे बॉटल में भरकर भी रख सकती हैं। इस बॉटल को फ्रिज में रखें और जब भी फेसवॉश करें इसका स्प्रे चेहरे पर कर लें।

इसके बाद बाकी कुछ अप्लाई करें। इस तरह ग्रीन-टी टोनर को आप 5 से 7 दिन तक आराम से उपयोग कर सकती हैं।

Which Toner to Use to Remove Acne from Face

READ ALSO : These People Should Not Forget to Eat Papaya इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए पपीता

Also Read : How to make Aloe Vera Sabji एलोवेरा की सब्जी कैसे बनाएं

Connect With Us:-  Twitter Facebook

developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

30 mins ago

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

11 hours ago