Wrong Walking Method Can be Harmful to The Body गलत वॉकिंग का तरीका शरीर के लिए हो सकता है नुक्सानदायक

Wrong Walking Method Can be Harmful to The Body गलत वॉकिंग का तरीका शरीर के लिए हो सकता है नुक्सानदायक

इंडिया न्यूज ।

Wrong Walking Method Can be Harmful to The Body : अब लगभग सभी आयु वर्ग के लोगों में फिट रहने का करेज हो गया है जोकि अच्छी बात भी है । इसके लिए सभी या तो जिम,घरेलू एक्सरसाइज,योगा व सुबह शाम वॉक करते है । लेकिन ज्यादातर को सही वॉकिंग करने का तरीका व कैसे चलना चाहिए और पैरों में क्या डालना चाहिए । इसका पता नहीं होता ।

जिसकी वजह उनको फायदे की जगह पर नुक्सान ज्यादा होता है । इसलिए आज हम आपको वर्कआऊट करने के सही तरीकों के बारे में बताते है । जिम, एरोबिक्स या एक्सरसाइज, जैसे भी हो पाए, अब देश के ज्यादा से ज्यादा लोग फिट रहना चाहते हैं। इस चाहत में महिलाएं भी पीछे नहीं है।

ऊपर बताए वर्कआउट्स का टाइम न मिले, तो भी सुबह-शाम वॉक करने की कोशिश जरूर करती हैं। घर के आसपास के पार्क, खाली सड़क या स्टेडियम में घंटे भर का समय निकालकर वॉक करने जरूर जाती हैं। लेकिन इस रूटीन के लिए वे कुछ अलग से तामझाम नहीं करतीं। जिस कपड़े में हैं उसी में घर की चप्पल पहनकर निकल पड़ती हैं।

जूते पहनकर वॉक करने के फायदे हैं Wrong Walking Method Can be Harmful to The Body

फिटनेस के लिए इंसान को सजग होना और जरूरत के हिसाब से रूटीन सेट करना चाहिए। साथ ही जिस भी एक्टिविटी में रुचि है, वैसा गेट-अप अपनाना जरूरी है। अगर चप्पल पहनकर वॉक करेंगी, तो वैसे रिजल्ट नहीं मिलेंगे, जिसकी उम्मीद है। महीनों वॉक के बावजूद न शरीर फिट रहेगा, न ही वजन कम होगा, क्योंकि वॉक करने का सही तरीका नहीं अपनाया गया है।

Three people walking in a park, getting some exercise

वॉक के लिए सही फुटवियर चुनना जरुरी

वॉकिंग शूज पहनने से लंबे समय तक चला जा सकता है। इससे थकान महसूस नहीं होती। गलत चप्पल या जूते पहनने से चलने के तरीके में बदलाव आता है। शरीर आगे की तरफ झुक सकता है। जूते के शेप के साथ अधिक एक्सपेरिमेंट न हो। जूते फ्लैट हों, ताकि चलने में परेशानी से बचा जा सके। गलत फुटवियर की वजह से पैर सांस नहीं ले पाते, जिसकी वजह से पैरों से जुड़ी परेशानी हो सकती है।

पांव के आर्क को ज्यादा सपोर्ट चाहिए होता है, जो साधारण चप्पल पहनकर चलने से नहीं मिल पाता। चप्पल पहनकर वॉक करने से आगे चलकर एंकल या घुटनों की समस्या शुरू हो सकती है। जूतों में कुशनिंग होती है, जो पैरों को दर्द और थकान से बचाने में मदद करती है। चप्पल पहनकर चलने से पैरों को ग्रिप बनाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जूतों में ऐसा नहीं होता।

मॉर्निंग हो या इवनिंग वॉक, ऊपर बताई गई सभी बातों को ध्यान में रखते हुए टहलने के दौरान जूतों का ही इस्तेमाल करें। कौन से जूते पैरों के लिए ठीक रहेंगे, इसके लिए एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Wrong Walking Method Can be Harmful to The Body

READ MORE :Know What Things Can be Consumed How Long Before The Night रात को कितनी देर पहले किस चीजोंं का कर सकते है सेवन जानें

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

29 mins ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

46 mins ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

47 mins ago