Delhi Mumbai Expressway का हरियाणा में 129 किलोमीटर हिस्सा गुजरेगा : मनोहर लाल

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के दौसा से एक्सप्रेस के 246 किलोमीटर लंबाई वाले पहले सेक्शन का किया लोकार्पण

इंडिया न्यूज, Haryana (Delhi Mumbai Expressway) : आजादी के अमृत काल में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के पहले चरण में दिल्ली-दौसा-लालसोत सेक्शन के शुभारंभ से सड़कों के ढांचागत तंत्र के विकास में नया अध्याय जुड़ गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हरियाणा के गुरुग्राम, पलवल व नूंह से होकर गुजरने वाले देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस वे के पहले चरण में 12,150 करोड़ रुपए की लागत से तैयार 246 किलोमीटर लंबे सेक्शन का लोकार्पण किया।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक्सप्रेस वे पर प्रदेश की सीमा में स्थित हिलालपुर टोल प्लाजा से वीडियो कांफ्रेंस से दिल्ली-दौसा-लालसोत सेक्शन के लोकार्पण समारोह में शामिल हुए। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, नागर विमानन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत) वी के सिंह और हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी इस दौरान उपस्थित रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इंफ्रास्ट्रक्चर के इतने बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हरियाणा की ढाई करोड़ जनता की ओर से धन्यवाद किया। उन्होंने इस सौगात के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का भी आभार व्यक्त किया और कहा कि दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे एक बड़ी सौगात है।

सीएम ने कहा कि दिल्ली से मुंबई तक लगभग 1380 किलोमीटर लंबे 8 लेन के इस एक्सप्रेस वे का हरियाणा में 129 किलोमीटर हिस्सा गुजरेगा। यह राजमार्ग केवल दिल्ली और मुंबई अथवा 5 राज्यों को जोड़ने वाला मार्ग ही नहीं है बल्कि यह राजमार्ग हमारी आर्थिक स्थिति को भी आगे बढ़ाने वाला है। वहीं यह हरियाणा की सांस्कृतिक पहचान को मुंबई के आधुनिकीकरण के साथ-साथ महाराष्ट्र की संस्कृति के साथ भी जोड़ेगा।

एक्सप्रेस वे से एस्पिरेशनल जिला नूंह का होगा विकास : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस एक्सप्रेस वे के पहले चरण का उद्घाटन जहां से हो रहा है, यह नूंह हरियाणा का एस्पिरेशनल जिला है। इस एक्सप्रेस वे के नूंह से गुजरने से यहां उद्योग आएंगे, जिससे इस क्षेत्र का विकास और यहां के लोगों को रोजगार के नाते बहुत बड़ा लाभ होगा।

मनोहर लाल ने कहा कि देशभर में जिस प्रकार से सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है, इन सबसे देश में इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हो रहा हैै। इस प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर से हमारे देश की आर्थिक प्रगति होगी और निश्चित रूप से प्रधानमंत्री का भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सपने को साकार करने में सभी राज्य योगदान देंगे। लेकिन हरियाणा पहले से ही इस दिशा में विशेष योगदान दे रहा है।

इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होने से विकास को मिलेगी गति : उपमुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस ऐतिहासिक दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे के पहले हिस्से का उद्घाटन होने से इस इलाके के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होने से विकास को गति मिलेगी और आने वाले वक्त में ई कामर्स व्यापार के बढ़ने से गुरुग्राम, नूंह और फरीदाबाद को काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज दौसा से ही तीन अन्य सड़क परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी है जिनमें अंबाला कोटपुतली कॉरिडोर से प्रदेश के कई जिलों की कनेक्टिविटी बढ़ेगी। सरकार का लक्ष्य आईजीआई एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने का है।

देश में होगा दुनिया का सबसे बेहतरीन रोड नेटवर्क : राव इंद्रजीत सिंह

केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री एवं गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि दिल्ली -वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे के इस पहले सेक्शन के खुलने से नूंह में विकास की नई बयार बहने जा रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन व प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राजमार्गों के विस्तार से हरियाणा के विकास गाथा को गति मिल रही है। जिसका लाभ हमारी आने वाली पीढ़ी मिलेगा।

साइबर सिटी में एनएच 48 पर कम होगा यातायात का दबाव

उद्घाटन से पहले केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम के सोहना के समीप दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर आटोमेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत बनाए गए ट्रैफिक मैनेजमेंट सेंटर स्थित कंट्रोल रूम का अवलोकन किया। इस कंट्रोल रूम के माध्यम से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर यातायात के नियमों की पालना सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से यातायात का सुचारू प्रबंधन किया जाएगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के पहले चरण में दिल्ली-दौसा-लालसोत सेक्शन चालू होने से दिल्ली से जयपुर के लिए पुराने एनएच 48 का वाहन चालकों को हाई स्पीड विकल्प मिलेगा। जिससे साइबर सिटी से गुजरने वाले एनएच 48 पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

वर्ष 2024 में चालू हो जाएंगे एक्सप्रेस वे के सभी सेक्शन

भारत माला परियोजना के तहत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से वडोदरा होते मुंबई तक 1386 किलोमीटर लंबाई वाले एक्सप्रेस वे के तैयार होने से दिल्ली और मुम्बई के बीच सफर का समय 24 घंटे से घटकर 12 घंटे रह जाएगा। साथ ही यात्रा दूरी में 12 प्रतिशत की कमी आएगी और सड़क की लंबाई 1,424 किलोमीटर से कम होकर 1,242 किलोमीटर रह जाएगी। दुनिया में सबसे तेजी से बन रहे इस एक्सप्रेस वे के सभी सेक्शन वर्ष 2024 में चालू हो जाएंगे। जल संरक्षण को प्रोत्साहन देने के लिए एक्सप्रेस वे पर 500 मीटर की दूरी पर 2000 से अधिक वाटर रिचार्ज प्वाइंट्स भी बनाए गए है। एक्सप्रेस वे के निर्माण के के दौरान 10 हजार वृक्षों को बचाया गया और दोनों ओर से 20 लाख से अधिक पौधारोपण भी किया गया है।

गुरुग्राम से बढ़ेगी देश के प्रमुख शहरों की कनेक्टिविटी

यह एक्सप्रेस-वे हरियाणा सहित दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा तथा कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे मुख्य शहरों को जोड़ेगा। एक्सप्रेस-वे 93 पीएम गति शक्ति आर्थिक संकुलों, 13 बंदरगाहों, आठ प्रमुख हवाई अड्डों और आठ बहुविध लॉजिस्टिक्स पार्कों को भी सुविधा प्रदान करेगा। इसके अलावा जेवर एयरपोर्ट, नवी मुंबई एयरपोर्ट और जेएनपीटी पोर्ट जैसी निर्मित होने वाली ग्रीनफील्ड अधोसंरचनाओं को भी फायदा पहुंचेगा। इस एक्सप्रेस-वे से आसपास के सभी क्षेत्रों की विकास-दिशा पर निर्णायक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Rape Convict Jailed : नाबालिग को शादी की नीयत से बहला-फुसलाकर भगा ले जाने और रेप के दोषी को 20 साल की कैद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rape Convict Jailed  : पानीपत ए.एस.जे. सुखप्रीत सिंह की फास्ट…

4 hours ago

International Mental Health Day पर हिपा गुरुग्राम में हुआ राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

जीवन को जीने का होना चाहिए अलग अंदाज, नहीं करना चाहिए दिखावा "कार्यस्थल पर मानसिक…

5 hours ago

Congress Review Meeting में हरियाणा चुनाव हार के बाद मची हलचल

राहुल गांधी ने दिया फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन आदेश भूपेंद्र हुड्डा और उदयभान की…

5 hours ago