देश

Promoted Judges in Gujarat: गुजरात में प्रमोट किए गए 68 में से 40 डिमोट किए गए, हरीश हसमुखभाई सहित 28 जजों का प्रमोशन बरकरार

India News (इंडिया न्यूज),Promoted Judges in Gujarat,गुजरात : गुजरात में जिला जज कैडर में 40 जजों का प्रमोशन रद्द हो गया है लेकिन मेरिट सूची में शामिल 28 का प्रमोशन बरकरार है। इन 28 में उस जज का नाम भी शामिल है जिन्होंने राहुल गांधी को सजा सुनाई थी।

दरअसल, हाईकोर्ट ने 15 मई को ही सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अमल करते हुए 40 जजों का प्रमोशन रद्द कर दिया था और उन्हें पुराने पदों पर वापस भेज दिया। अब एक दिन बाद ही 16 मई को यह जज सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। कहा है कि प्रमोशन के बाद डिमोशन बहुत बेइज्जती वाली बात है।

प्रमोशन के बाद डिमोट किए गए जजों की ओर से सीनियर एडवोकेट मीनाक्षी अरोड़ा ने चीफ जस्टिस DY चंद्रचूड़ की बेंच के सामने मामले को मेंशन करते हुए कहा कि हाईकोर्ट ने कल एक आदेश पारित किया और इन जजों (40 जजों) का प्रमोशन वापस ले लिया। इस पर सीजेआई  डीवाई चंद्नचूड़ ने  कहा कि हमारी समन्वय पीठ ने स्टे आदेश पारित किया है। बेंच के दूसरे जज जस्टिस जेबी पारदीवाल ने कहा कि 28 अभी भी मेरिट लिस्ट में हैं, जबकि 40 को वापस कर दिया गया है।

चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि यह ऐसे मसले हैं, जो वापस लिये जा सकते हैं और इन्हें रिटायरमेंट पर बकाया देय राशि भी मिलेगी। इस पर एडवोकेट मीनाक्षी अरोड़ा ने कहा कि यह अपमानजनक बात है। पहले प्रमोशन कर दिया जाए और फिर डिमोट कर दिया जाए।  मीनाक्षी अरोड़ा की दलीलें सुनने के बाद जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि मैं मामले को दूसरी बेंच को को री-असाइन करूंगा। उन्होंने कहा कि मामले पर जुलाई में सुनवाई होगी।

गुजरात हाईकोर्ट ने 15 मई को दो अलग-अलग नोट‍िफ‍िकेशन जारी क‍िए थे। एक डिस्ट्रिक्ट जज कैडर में जजों के प्रमोशन से जुड़ा था, तो दूसरा पहले प्रमोट क‍िए गए जजों को उनके पुराने पद पर वापस भेजने से संबंधित था। नए नोट‍िफ‍िकेशन के मुताबिक मेरिट में आने वाले 28 जजों को प्रमोट किया गया है, जबकि 68 जजों के प्रमोशन वाली पुरानी लिस्ट से 40 जजों को बाहर कर दिया गया है।

प्रमोशन की नई लिस्ट में राहुल गांधी को आपराधिक मानहानि से जुड़े मामले में सजा देने वाले जज हरीश हसमुखभाई वर्मा का नाम बरकरार है। क्योंकि वे मेरिट के दायरे में आते हैं। जज वर्मा ने प्रमोशन के लिए हुई परीक्षा में 200 में से 127 अंक हासिल किये थे।

यह भी पढ़ें : Delhi Government: एलजी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दाखिल दिल्ली सरकार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई टाली

यह भी पढ़ें : ‘The Kerala Story’: ‘द केरला स्टोरी’ फिल्म पर तमिलनाडु में प्रतिबंध नही, राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया जवाब, बुधवार को सुनवाई

यह भी पढ़ें : Supreme Court : सुप्रीम कोर्ट ने कहा ,जम्मू कश्मीर के जेल से बाहर प्रदेश की जेलों में कैदियों के ट्रांसफर मामले की सुनवाई हाई कोर्ट करेगा

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Sirsa Bribe Case : हरियाणा रोडवेज के रिश्वतखोर चालक को चार साल कैद

टेस्ट पास कराने की एवज में मांगे थे 50 हजार रुपये,स्टेट विजिलेंस ब्यूरो ने रंगे…

4 hours ago

CM Oath ceremony : के लिए जींद डिपो से जाएंगी 120 से अधिक बसें, यात्रियों को होगी परेशानी

120 बसें पंचकूला जाने पर यात्रियों के लिए बचेंगी केवल 49 बसें कुरुक्षेत्र, दिल्ली व…

4 hours ago

Jind school Van Negligence : बच्चों से भरी स्कूल वैन हुई बैक, बच्चे नीचे गिरे

वैन के नीचे आए बच्चे, स्थानीय लोगों ने बचाया बच्चों को सीसी टीवी में कैद…

5 hours ago

Delhi Metro के स्टेशनों पर अब मिलेगा नया फीचर, किसी मुश्किल में हों तो तुरंत स्कैन करें क्यूआर कोड

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Delhi Metro : मेट्रो में सफर के दौरान किसी भी…

5 hours ago